LIVE: भारत को पहले सत्र में लगे दो झटके

न्यूजीलैंड ने भारत को तीसरे टेस्ट के पहले दिन पहले सत्र में दो झटके दिए। भारत ने पहले दिन लंच तक 26 अोवरों में 2 विकेट पर 75 रन बना लिए है। चेतेश्वर पुजारा 29 और कप्तान विराट कोहली 7 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

LIVE: भारत को पहले सत्र में लगे दो झटके

इंदौर में पहली बार टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इसी के साथ इंदौर भारत का 22वां टेस्ट केंद्र बन गया। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। कीवी कप्तान केन विलियम्सन ने पांचवें अोवर में स्पिनर जीतन पटेल को गेंद सौंपी और उन्होंने मुरली विजय (10) को फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर टॉम लाथम के हाथों झिलवाया। इसके बाद गंभीर और पुजारा तेजी से रन जुटा रहे थे। टीम अच्छी स्थिति में बढ़ रही थी, लेकिन बोल्ट ने नीची रहती गेंद पर गंभीर को एलबीडब्ल्यू किया। गंभीर ने 3 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 29 रन बनाए। उन्होंने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 34 रन जोड़े।

टीम सीरीज पर पहले ही कब्जा जमा चुकी टीम इंडिया शनिवार से यहां होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में जीत की लय बरकरार रखते हुए न्यूजीलैंड के सफाए के इरादे से मैदान में उतरेगी। बरसाती हालातों में न्यूजीलैंड अपने कप्तान केन विलियम्सन की वापसी से सीरीज में सांत्वना जीत दर्ज कर वन-डे सीरीज के लिए आत्मविश्वास हासिल करने के लक्ष्य के साथ मोर्चा संभालेगी।

हालांकि बारिश जरूर यहां चिंता का सबब बन सकती है क्योंकि शुक्रवार शाम को इंदौर में अच्छी बारिश हुई, वैसे इससे खेल की शुरुआत पर कोई असर नहीं पड़ेगा। पहले दिन भी बारिश हो सकती है।

दोनों टीमों ने प्लेइंग इलेवन में दो-दो बदलाव किए। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की जगह गौतम गंभीर को शामिल किया गया। गंभीर दो साल बाद टेस्ट मैच खेलेंगे। कोलकाता में शानदार प्रदर्शन करने वाले भुवनेश्वर कुमार की जगह उमेश यादव को शामिल किया गया। कीवी टीम अपने कप्तान केन विलियम्सन की वापसी से मजबूत होगी। वे हैनरी निकोल्स की जगह लेंगे। इसके अलावा नील वेगनर की जगह जिमी नीशम को शामिल किया गया। नीशम चोटिल होने की वजह से शुरुआती दो टेस्ट नहीं खेल पाएंगे।

होलकर स्टेडियम की स्पोर्टिंग पिच: एमपीसीए के चीफ क्यूरेटर समंदरसिंह चौहान ने कहा कि होलकर स्टेडियम की पिच स्पोर्टिंग रहेगी। इस पर बल्लेबाजों और गेंदबाजों को समान रूप से मदद मिलेगी। वर्षा की संभावना है, लेकिन उससे मैच को प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा।

भारत के लिए भी महत्वपूर्ण इंदौर टेस्ट : भारत भले ही यह सीरीज जीत चुका है, लेकिन उसके लिए यह मैच महत्वपूर्ण है। टीम इंडिया ने यदि यह मैच जीता या ड्रॉ करवा लिया तो वह आईसीसी रैं‍किंग में नंबर वन बनी रहेगी। यदि भारत यह मैच हार गया तो पाकिस्तान के पास वेस्टइंडीज का सफाया कर फिर टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने का मौका रहेगा।

टीमें : भारत – मुरली विजय, गौतम गंभीर, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव।

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम, मार्टिन गप्टिल, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, ल्युक रोंची, मिचेल सेंटनर, बीजे वाटलिंग, मैट हैनरी, जीतन पटेल, जिमी नीशम ट्रेंट बोल्ट।

You May Also Like

English News