मैक्सवेल सहित 7 विकेट गिरे, धोनी ने पहले छोड़ा साहा का कैच, फिर खुद ही लौटाया…

पुणे: IPL 10 के 55वें मैच में राइजिंग पुणे सुपरजायंट और किंग्स इलेवन के बीच अहम मुकाबला जारी है. दोनों ही टीमों के लिए यह ‘करो या मरो’ का मैच है. मतलब जीतने वाली टीम प्लेऑफ का टिकट कटा लेगी. पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में दोनों टीमों के पास प्लेऑफ में पहुंचने का यह आखिरी मौका है.मैक्सवेल सहित 7 विकेट गिरे, धोनी ने पहले छोड़ा साहा का कैच, फिर खुद ही लौटाया...

पुणे के कप्तान स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. किंग्स इलेवन पंजाब ने पहले बैटिंग करते हुए 11.3 ओवर में 7 विकेट पर 62 रन बना लिए हैं. अक्षर पटेल ने 22 रन बनाए. ऋद्धिमान साहा (13) को धोनी ने कैच किया. इससे पहले उन्होंने साहा को दो रन पर जीवनदान भी दिया था. धोनी ने उस समय कैच के लिए दाईं ओर डाइव लगाई थी,
लेकिन गेंद दस्ताने से छिटक गई. मार्टिन गप्टिल (0) और शॉन मार्श (10) सस्ते में लौट गए. शून्य रन पर पहला विकेट खो चुकी पंजाब के 24 रन तक में ही तीन विकेट गिर गए. फिर देखते ही देखते स्कोर 32 रन पर पांच विकेट हो गया. कप्तान ग्लेन मैक्सवेल तो खाता भी नहीं खोल पाए. शार्दुल ठाकुर ने तीन और जयदेव उनादकट ने एक विकेट लिया है.

6 से 10 ओवर : 26 रन बने, 3 विकेट गिरे
छठे ओवर में भी पंजाब के लिए कुछ नहीं बदला. ठाकुर की गेंद पर राहुल तेवतिया ने लेग साइड में शॉट खेला, लेकिन शॉर्ट फाइन लेग पर खड़े उनादकट ने दाईं ओर डाइव लगाकर शानदार कैच पकड़ लिया और तेवतिया को चार रन पर लौटना पड़ा. इसी ओवर में ठाकुर ने कप्तान ग्लेन मैक्सवेल (0) को डीप स्क्वेयर लेग पर खड़े अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच करा दिया.

सातवां ओवर स्टोक्स ने किया और दो रन ही लेने दिए. आठवें ओवर में अक्षर ने ठाकुर को चौका लगाकर कुछ दबाव हटाने की कोशिश की, लेकिन इसके बाद ओवर में केवल एक रन और जोड़ पाए. नौवां ओवर स्पिनर एडम जम्पा ने किया, जिसमें अक्षर ने वाइड लॉन्गऑन पर एक छक्का लगाया. ओवर में 11 रन बने. दसवें ओवर में पंजाब ने 51 रन पर छठा विकेट खो दिया, जब डेनियल क्रिश्चियन की गेंद पर धोनी ने साहा (13) को कैच कर लिया. 10 ओवर में पंजाब- 55/6.

पहले 5 ओवर : बल्लेबाजी लड़खड़ाई, 5.8 के रनरेट से बने रन
किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से पारी की शुरुआत मार्टिन गप्टिल और ऋद्धिमान साहा ने की, लेकिन पुणे के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने पहली ही गेंद पर उनको जोर का झटका देते हुए गप्टिल को पैवेलियन की राह पकड़ा दी. उनको मनोज तिवारी ने कैच किया. शॉन मार्श ने आते ही चौका लगाया. दूसरे ओवर में तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को भी मार्श ने चौका जड़ा. ओवर में सात रन बने. तीसरे ओवर में उनादकट की गेंद पर साहा उस समय बच गए,

जब दो रन पर उनका कैच एमएस धोनी ने छोड़ दिया. धोनी ने दाईं ओर डाइव लगाई, लेकिन गेंद दस्ताने से छिटक गई. फिर तीसरे गेंद को छक्के के लिए भेजकर साहा ने इसका जश्न भी मना लिया. ओवर में आठ रन बने. चौथे ओवर में ठाकुर ने शॉन मार्श (10) को कप्तान स्टीव स्मिथ से कैच कराकर पंजाब को 19 रन पर दूसरा झटका दे दिया. इयोन मॉर्गन ने फिर एक चौका जड़ा. पांचवें ओवर में स्मिथ ने ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को गेंद सौंपी. तीसरी गेंद पर जयदेव उनादकट ने इयोन मॉर्गन (4) को सीधे थ्रो से रनआउट कर दिया.

पुणे के इस समय 13 मैचों में 16, जबकि पंजाब के 13 मैचों में 14 अंक हैं. यानी पुणे की टीम यह मैच जीतती है, तो वह टॉप-2 में चली जाएगी. अगर पंजाब यह मुकाबला जीतता है, तो उसके 16 अंक हो जाएंगे. ऐसे में पेंच नेट रन रेट पर आकर अटकेगा, जो संभावित रूप से पंजाब के हक में जाएगा.

यदि राइजिंग पुणे सुपरजायंट जीत जाती है तो वह क्वालिफायर-1 में मुंबई इंडियंस से 16 मई को मुंबई के वानखडे स्टेडियम में भिड़ेगी. इस मैच में जो टीम जीतेगी वह सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी. इसमें हारने वाली टीम को एलिमिनेटर में जीतने वाली टीम के खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा. वहीं यदि आज पुणे हार जाती है, तो वह बाहर हो जाएगी.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट : स्टीव स्मिथ (कप्तान), शार्दुल ठाकुर, महेंद्र सिंह धोनी, अजिंक्य रहाणे, एडम जम्पा, बेन स्टोक्स, मनोज तिवारी, जयदेव उनादकट, डेनियल क्रिस्टियन, वाशिंगटन सुंदर और राहुल त्रिपाठी.

किंग्स इलेवन पंजाब : ग्लेन मैक्सवेल (कप्तान), शॉन मार्श, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, मार्टिन गप्टिल, संदीप शर्मा, मोहित शर्मा, अक्षर पटेल, स्वप्निल सिंह, इयोन मॉर्गन और राहुल तेवतिया.

You May Also Like

English News