Manifesto: मध्य प्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, जानिए क्या वादे किये?

भोपाल: मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। इसे घोषणा पत्र को वचनपत्र का नाम दिया गया है। घोषणापत्र में किसानों की कर्जमाफी, बेरोजगारी भत्ता और महिला सुरक्षा को लेकर बड़े वादे किए गए हैं। 112 पन्नो के वचनपत्र में 973 घोषणाएं शामिल की गई हैं।
आईये नज़र डालते हैं घोषणा पत्र की कुछ अहम बातों पर।

किसानों के 75 हजार 800 करोड़ का कर्ज माफी का वादा। डीजल पेट्रोल पर छूट मिलेगी। किसानों का बिजली बिल आधा करेंगे। रसोई गैस पर छूट की घोषणा। जन आयोग का गठन कर भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ी लड़ाई लड़ेंगे। सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि 300 से बढ़ाकर 1000 करने का वादा। महिलाओं के स्व सहायता समूह के कर्ज माफ होंगे।

लड़कियों के विवाह के लिये 51000 का अनुदान। विधान परिषद का गठन। 10000 प्रतिमाह हर परिवार के एक बेरोजगार युवा को दिया जाएगा। वकीलों व पत्रकारों के लिए सुरक्षा अधिनियम। पुलिस फोर्स में महिलाओं को प्राथमिकता। सभी टॉपर्स को फ्री लैपटॉप। इस मौके पर मध्यप्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और चुनाव अभियान समिति के मुखिया ज्योतिरादित्य सिंधिया मौजूद हैं।

कमलनाथ ने कहा कि भाजपा ने घोषणापत्र के नाम पर अब तक जुमलापत्र पेश किये हैं। कांग्रेस विकास का एक नया नक्शा बनाएगी। ये वचनपत्र पीसीसी में नहीं सड़क और खेतों में जाकर बना है। वहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि हमारी सोच सकारात्मक, प्रगतिशील और एक नये सवेरे की सोच है पहली बार घोषणापत्र नहीं वचनपत्र और संकल्प पत्र रखा जा रहा है। आपको बताते चले कि मध्यप्रदेश में 28 नवंबर को मतदान होना है।

You May Also Like

English News