अब एनएफटी जैसे फीचर्स के साथ मिलेगा फेसबुक और इंस्टा, जानिए

          सोशल मीडिया का दखल आज इकॉनमी में काफी है। बाजार में सोशल मीडिया के माध्यम से काफी लोगों तक पहुंच बनाई जा रही है। अभी तक तो मेटा कंपनी ने भी वाट्सऐप के जरिए पेमेंट फीचर जोड़ दिया है जिससे पेमेंट ऐप की दुनिया में अब मेटा भी शामिल हो गया। लेकिन अब क्रिप्टोकरेंसी में बढ़ती लोगों की दिलचस्पी को देखते हुए एनएफटी को लेकर भी चर्चा चल रही है। यहां काफी लोग इसके बारे में चर्चा कर रहे हैं। एनएफटी को लाने के लिए कई बड़ी हस्तियां आगे आ रही हैं। आइए जानते हैं कि सोशल मीडिया के फेसबुक और इंस्टा जैसे मंच इसे लेकर क्या करने वाले हैं।

एनएफटी से जुड़ेगा मेटा
मेटा कंपनी मौजूदा समय में फेसबुक कंपनी के नाम से बदलकर मेटा हुई है। मेटा कंपनी की वाट्सऐप के अलावा फेसबुक और इंस्टाग्राम सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। मेटा ने अब एनएफटी से अपने दो मंच को जोड़ने का मन बना लिया है। जल्द ही दोनों मंच पर एनएफटी होगा। मीडिया में आई रिपोर्ट के मुताबिक, एनएफटी को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर जल्द ही बेचना शुरू होगा और इसके लिए फीचर ऐड की प्लानिगं भी हो चुकी है। अगर इंस्टा और फेसबुक फीचर से जुड़ जाता है तो उपयोगकर्ता अपनी प्रोफाइल फोटो में एनएफटी को लगा सकते हैं। यह डीपी बन सकती है। फेसबुक में भी एनएफटी को बनाने के लिए फीचर मिल सकता है। साथ ही बाजार तैयार हुआ तो एनएफटी को यहां खरीदने और बेचने के लिए काफी मौका मिलेगा।

जानिए एनएफटी के बारे में
एनएफटी यानी कि नॉन फंजिबल टोकन। यह एक प्रकार का डिजिटल टोकन है। लेकिन यह किसी प्रकार की करेंसी नहीं है बल्कि उन लोगों के लिए होगी जो आपके दावे को मजबूत करने में सहायता प्रदान करेगी। अगर एनएफटी आपके पास होती है तो आपकी वस्तु की पहचान अलग होगी और कोई भी उस पर दावा नहीं कर सकता है। इसके लिए किसी प्रकार की कोई कागजी दस्तावेज नहीं बल्कि एनएफटी होना ही पर्याप्त माना जाएगा। हालांकि अभी इसको लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है और कई चर्चित लोग इसे लाने के लिए काम कर रहे हैं। यह ब्लॉकचेन पर रिकार्ड किया जा सकता है। अगर किसी को भी अपनी असली संपत्ति जैसे की अपनी तस्वीरें, आनलाइन गेम, संगीत या फिर किसी भी प्रकार की क्रिएटिव चीज को बनाते हैं तो वे एनएफटी के माध्यम से मोनेटाइज करें और बेंचे। इसे क्रिप्टोकरेंसी के जरिए ही खरीदने और बेचने की छूट होती है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com