बाजरा खाना है पसंद तो बनाइए बाजरे का पैकनेक, जानें क्या है पाक-विधि

बाजरे से बनी बहुत सी चीजें आपने खाई होंगी, जैसे – बाजरे की रोटी, बाजरे से बने लड्डू, बाजरे की टिक्की, बाजरे से बने ढोकले आदि। लेकिन शायद ही आपने कभी सुना होगा कि बाजरे से पैनकेक भी बन सकता हैं। तो चालिए आज हम आपको बाजरे से बनने वाली इस नई डिश के बारे में बताते हैं। आप अपने घर में भी इस डिश को आसानी से बना सकते हैं।

बाजरा खाना है पसंद तो बनाइए बाजरे का पैकनेक, जानें क्या है पाक-विधि

‘बाजरे के पैनकेक’ बनाने की सामग्री –
-एक कप बाजरे का आटा
-एक चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
-एक छोटा चम्मच हरी मिर्च का पेस्ट
-एक बड़ा चम्मच धनिये के पत्ते कटे हुए
-एक बड़ा चम्मच प्याज कटा हुआ
-एक बड़ा चम्चम हरी मिर्च कटी हुई
-आधा छोटा चम्मच हींग
-एक छोटा टमाटर कटा हुआ

अभी-अभी: राम रहीम पर रामदेव ने दिया बड़ा बयान, कह- ‘जो अपराधी है, सज़ा भुगते और आचरण में सुधार लाए’

-एक कप दूध
-नमक स्वादानुसार
-एक छोटा चम्मच जीरा
-एक छोटा चम्चम हरी मिर्च
– दो छोटा चम्मच धनिये के पत्ते कटे हुए
-एके छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
-एक कप पनीर
-एक कप तेल

‘बाजरे के पैनकेक बनाने’ की विधि – एक बड़ी सी कटोरी ले लें और उसमें एक कप बाजरे का आटा डालें और एक चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट, एक छोटा चम्मच हरी मिर्च का पेस्ट और एक बड़ा चम्मच धनिये के पत्ते कटे हुए डालें । अब इसमें एक बड़ा चम्मच कटा हुआ प्याज, एक बड़ी चम्चम हरी मिर्च कटी हुई, आधा छोटा चम्मच हींग और एक छोटा टमाटर कटा हुआ डालें और एक कप दूध व नमक डालकर सारी सामग्री को अच्छे से अंडे की तरह फेट लें।

एक फ्राई पैन को गैस पर रख लें और फ्राई पैन के गर्म हो जाने के बाद इसमें दो चम्मच घी डाल दें। घी गर्म होने के बाद इसमें सारे मिश्रण को डाल कर अच्छे से ऑमलेट की तरह बना लें।

फिलिंग बनाने के लिए – एक पैन को गैस पर रख दें और इसमें एक चम्मच घी डाल दें। घी के गर्म हो जाने के बाद इसमें एक छोटा चम्मच जीरा और एक छोटा चम्चम हरी मिर्च डालें। इसके बाद पैन में एके छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, एक छोटा चम्मच धनिये के पत्ते कटे हुए डाल दें और अब पैन में एक कप पनीर कद्दूकस किया हुआ डालें। सारी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद पैन में नमक व एक छोटा चम्मच धनिये के कटे हुए पत्ते को डाल दें। इसके बाद इसे हल्की आंच पर 1 मिनट तक पकने दें।

अब बने हुए पैनकेक के आधे हिस्से में फिलिंग को फैला दें और पैनकेक को मोड़ दें। पैनकेक को अब दो हिस्सों में काट कर अचार के साथ परोसें।

 

You May Also Like

English News