#MIvCSK: ब्रावो ने जीता दर्शकों को दिल, हार को जीत में किया तबदील!

मुम्बई: आईपीएल 2018 के उद्घाटन मुकाबले में मिले 166 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपरकिंग्स ने दो साल बाद शानदार वापसी की। ओपनिंग मैच में चेन्नई ने मुंबई को एक विकेट से हराया। इस मैच के हीरो रहे चेन्नई के ऑलराउंडर खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेलकर चेन्नई को जीत के करीब पहुंचाय। ब्रावो ने 30 गेंदों पर 3 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 68 रन जड़ डाले।


ब्रावो के आउट होने के बाद चेन्नई को आखिरी ओवर में 7 रनों की दरकरा थी। ऐसे में मिडल ऑर्डर बल्लेबाज केदार जाधव ने मुस्ताफिजर रहमान की गेंद पर छक्का लगाया और टीम को जीत के दरवाजे तक लेकर गए। आखिरी दो गेंदों पर चेन्नई को जीत के लिए एक रन चाहिए थाए तभी जाधव ने शानदार चौका जड़कर टूर्नामेंट में अपनी जीत का खाता खोला।

जाधव ने 22 गेंदों का सामना करते हुए 2 छक्के और एक चौके की मदद से 24 रन बनाए। इससे पहले केदार जाधव 14Ó रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए थे। उन्हें बाएं पैर की हैमस्ट्रिंग में परेशानी हुई थी। 166 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई ने आक्रामक शुरुआत जरूर की लेकिन चौथे ओवर में शेन वॉटसन खराब शॉट खेलकर आउट हो गए।

हार्दिक पांड्या की धीमी गति की नकल गेद पर वॉटसन ने हवाई फायर किया लांगऑन पर एविन लेविस ने उनका आसान कैच लपका। जल्द ही हार्दिक पांड्या ने सुरेश रैना को मिड ऑन पर कृनाल पांड्या के हाथों कैच आउट कराया। फिर युवा लेग स्पिनर मयंक मार्कंडे ने अपने पहले ही ओवर में अंबाती रायुडू को एलबीडब्लू आउट करके चेन्नई की मुसीबतें बढ़ा दी। मार्कंडे ने चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी को एलबीडब्लू आउट करके मुंबई को ड्राइविंग सीट पर ला दिया।

धोनी युवा गेंदबाज की गूगली को भांप नहीं पाए। मुस्ताफिजुर रहमान ने रविंद्र जडेजा को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट कराकर सीएसके को पांचवां झटका दिया। इस बीच केदार जाधव बाएं पैर की हैमस्ट्रिंग में दर्द के कारण रिटायर्ड हर्ट हुए। मार्कंडे ने नए बल्लेबाज दीपक चाहर को खाता भी नहीं खोलने दिया और स्टंपिंग करा दिया। जल्द ही मिचेल मैक्लेनाघन ने हरभजन सिंह को थर्डमैन में बुमराह के हाथों कैच आउट कराया।

इससे पहले सूर्यकुमार यादव और कृनाल पांड्या की दमदार पारियों की बदौलत मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2018 के उद्घाटन मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स के सामने 166 रन का लक्ष्य रखा है। मुंबई इंडियंस ने निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट खोकर 165 रन बनाए। कृनाल के साथ उनके भाई हार्दिक पांड्या 22 रन बनाकर नाबाद रहे।

चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर मुंबई को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। मेजबान टीम की शुरुआत तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने बिगाड़ी। पारी के तीसरे ओवर की पहली गेंद पर उन्होंने एविन लेविस को एलबीडब्लू आउट किया। बाएं हाथ के बल्लेबाज आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे थे जिसमें वह खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा शेन वॉटसन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे। अंबाती रायुडू ने बैकवर्ड पॉइंट पर शर्मा का शानदार कैच लपका।

बता दें कि रोहित शर्मा मैच की पहली ही गेंद से क्रीज पर काफी असहज नजर आ रहे थे। दो विकेट जल्दी गिरने के बाद सूर्यकुमार यादव और इशान किशन ने मुंबई इंडियंस को संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की और टीम का स्कोर 100 रन के करीब पहुंचाया। यादव ने अपनी पारी के दौरान शुरुआत से ही कई आकर्षक शॉट्स लगाकर प्रभावित किया। उन्होंने 29 गेंदों में 6 चौको और एक छक्के की मदद से 43 रन बनाए।

शेन वॉटसन ने पारी के 13वें ओवर में यादव को डीप स्क्वायर लेग में हरभजन सिंह के हाथों कैच आउट कराकर उनकी पारी का अंत किया। जल्द ही इमरान ताहिर ने इशान किशन को शॉर्ट थर्डमैन में मार्क वुड के हाथों कैच आउट कराकर मुंबई को चौथा झटका दिया। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 29 गेंदों में चार चौको और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाए।

यहां से कृनाल और हार्दिक ने अर्धशतकीय साझेदारी करते हुए मुंबई को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। बाएं हाथ के बल्लेबाज कृनाल पांड्या अति आक्रामक मोड में नजर आए। उन्होंने 23 गेंदों में 5 चौको और दो छक्को की मदद से नाबाद 41 रन बनाए।

चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से शेन वॉटसन ने सबसे ज्यादा दो विकेट चटकाए। दीपक चाहर और इमरान ताहिर को एक- एक सफलता मिली। मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में तीन तेज गेंदबाज और दो ऑलराउंडर्स को मौका दिया है। चेन्नई सुपरकिंग्स ने मार्क वुडए इमरान ताहिरए ड्वेन ब्रावो और शेन वॉटसन के रूप में चार विदेशी खिलाडिय़ों को शामिल किया है।

You May Also Like

English News