MP के 12 शहरों में लगाया गया आज फुल लॉकडाउन, होलो के पहले लगी रोक; बाकि अन्य राज्यों में नाइट कर्फ्यू

देश में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। देश के 6 राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामले की वजह से भारत पर फिर विपदा आ गई है। इससे देश में एक बार फिर से कोरोना महामारी संकट गहराता जा रहा है। कोरोना की इस संभावित दूसरी लहर के बीच देश में होली का त्योहार आ चुका है। ऐसे में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देश के कई राज्यों में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू जैसे कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं, जिससे कोरोना वायरस के प्रसार को कम किया जा सके और इस संकट को टाला जा सके। आइए जानते हैं देश में फिलहाल किन-किन शहरो में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगाया गया है…

देश में फिलहाल दो राज्यों के कुछ शहरो में में लॉकडाउन लगाया गया है। इनमें हैं- महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच औरंगाबाद में लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। यह लॉकडाउन 30 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा। औरंगाबाद के जिला प्रशासन ने यह सख्त कदम उठाया है। इसके अलावा नागपुर में 31 मार्च तक लॉकडाउन लगाया गया है।

महाराष्ट्र के बीड जिले में भी प्रशासन ने लॉकडाउन लगा दिया है। बीड जिले में ये लॉकडाउन 26 मार्च से 4 अप्रैल तक लागू किया गया है। राज्‍य के परभणी जिले में भी 24 मार्च से 31 मार्च तक लॉकडाउन लागू किया जा चुका है।

महाराष्ट्र- औरंगाबाद, नागपुर, बीड, परभणी 

इसके अलावा महाराष्ट्र में 28 मार्च की रात से धारा-144 लगा दी गई है।

मध्य प्रदेश के बड़े शहरों के बाद अब छोटे शहरों में भी हर रविवार लॉकडाउन शुरू हो गया है। यहां विदिशा, उज्जैन, ग्वालियर,नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा के सौंसर में संडे लॉकडाउन रहेगा। इससे पहले भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रतलाम, बैतूल, छिंदवाड़ा और खरगोन में हर रविवार लॉकडाउन लगाने का फैसला किया गया था। लॉकडाउन हर शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक प्रभावी रहेगा।

मध्य प्रदेश- भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रतलाम, बैतूल, छिंदवाड़ा, खरगोन, विदिशा, उज्जैन, ग्वालियर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा

नाइट कर्फ्यू

लॉकडाउन के अलावा देश के कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध भी लगाए गए हैं। इसमें महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश और गुजरात समेत कई राज्य शामिल हैं। पूरे महाराष्ट्र में 28 मार्च से नाइट कर्फ्यू लगाने के आदेश दिए गए हैं। यहां 28 मार्च से 15 अप्रैल तक रात्रि कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा वह शहर जहां नाइट कर्फ्यू लगाया है उसमें- लुधियाना, जालंधर, पटियाला, मोहाली, अमृतसर, गुरदासपुर, होशियारपुर, कपूरथला, रोपड़, भोपाल, इंदौर, अहमदाबाद, वड़ोदरा, सूरत और राजकोट शामिल हैं।

होली पर और कहां-कहां है सख्ती ?

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए होली पर बिहार, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और पंजाब समेत कई राज्यों ने सख्ती बढ़ा दी है। इन राज्यों की सरकारों ने लोगों से सार्वजनिक स्थलों पर होली मिलन समारोह आयोजित करने से मना किया है। साथ ही लोगों को घरों में ही होली खेलने की सलाह दी है। सरकारों ने साफ किया है कि अगर कोई भी बाहर होली खेलते पाया गया तो उसे एक्शन के लिए तैयार रहना होगा। नियम न तोड़ने की चैतावनी के साथ सरकारों ने कहा है कि होली के अवसर पर किसी भी कीमत पर भीड़ इकट्ठा न हो पाए।

दिल्ली में फिर से लॉकडाउन नहीं

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगाने की संभावना से शनिवार को इनकार कर दिया और कहा कि ये कोरोना वायरस को फैलने से रोकने का समाधान नहीं है। इस बीच, दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने शनिवार को बड़ा फैसला लेते हुए शादी समारोह में शामिल होने वाले अधिकतम लोगों की संख्या घटाकर 100 (बंद जगह में) कर दी गई है।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com