NDTV के बाद दो और चैनलों पर सरकार ने लगाया बैन

नई दिल्ली : NDTV के साथ ही एक और चैनल को प्रसारण नियमों की अनदेखी का खामियाजा भुगतना पड़ गया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने ‘न्यूज टाइम असम’ को एक दिन के लिए ऑफ एयर करने का आदेश दिया है।

NDTV के बाद दो और चैनलों पर सरकार ने लगाया बैन

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एनडीटीवी इंडिया पर लगाया बैन

मंत्रालय ने असम के इस चैनल से नौ नवंबर को अपना प्रसारण बंद रखने को कहा है।
इसके अलावा सरकार ने ‘केयर वर्ल्ड टीवी’ को आपत्तिजनक कार्यक्रम प्रसारित करने पर इसी तारीख से सात दिनों के लिए ऑफ एयर करने का आदेश दिया है। ‘न्यूज टाइम असम’ पर कई बार प्रसारण संबंधी दिशा-निर्देशों के उल्लंघन का आरोप है।
चैनल ने अपने एक कार्यक्रम में शारीरिक उत्पीड़न के शिकार एक बच्चे की पहचान उजागर कर दी। वह एक घरेलू नौकर के रूप में काम करता था। सरकार ने इसे गोपनीयता और बच्चे की गरिमा का उल्लंघन माना। इसके बाद अक्टूबर 2013 में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।
 चैनल का पक्ष सुनने के बाद इस मामले को देख रही अंतर मंत्रालयी समिति ने महसूस किया कि इसका प्रसारण एक दिन के लिए रोका जाना चाहिए। एक अन्य मामले में चैनल ने खून से लथपथ शव की तस्वीर दिखाई। इसके अलावा महिलाओं के लिए अपमानजक कार्यक्रम का भी प्रसारण किया।
दिशा-निर्देशों का बार-बार उल्लंघन किए जाने के बाद संसदीय समिति ने चैनल से माफीनामे का स्क्रॉल चलाने को कहा था। लेकिन चैनल द्वारा ऐसा नहीं किए जाने पर एक दिन के लिए प्रसारण रोकने की सिफारिश कर दी। इसके बाद सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने दो नवंबर को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया।
 

You May Also Like

English News