NEET: मेहंदी, साड़ी, जूता,जींस पहनकर आयेंगे तो नहीं लिया जायगा एग्जाम

देश के सभी बड़े मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और डेंटल कोर्स (बीडीएस) में दाखिले के लिए होने वाली सीबीएसई की प्रवेश परीक्षा ‘NEET’ 7 मई यानी रविवार को होगी। इस एग्जाम से पहलो बोर्ड ने ड्रेस समेत कई बड़े दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। यदि इन नियमों को उल्लंघन हुआ, तो आपके परीक्षा में बैठने से रोक दिया जाएगा।ये भी पढ़े :  कॉलेजों में एडमिशन और एग्जामिनेशन का शेड्यूल अब जारी है, यहाँ देखे

सीबीएसई ने नकल पर रोक लगाने के लिए कई तरह के नियम बनाए हैं, जिनमें क्या पहनना है और क्या नहीं, क्या लेकर आना है और क्या नहीं जैसे तमाम सुझाव दिए गए हैं।

इस एग्जाम के लिए 103 सेंटर्स बनाए गए हैं। कई राज्यों में बड़े पैमाने पर हो रही खुलेआम नकल को रोकने के लिए बोर्ड ने कई नियम बनाए हैं। हालांकि, कुछ लोगों ने अनुसार कई नियम बेसिर-पैर के हैं। नीट के निदेशक संयम भारद्वाज ने कहा, “यूपीएससी और रेलवे बोर्ड में भी यही नियम लागू होते हैं। नीट भी इन नियमों को अपना रहा है।”

नीट एग्जाम के लिए सीबीएसई की ओर से ड्रेस कोड के अलावा कई सख्त नियम बनाए गए हैं। फीमेल स्‍टूडेंट्स के लिए साड़ी पहनने के साथ-साथ मेहंदी लगाने पर भी रोक है। कुर्ता-पजामा पहनकर आने वाले छात्रों को भी अंदर जाने से रोका जाएगा। स्‍टूडेंट हवाई चप्पल या सैंडल, हाफ टी-शर्ट या शर्ट, ट्राउजर, लैगिंग्स, लोअर, प्लाजो, सलवार, हाफ स्लीव्स कुर्ती, टॉप पहनकर एग्‍जाम देने जा सकते हैं। बड़े बटन वाले या फूल-पत्ती वाले कपड़े पहनकर आने पर भी रोक रहेगी।

NEET के लिए बनाया गया है खास पैन

नीट के लिए सीबीएसई ने इस बार खास पेन तैयार करवाया है। एग्जाम सेंटर में एंट्री के बाद अपना एडमिट कार्ड दिखाने पर यह पेन दिया जाएगा। यह पेन केवल नीट के लिए तैयार कराया गया है। स्टूडेंट बाहर से पेंसिल भी नहीं ले जाने दी जाएगी। ला सकेंगे।  इस साल नीट एग्जाम अंग्रेजी अलावा नौ अन्य भारतीय भाषाओं में भी होगा। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्‍नड़, ओड़िया, तमिल और तेलुगू शामिल हैं।

एग्जाम देने आने वाली विवाहित महिलाओं को मंगल सूत्र पहनने की छूट रहेगी। हालांकि, साड़ी की ही तरह बुर्का पहनने पर भी रोक लगाई गई है। साड़ी और बुर्का पहनने वाले स्टुडेंट्स को एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी। इस बार नीट के लिए 11 लाख 35 हजार 104 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। पिछले साल की तुलना में 41.42% ज्यादा है। पिछली बार नीट के लिए 8 लाख 2 हजार 594 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था।
इन सब के अलावा ताबीज, ब्रेसलेट पहनने और कृपाण भी अपने पास रखने पर रोक लगाई गई है। इसके अलावा कैंडिडेट पर्स, क्रेडिट-डेबिट कार्ड भी नहीं ले जा सकेंगे। लॉकेट, जूते, फुल स्लीव्स की शर्ट, घड़ी, सनग्लासेज, हेयर क्लिप, रबर बैंड, बेल्ट, चूड़ी पहने होने पर भी परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी। इसके अलावा जींस का रंग भी लाइट ब्लू होना चाहिए।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com