New Bank: पीएम मोदी एक सितम्बर को करेंगे इस नये बैंक की शुरुआत!

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री एक सितम्बर को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत करेंगे। बैंक के शुरू होने से तीन दिन पहले बैंक के खर्च की लिमिट 80 प्रतिशत बढ़ाकर 1435 करोड़ रुपये करने की मंजूरी दे दी गयी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की हुई बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया कि 635 करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रावधान किया गया है जिसमें 400 करोड़ रुपये तकनीक से संबंधित तथा 235 करोड़ रुपये मानव संसाधन के लिए हैं।


प्रधानमंत्री मोदी 1 सितंबर को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की देशभर में शुरुआत करने वाले हैं। शुरुआत में इस बैंक की देशभर में 650 ब्रांच और 3250 एक्सेस प्वाइंट होंगे। यह बैंक बचतए चालू खाता, मीन ट्रांसफर, प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण, बिल भुगतान आदि समेत कई तरह के उत्पादों की पेशकश करेगा।

बयान मे कहा गया कि 31 दिसंबर 2018 तक देश के सभी 1.55 लाख डाकघरों को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक प्रणाली से जोड़ दिया जाएगा। मंत्रिमंडल ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सेवाएं मुहैया कराने वाले एजेंटों डाकघर कर्मियों एवं ग्रामीण डाक सेवकों को प्रोत्साहन कमीशन का भुगतान उनके खाते में ही करने की मंजूरी भी दे दी है।

पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत पहले 21 अगस्त को होनी थी लेकिन 16 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की मौत के बाद आईपीपीबी की शुरुआत होने की तिथि को बदल दिया गया था।

You May Also Like

English News