New Bike: भारतीय मार्केट में पेश की सालों पुरानी दमदार बाइक, जानिए फीचर्स व दाम !

नई दिल्ली: लम्बे समय के बाद जावा बाइक फिर से भारतीय बाजार में एंट्री ले ली है। कंपनी ने इसके 3 मॉडल पेश किए हैं। इनमें दो मॉडल 293 सीसी इंजन से लैंस हैं जबकि जावा पर्क 334 सीसी से लैस है। ये इंजन बीएस6 प्रौद्योगिकी पर आधारित हैं। जावा भारत और दुनिया की मशहूर बाइक ब्रांड रहा है। 1996 में कंपनी ने भारत में परिचालन रोक दिया था। 


अब जावा महिंद्रा एंड महिंद्रा के साथ साझेदारी में फिर से भारतीय बाजार में आई है। जावा रेंज का क्लासिक वैरिएंट है। कंपनी ने इस रेड कलर में उतारा है। वहीं जावा 42 सफेद रंग में आई है। जावा पर्क बॉबर कस्टम कलर में है। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने जावा और जावा 42 को 15 नवंबर को लॉन्च कर दिया है लेकिन कस्टम बॉबर को 2019 में उतारा जाएगा।

जावा ने इन मोटरसाइकिलों को कुछ इस तरह से डिज़ाइन किया है कि इन्हें देखते ही आपको 80-90 के दशक की याद आएगी। विंटेज लुक्स के साथ कंपनी ने इसे तकनीकी रूप से काफी एडवांस और दमदार बनाया है। नई जावा 300 में क्रोम फिनिश वाले डबल सायलेंसर और मरून पेन्ट स्कीम के साथ बाइक के फ्यूल टैंक से लेकर इंजन, हैडलैंप बेज़ल, इंडिकेटर्स, रियर व्यू मिरर और रियर शॉक कवर पर भी क्रोम वर्क दिया गया है।

बाइक में क्रोम वायर स्पोक व्हील्स दिए गए हैं। मोटरसाइकल के अगले हिस्से में जहां कंपनी ने डिस्क ब्रेक्स दिए हैं वहीं इसके पिछले व्हील में ड्रम ब्रेक लगाया गया है। जावा और जावा 42 का मुकाबला रायइ इंफील्ड 350 से होगा।

कंपनी का दावा है कि 105 डीलर इन दोनों मॉडलों की बिक्री करेंगे। हर डीलर ने इन मॉडलों की डीलरशिप के लिए दो करोड़ रुपए डिपॉजिट किए हैं। दिसंबर में 64 डीलरशिप मुख्य शहरों में खोली जा सकती है। फरवरी 2019 से इन मॉडलों की टेस्ट ड्राइव और डेलिवरी शुरू हो पाएगी।

कंपनी सभी बाइक का निर्माण महिंद्रा के पीथमपुर प्लांट में कर रही है। जावां 42 सबसे सस्ती बाइक है। इसकी कीमत 1.55 लाख रुपए रखी गई है। वहीं जावा की कीमत 1.64 लाख रुपए रखी गई है। Jawa Perak कस्टम बॉबर 1.89 लाख रुपए की पड़ेगी। ये कीमतें एक्स शोरूम दिल्ली में हैं।

You May Also Like

English News