New Bike: रॉयल एनफील्ड ने पेश की अपनी 12 करोड़ की नई बाइक, जानिए इसके फीचर्स!

लंदन: बुलेट बनाने वाली दुनिया की मशहूर कंपनी रॉयल एनफील्ड ने अपनी हाई परफॉर्मेंस ड्रैग बाइक से हाल ही पर्दा उठाया। इस बाइक का नाम लॉकस्टॉक है और इसे लंदन में हुए एक इवेंट में पेश किया गया है।


इस बाइक का इंजन तो 650 सीसी का है लेकिन इसे कॉन्टिनेंटल लीटी 650 ट्विन के मुकाबले ज्यादा बेहतर ढंग ने ट्यून किया गया है। इसमें 648सीसी फ्यूल इंजेक्टेडए पैरेलल ट्विन इंजन है जो कि 7100 आरपीएम पर 47ण्6 पीएस का पावर और 4000 आरपीएम पर 52 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है।

इंजन को 6 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है।बाइक का डिजाइन काफी हद तक हायाबूसा से मिलता जुलता है। इसमें सुजुकी हायाबूसा की तरह ही फ्रंट फेंडर दिया गया है। इसमें हालो एलईडी लाइट्स से घिरे हुए प्रॉजेक्टर हेडलैम्प्स हैं। नई चेसिसए री.डिजाइन्ड सिंगल सैडल और ड्रॉप बार टाइप हैंडलबार बोर्ड ट्रैक मोटरसाइकल से इंस्पायर्ड है। वजन को कम रखने के लिए हेडलैम्प काउल और फ्रंट फेंडर को कार्बन फाइबर से तैयार किया गया है।

इस बाइक के टॉप फ्यूल टैंक पर दो कटआउट दिए गए हैं। इनमें से बाएं वाले पर 5.40 कैरट के हीरे वाला रिंग दिया गया है। इस बाइक में सिंगल सीट है जो कि पीछे की तरफ उठी हुई है। हार्डटैल फ्रंम पर इसको तैयार किया गया है और इस वजह से इसमें रियर सस्पेंशन नहीं है। बाइक में एक्स्ट्रा बूस्ट के लिए एक नाइट्रॉक्स सिलिंडर है और इसे इंजन के ठीक पीछे प्लेस किया गया है।

स्टैंडर्ड मोटरसाइकल के मुकाबले इसे टायर भी काफी चौड़े हैं। यह बाइक को स्टेबल रखने में मदद करेगा।ब्रेकिंग के लिहाज से इसके फ्रंट वील में सिंगल डिस्क ब्रेम्बो 4 पिस्टर कैलिपर और पिछले पहिए में सिंगल डिस्क और 2 पिस्टन ब्रेम्बो कैलिपर है।इस बाइक का बॉडीवर्क कस्टमाइज्ड तरीके से रेट्रो स्टाइल में किया गया है।

वेल्डिंग बीटिंग से पॉलिश तक सारे काम हाथ से ही किए गए हैं। यहां तक कि इस बाइक के वील रिम्ज भी हाथ से ही तैयार किए गए हैं।इस बाइक की कीमत 12ण्2 करोड़ रुपये है। इसे जल्द ही बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। इसे रॉयल एनफील्ड की सबसे तेज बाइक बताया जा रहा है।

You May Also Like

English News