NEW BMW X5 M: जल्द होगी लॉन्च, ऑडी Q7 से होगा इसका मुकाबला

जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी BMW अपनी नई जनरेशन X5 पर काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी X5 के M वर्जन की टेस्टिंग भी कर रही है। चर्चाएं हैं कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसे 2018 में पेश किया जाएगा, भारत में इसे 2018 के आखिर में या फिर 2019 की शुरूआत में उतारा जाएगा।

नई BMW X5 पहले से ज्यादा स्पोर्टी होगी। इसे कंपनी के CLAR प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा। सामने से इसमें ड्यूल किडनी ग्रिल, चौड़े इनटेक और हैडलैंप्स देखने को मिलेंगे। मौजूदा मॉडल की तरह ही नई X5 के डोर्स के नीचे की तरफ कर्व लाइन्स मिल सकती हैं। नई BMW X5 में मौजूदा मॉडल वाले पेट्रोल और डीजल इंजन को शामिल किया जायेगा। बात अगर इंजन की करें तो डीजल वेरिएंट में 3.0 लीटर का इंजन मिलेगा, जो 260ps की पावर देगा। पेट्रोल वेरिएंट में 3.0 लीटर का इंजन मिलेगा, जो 306ps की पावर देगा।

BMW X5 का मुकाबला ऑडी Q7 से होगा। भारत में इसे दो वेरिएंट प्रीमियम प्लस और टेक्नोलॉजी में उतारा गया है। दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत क्रमशः 67.76 लाख रूपये और 74.43 लाख रूपये है। Q7 पेट्रोल में 2.0 लीटर का इंजन का लगा है, इसकी पावर 252PS और टॉर्क 370Nm है। यह इंजन 8-स्पीड टिपट्रॉनिक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है, जो सभी पहियों पर पावर सप्लाई करता है। इस में ऑडी का क्वाट्रो ड्राइव सिस्टम दिया गया है। 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे 6.8 सेकंड का समय लगता है। फीचर्स की बात करें तो कार में 19 इंच के अलॉय व्हील, 360 डिग्री सराउंड-व्यू कैमरा, इलेक्ट्रिक कंट्रोल एयर सस्पेंशन और पैनारोमिक सनरूफ शामिल हैं। सुरक्षा के लिए इस में 8 एयरबैग, रियर व्यू कैमरा और ऑडी का पार्किंग सिस्टम मौजूद हैं। 

You May Also Like

English News