New LPG: गैस कम्पनी ने बनाया नया एलपीजी गैस सिलेण्डर, जानिए इसकी खासियतें!

पूणे: देश में एलपीजी गैस सिलेण्डर को लेकर ग्राहकों में गैस चोरी, उसके वजन और होने वाले विस्फोट को लेकर हमेशा से काफी चिंता देखने को मिली है। अब देश में एचपी कम्पनी में एक नया एलपीजी गैस सिलेण्डर का प्रयोग शुरू किया है। फिलहाल अभी 5 हजार ही नये गैस सिलेण्डर बनाये गये हैं और उनको पाइलेट प्रोजेक्ट की तरह पूणे और अहमदाबाद में शूरू किया जायेगा।


बताया जाता है कि अभी यह नया एलपीजी गैस सिलेण्डर 2, 5 और 10 किलो के वजन में बनाया गया है। इस गैस सिलेण्डर की खासियत यह होगी कि यह सिलेण्डर टांस्पेरेंट होगा और इससे गैस चोरी की आशंका न के बराबर हो जायेगी। टीवी रिपोट्र्स की माने तो इस गैस सिलेण्डर पर खास तत्व से बनाया गया है।

इस तत्व की वजह से गैस सिलेण्डर में होने वाला विस्फोट पर रोक लग सकेगी। वहीं नया गैस सिलेण्डर उठाने में भी काफी हल्का होगा। अभी इन नये गैस सिलेण्डर के प्रयोग की शुरूआत पूणे और अहमदाबाद जनपद में बतौर पाइलेट प्रोजेक्ट शुरू किया जायेगा।

अगर यह पाइलेट प्रोजेक्ट सही रहा तो जल्द ही पूरे देश में इस नये एलपीजी गैस सिलेण्डर को बाजार में उतारा जा सकता है। अभी नये सिलेण्डर की कीमत को लेकर कुछ खास तो सामने नहीं आया है। बताया जाता है कि इन नये गैस सिलेण्डर की कीमत 2400 से 2500 के करीब होगी।

You May Also Like

English News