New President: पीटीआई के उम्मीदवार आरिफ अल्वी बने नये राष्ट्रपति!

इस्लामाबाद: सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ पीटीआई के उम्मीदवार आरिफ अल्वी ने मंगलवार को देश के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया। आधिकारिक टीवी चैनल पीटीवी न्यूज और मतगणना की शुरुआती रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है।


तीन उम्मीदवारों ने देश के 13वें राष्ट्रपति के पद के लिए चुनाव लड़ा था। अल्वी के अलावा पीएमएल एन समर्थित मुत्तहिदा मजलिस- ए- अमल एमएमए के अध्यक्ष फजलुर रहमान और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी पीपीपी के वरिष्ठ नेता एतजाज अहसान भी चुनाव मैदान में थे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसारए अल्वी ने संसद में शुरुआती नतीजों के बाद अपनी जीत की घोषणा कर दी।

अनाधिकारिक नतीजों के हवाले से डॉन न्यूज ने बताया कि नैशनल असेंबली और सीनेट में पड़े कुल 430 वोटों में से अलवी को 212 वोट मिलेए रहमान को 131 और अहसन को 81 वोट मिले। 6 वोट खारिज कर दिए गए। अखबार के अनुसार बलूचिस्तान के नव निर्वाचित सांसदों के डाले गए 60 वोटों में से अलवी को 45 वोट मिले।

पीपीपी के प्रभाव वाली सिंध विधानसभा में अहसन को 100 वोट मिलेए जबकि अलवी को 56 वोटों से संतोष करना पड़ा। रहमान के पक्ष में केवल एक वोट पड़ा। खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा में अलवी को कुल 109 में से 78 वोट मिले। वहीं रहमान और अहसन को क्रमश 26 और पांच वोट मिले। निवर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल आठ सितंबर को समाप्त हो रहा है। पेशे से डेंटिस्ट 69 वर्षीय अलवी पीटीआई के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं।

You May Also Like

English News