New Serivce: रेल यात्रियों के लिए शुरू की गयी नई सर्विस, जानिए क्या हैं?

नई दिल्ली: अपनी लेट लतीफी की वजह से आज कल भारतीय रेल का बुरा हाल है। ऐसे में रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक खुश खबरी भी है। भारतीय रेलवे ने लंबी दूरी की यात्रा करने वाले पैसंजर्स को एक और सुविधा दी है। रेलवे की तरफ से ट्रेन में टैबलेट ऑपरेटिड ऑटोमेटिक फूड वेडिंग मशीन इंस्टॉल की है। हालांकि अभी इस सुविधा की शुरुआत हाल ही में शुरू की गई कोयंबटूर- बेंगलुरू उदय एक्सप्रेस में हुई है।


उदय एक्सप्रेस में लगाई गई ऑटोमेटिक फूड वेडिंग मशीन से आप क्विक टू ईट स्नैक्स जैसे बिस्कुट, चिप्स, कुरकुरे लेकर इनका लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा इस मशीन से आपको कैन वाला जूस, चाय, काफी और अन्य प्रकार की ड्रिंक्स भी मिल सकेंगी। ऑटोमेटिक फूड वेडिंग मशीन को तीन कोच के मिनी पेंट्री कम डायनिंग एरिया के बीच में लगाया गया है।

उदय एक्सप्रेस डबल डेकर ट्रेन है। इस सर्विस को रेलवे ने बिजनेस ट्रैवलर की सुविधा को ध्यान में रखकर शुरू किया है। आपको बता दें कि कोयंबटूर से बेंगलुरू पहुंचने में उदय एक्सप्रेस 7 घंटे का समय लेती है, जबकि वापसी में इसे 6 घंटे 45 मिनट का समय लगात है। इस मशीन में यात्री टैबलेट के जरिए अपना ऑर्डर कर सकते हैं।

इसके बाद आपको भुगतान करना होगा और आपको ऑर्डर की डिलीवरी हो जाएगी। आपको बता दें कि इस मशीन से केवल कैश में ही सामान लिया जा सकता है। आने वाले समय में उम्मीद की जा रही है कि ऑटोमेटिक फूड वेडिंग मशीन के जरिए कैशलैस ट्रांजेक्शन की भी सुविधा मिलेगी। रेलवे की ऐसी ही ऑटोमेटिक फूड वेडिंग मशीन को एसी 3 टायर वाली हमसफर एक्सप्रेस में भी शुरू करने की योजना है। आने वाले समय में इस तरह की सुविधा लंबी दूरी और छोटी दूरी की ट्रेनों में शुरू की जा सकती है।

You May Also Like

English News