अजब गजब – TOS News https://tosnews.com Latest Hindi Breaking News and Features Mon, 06 Aug 2018 05:39:17 +0000 en-US hourly 1 https://wordpress.org/?v=4.9.8 https://tosnews.com/wp-content/uploads/2017/03/tosnews-favicon-45x45.png अजब गजब – TOS News https://tosnews.com 32 32 बोल नहीं पाता ये बच्चा पर आंख के इशारे से लिख डाली किताब https://tosnews.com/%e0%a4%ac%e0%a5%8b%e0%a4%b2-%e0%a4%a8%e0%a4%b9%e0%a5%80%e0%a4%82-%e0%a4%aa%e0%a4%be%e0%a4%a4%e0%a4%be-%e0%a4%af%e0%a5%87-%e0%a4%ac%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9a%e0%a4%be-%e0%a4%aa%e0%a4%b0-%e0%a4%86/140278 Sat, 04 Aug 2018 11:40:49 +0000 https://tosnews.com/?p=140278 द सन में छपी एक खबर के मुताबिक इंग्लैंड के रहने वाले 12 साल के जोनानाथ ब्रायन की मां जब 7 माह की गर्भवती

The post बोल नहीं पाता ये बच्चा पर आंख के इशारे से लिख डाली किताब appeared first on TOS News.

]]>
द सन में छपी एक खबर के मुताबिक इंग्लैंड के रहने वाले 12 साल के जोनानाथ ब्रायन की मां जब 7 माह की गर्भवती थीं तभी उनका एक कार एक्सीडेंट हुआ आैर शिकार बने अजन्मे जोनानाथ। जन्म से ही वे ना तो हिल डुल सकते थे ना ही उनमें बोलने की क्षमता थी। वह जन्म से सेरेब्रल पाल्सी नाम की गंभीर बीमारी से पीड़ित है। इस बीमारी ने उसके दिमाग को निर्देश देने वाली नसों को प्रभावित किया किया है। वो सारा समय व्हीलचेयर पर रहता है आैर अपने शरीर को हिला भी नहीं पाता। द सन में छपी एक खबर के मुताबिक इंग्लैंड के रहने वाले 12 साल के जोनानाथ ब्रायन की मां जब 7 माह की गर्भवती थीं तभी उनका एक कार एक्सीडेंट हुआ आैर शिकार बने अजन्मे जोनानाथ। जन्म से ही वे ना तो हिल डुल सकते थे ना ही उनमें बोलने की क्षमता थी। वह जन्म से सेरेब्रल पाल्सी नाम की गंभीर बीमारी से पीड़ित है। इस बीमारी ने उसके दिमाग को निर्देश देने वाली नसों को प्रभावित किया किया है। वो सारा समय व्हीलचेयर पर रहता है आैर अपने शरीर को हिला भी नहीं पाता।   मां नहीं हारी   उसे जन्म से सांस लेने में भी दिक्कत होती थी। 7 साल की तक तो वो कुछ भी नहीं बोल पाता था। जब उसकी मां ने उसे आंखों के इशारे से बोलना सिखाना शुरू किया। जब उसके शिक्षकों ने कहा कि उसे पढ़ाना काफी कठिन है, तब जोनाथन की मां चैंटन ब्रायन ने जिम्मेदारी संभाली। बिना हिम्मत हारे वह बेटे को रोजाना स्कूल ले जातीं और उसे पढ़ाने की कोशिश करतीं। इस अनथक मेहनता का नतीजा था कि 9 साल की उम्र में जोनाथन कुछ शब्दों का उच्चारण करना सीख गया।   ये है दुनिया का सबसे भारी बच्‍चा जिसका वजन था 237 किलो, सर्जरी से घटाया यह भी पढ़ें तकनीक की ली मदद   इसके बाद उन्होंने अपने बेटे को ई-ट्रेन फ्रेम की मदद से लोगों से बात करना सिखाया। ई-ट्रेन फ्रेम कलर कोडिंग सिस्टम वाला चौकोर पारदर्शी प्लास्टिक बोर्ड होता है। इस पर बने चित्रों या शब्दों को आंखों के इशारों से बता कर जोनानाथ जैसी समस्या से ग्रस्त लोग अपनी भावनाये जाहिर करते हैं। जोनानाथ भी इसी तरह पूछे गए सवालों के जवाब दे सकता है। इसके बाद अब उसने अपने अनुभवों पर एक किताब आर्इ कैन राइट लिख डाली है। ये किताब उस जैसे कितने लोगों के लिए प्रेणना है आैर सामने आने के साथ ही बेस्ट सेलर की सूची में आ गर्इ है। डेलीमेल की एक खबर के मुताबिक पिछले साल प्रिंस विलियम आैर प्रिंस हैरी ने सम्मानित किया था।    अजब गजब फैशन में अब आर्इ उल्टी जींस यह भी पढ़ें मां ने की मदद अब करेंगे लोगों की मदद   इस किताब को लिखने में जोनाथन की मां ने उनकी मदद की वे उसकी आंखों की तरफ देखतीं आैर वो आंखों के इशारों से जो बताता उसे लिख लेतीं। उसने इस किताब में अपने खामोश रहने के दौरान घुटन भरे दिनों से लेकर अब तक के सफर के बारे में बताया है। साथ ही इस अवधि में ईश्वर में अपने विश्वास की बात भी साझाा की जो उसको प्रेरित करने की अहम वजह थी। चैंटन ने बताया कि यह किताब लिखने में एक साल का समय लगा। अब उनका कहना है कि किताब की बिक्री से मिलने वाली रकम का इस्तेमाल ई-ट्रेन फ्रेम शिक्षा पद्घति को बढ़ावा देने में किया जाएगा।

मां नहीं हारी 

उसे जन्म से सांस लेने में भी दिक्कत होती थी। 7 साल की तक तो वो कुछ भी नहीं बोल पाता था। जब उसकी मां ने उसे आंखों के इशारे से बोलना सिखाना शुरू किया। जब उसके शिक्षकों ने कहा कि उसे पढ़ाना काफी कठिन है, तब जोनाथन की मां चैंटन ब्रायन ने जिम्मेदारी संभाली। बिना हिम्मत हारे वह बेटे को रोजाना स्कूल ले जातीं और उसे पढ़ाने की कोशिश करतीं। इस अनथक मेहनता का नतीजा था कि 9 साल की उम्र में जोनाथन कुछ शब्दों का उच्चारण करना सीख गया।

तकनीक की ली मदद 

इसके बाद उन्होंने अपने बेटे को ई-ट्रेन फ्रेम की मदद से लोगों से बात करना सिखाया। ई-ट्रेन फ्रेम कलर कोडिंग सिस्टम वाला चौकोर पारदर्शी प्लास्टिक बोर्ड होता है। इस पर बने चित्रों या शब्दों को आंखों के इशारों से बता कर जोनानाथ जैसी समस्या से ग्रस्त लोग अपनी भावनाये जाहिर करते हैं। जोनानाथ भी इसी तरह पूछे गए सवालों के जवाब दे सकता है। इसके बाद अब उसने अपने अनुभवों पर एक किताब आर्इ कैन राइट लिख डाली है। ये किताब उस जैसे कितने लोगों के लिए प्रेणना है आैर सामने आने के साथ ही बेस्ट सेलर की सूची में आ गर्इ है। डेलीमेल की एक खबर के मुताबिक पिछले साल प्रिंस विलियम आैर प्रिंस हैरी ने सम्मानित किया था। 

मां ने की मदद अब करेंगे लोगों की मदद 

इस किताब को लिखने में जोनाथन की मां ने उनकी मदद की वे उसकी आंखों की तरफ देखतीं आैर वो आंखों के इशारों से जो बताता उसे लिख लेतीं। उसने इस किताब में अपने खामोश रहने के दौरान घुटन भरे दिनों से लेकर अब तक के सफर के बारे में बताया है। साथ ही इस अवधि में ईश्वर में अपने विश्वास की बात भी साझाा की जो उसको प्रेरित करने की अहम वजह थी। चैंटन ने बताया कि यह किताब लिखने में एक साल का समय लगा। अब उनका कहना है कि किताब की बिक्री से मिलने वाली रकम का इस्तेमाल ई-ट्रेन फ्रेम शिक्षा पद्घति को बढ़ावा देने में किया जाएगा।

The post बोल नहीं पाता ये बच्चा पर आंख के इशारे से लिख डाली किताब appeared first on TOS News.

]]>
गोबर से बनाई गई इतनी खूबसूरत ड्रेस, मिला करोड़ों का इनाम https://tosnews.com/%e0%a4%97%e0%a5%8b%e0%a4%ac%e0%a4%b0-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%ac%e0%a4%a8%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%97%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a4%e0%a4%a8%e0%a5%80-%e0%a4%96%e0%a5%82%e0%a4%ac%e0%a4%b8%e0%a5%82/140275 Sat, 04 Aug 2018 11:38:53 +0000 https://tosnews.com/?p=140275 गाय जिसे हमारे देश में माता का दर्जा दिया जाता है. गाय हमारे बहुत काम आती है चाहे वो खेती करने का काम हो

The post गोबर से बनाई गई इतनी खूबसूरत ड्रेस, मिला करोड़ों का इनाम appeared first on TOS News.

]]>
गाय जिसे हमारे देश में माता का दर्जा दिया जाता है. गाय हमारे बहुत काम आती है चाहे वो खेती करने का काम हो या फिर दूध देने का ही क्यों ना हो. वैसे गाय का गोबर भी बहुत फायदेमंद होता है और इससे उपले और कीटनाशक दवाइयां बनाने में भी उपयोग में लिया जाता है. लेकिन अगर हम आपसे कहे कि गाय के गोबर से ड्रेस भी बन सकती है तो शायद आप ये सुनकर हैरान हो जाएंगे और इसे मजाक ही समझेंगे. लेकिन हम आपको बता दें ये सच है. नीदरलैंड की एक स्टार्टअप कंपनी ने गाय के गोबर से ड्रेस बनाई है.गाय जिसे हमारे देश में माता का दर्जा दिया जाता है. गाय हमारे बहुत काम आती है चाहे वो खेती करने का काम हो या फिर दूध देने का ही क्यों ना हो. वैसे गाय का गोबर भी बहुत फायदेमंद होता है और इससे उपले और कीटनाशक दवाइयां बनाने में भी उपयोग में लिया जाता है. लेकिन अगर हम आपसे कहे कि गाय के गोबर से ड्रेस भी बन सकती है तो शायद आप ये सुनकर हैरान हो जाएंगे और इसे मजाक ही समझेंगे. लेकिन हम आपको बता दें ये सच है. नीदरलैंड की एक स्टार्टअप कंपनी ने गाय के गोबर से ड्रेस बनाई है.    जी हां... जलिला एसाइदी की एक महिला नीदरलैंड की रहने वाली हैं जो बायोआर्ट एक्सपर्ट हैं. जलिला स्टार्टअप चलाती हैं. जलिला ने गोबर में से सेल्यूलोज़ अलग करके उससे एक ड्रेस बनाने का तरीका निकाला है. जलिला की इस नायाब तरकीब के लिए उन्हें चिवाज वेंचर एंड एचएंडएम फाउंडेशन ग्लोबल अवॉर्ड भी मिला है. इस अवार्ड के साथ उन्हें दो लाख डॉलर (1.40 करोड़ रुपये) की इनामी राशि भी प्राप्त हुई है.    जलील ने 'वन डच' नाम से कुछ साल पहले ही एक स्टार्टअप शुरू किया था. उन्होंने अपने इस एक्सपेरिमेंट में गाय के गोबर को रीसाइकिल करके उससे पेपर, बायो-डीग्रेडेबल प्लास्टिक और ड्रेसेस भी बनाई हैं. ज़लीला ने गोबर से जो सेल्युलोज़ निकाला है उसे उन्होंने ‘मेस्टिक’ नाम दिया है. ज़लीला ने अपने इस इनोवेशन के जरिए सबसे पहले उससे टॉप और शर्ट बनाए. ज़लीला ने इस बारे में बात करते हुए बताया कि गोबर को सभी लोग वेस्ट समझते थे और इसे बदबूदार भी मानते थे लेकिन गोबर बहुत ही काम की चीज़ है और आने वाले समय में गोबर से बनीं ड्रेस फैशन शोज़ में भी दिखेंगी.

जी हां… जलिला एसाइदी की एक महिला नीदरलैंड की रहने वाली हैं जो बायोआर्ट एक्सपर्ट हैं. जलिला स्टार्टअप चलाती हैं. जलिला ने गोबर में से सेल्यूलोज़ अलग करके उससे एक ड्रेस बनाने का तरीका निकाला है. जलिला की इस नायाब तरकीब के लिए उन्हें चिवाज वेंचर एंड एचएंडएम फाउंडेशन ग्लोबल अवॉर्ड भी मिला है. इस अवार्ड के साथ उन्हें दो लाख डॉलर (1.40 करोड़ रुपये) की इनामी राशि भी प्राप्त हुई है.

जलील ने ‘वन डच’ नाम से कुछ साल पहले ही एक स्टार्टअप शुरू किया था. उन्होंने अपने इस एक्सपेरिमेंट में गाय के गोबर को रीसाइकिल करके उससे पेपर, बायो-डीग्रेडेबल प्लास्टिक और ड्रेसेस भी बनाई हैं. ज़लीला ने गोबर से जो सेल्युलोज़ निकाला है उसे उन्होंने ‘मेस्टिक’ नाम दिया है. ज़लीला ने अपने इस इनोवेशन के जरिए सबसे पहले उससे टॉप और शर्ट बनाए. ज़लीला ने इस बारे में बात करते हुए बताया कि गोबर को सभी लोग वेस्ट समझते थे और इसे बदबूदार भी मानते थे लेकिन गोबर बहुत ही काम की चीज़ है और आने वाले समय में गोबर से बनीं ड्रेस फैशन शोज़ में भी दिखेंगी.

The post गोबर से बनाई गई इतनी खूबसूरत ड्रेस, मिला करोड़ों का इनाम appeared first on TOS News.

]]>
आखिर आनंद महिंद्रा ने जख्मी जूतों के डाक्टर को गिफ्ट कर दिया नया क्लीनिक https://tosnews.com/%e0%a4%86%e0%a4%96%e0%a4%bf%e0%a4%b0-%e0%a4%86%e0%a4%a8%e0%a4%82%e0%a4%a6-%e0%a4%ae%e0%a4%b9%e0%a4%bf%e0%a4%82%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%9c%e0%a4%96%e0%a5%8d/139844 Thu, 02 Aug 2018 10:19:55 +0000 https://tosnews.com/?p=139844 फ्री प्रेस जनरल की एक खबर में बताया गया है कि मशहूर बिजनेस मैन आनंद महिंद्रा ने 1 को ट्वीट करके बताया कि उन्होंने

The post आखिर आनंद महिंद्रा ने जख्मी जूतों के डाक्टर को गिफ्ट कर दिया नया क्लीनिक appeared first on TOS News.

]]>
फ्री प्रेस जनरल की एक खबर में बताया गया है कि मशहूर बिजनेस मैन आनंद महिंद्रा ने 1 को ट्वीट करके बताया कि उन्होंने अपना वादा पूरा कर दिया है आैर हरियाणा के ‘जूतों के डॉक्टर’ को उसका नया क्लीनिक गिफ्ट कर दिया है। अगर आप को अभी भी याद ना आया हो तो बता दें कि इसी साल की शुरूआत में १७ अप्रैल को महिंद्रा का ट्विटर पर जूतों के डाक्टर वाला पोस्ट काफी वायरल हुआ था। इस पोस्ट में एक तस्वीर भी थी जिसमें दिखार्इ दे रहे एक मोची ने सड़क के किनारे अपनी दुकान पर एक बैनर लाया हुआ था आैर उस पर लिखा था ‘जख्मी जूतों का हस्पताल’। इतना ही नहीं उस उस बैनर पर खुलने बंद होने के समय आैर बीमारियों के किस्म आैर इलाज के साथ लंच टाइम तक की सारी जानकारी किसी अस्पताल के विज्ञापन तरह से लिखी हुई थी। आनंद महिंद्रा उससके अंदाज काफी प्रभावित हुए थे, आैर उन्होंने ये बात अपनी पोस्ट में बतार्इ भी थी। फ्री प्रेस जनरल की एक खबर में बताया गया है कि मशहूर बिजनेस मैन आनंद महिंद्रा ने 1 को ट्वीट करके बताया कि उन्होंने अपना वादा पूरा कर दिया है आैर हरियाणा के 'जूतों के डॉक्टर' को उसका नया क्लीनिक गिफ्ट कर दिया है। अगर आप को अभी भी याद ना आया हो तो बता दें कि इसी साल की शुरूआत में १७ अप्रैल को महिंद्रा का ट्विटर पर जूतों के डाक्टर वाला पोस्ट काफी वायरल हुआ था। इस पोस्ट में एक तस्वीर भी थी जिसमें दिखार्इ दे रहे एक मोची ने सड़क के किनारे अपनी दुकान पर एक बैनर लाया हुआ था आैर उस पर लिखा था 'जख्मी जूतों का हस्पताल'। इतना ही नहीं उस उस बैनर पर खुलने बंद होने के समय आैर बीमारियों के किस्म आैर इलाज के साथ लंच टाइम तक की सारी जानकारी किसी अस्पताल के विज्ञापन तरह से लिखी हुई थी। आनंद महिंद्रा उससके अंदाज काफी प्रभावित हुए थे, आैर उन्होंने ये बात अपनी पोस्ट में बतार्इ भी थी।   View image on Twitter View image on Twitter  anand mahindra ✔ @anandmahindra  This man should be teaching marketing at the Indian Institute of Management...  8:47 AM - Apr 17, 2018 12.9K 3,478 people are talking about this Twitter Ads info and privacy किया एक वादा   महिंद्रा ने अपनी पोस्ट में कहा था कि वे इस शख्स की मार्केटिंग स्किल से काफी प्रभावित हुए हैं आैर उसे मार्केटिंग के छात्रों को पढाया जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने उसकी मदद करने का भी वादा किया था। उन्होंने उसे आर्थिक मदद करने का मन बनाया। इसके बाद उन्होंने 'जूतों के डॉक्टर' जिसका वास्तविक नाम नरसीराम बताया गया था आखिर ढूंढ निकाला। मिलने के बाद नरसीराम ने आर्थिक मदद तो स्वीकार नहीं की पर अपने लिए बेहतर दुकान की इच्छा जरूर जाहिर की। इस पर महिंद्रा ने उसे नई दुकान देने का वादा किया।   गलत इरादे से लगाया जूते में कैमरा, पांव में ही फट गया यह भी पढ़ें    anand mahindra ✔ @anandmahindra  Remember the cobbler Narsi Ram with the innovative banner  ‘Zakhmi Jooton Ka Hospital?’ Our team had contacted him & conveyed my interest to invest in him.He said he wanted a good kiosk. This is what our Design studio in Mumbai came up with:Great work guys! Will be delivered soon  9:44 AM - Aug 1, 2018 9,551 3,312 people are talking about this Twitter Ads info and privacy पूरा किया वादा काफी अनोखे अंदाज में   एक डॉक्‍टर जो भिखारियों का करता है मुफ्त इलाज यह भी पढ़ें आनंद को लगा एेसे इनोवेटिव तरीके से अपनी दुकान का प्रचार करने वाले की दुकान भी कुछ खास ही होनी चाहिए आैर आखिर १ अगस्त को उन्होंने अपने ट्वीट से बताया कि वो वादा पूरा कर दिया गया है। उन्होंने नरसीराम को एक शानदार दुकान बनाकर दी है। इस नयी दुकान का वडियो भी उन्होंने साझा किया है। वे दुकान पर जख्मी जूतों का अस्पताल या डॉक्टर नरसी राम लिखना चाहते थे, क्योंकि दुकान इसीलिए मशहूर हुर्इ थी। इसीलिए उन्होंने वैसा ही करते हुए दुकान का नाम वही दिया है।  उनके इस जेस्चर को लोगों ने काफी पसंद किया आैर देखते ही देखते वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। बैनर की तर्ज पर इसकी भी ओपीडी सुबह 9 से दोपहर 1 बजे, लंच दोपहर 1 से 2 बजे और फिर उसके बाद 2 से 6 बजे शाम तक ये अस्तपाल खुलेगा। यहां भी सभी प्रकार के जूते जर्मन तकनीक से ठीक होंगे।

किया एक वादा 

महिंद्रा ने अपनी पोस्ट में कहा था कि वे इस शख्स की मार्केटिंग स्किल से काफी प्रभावित हुए हैं आैर उसे मार्केटिंग के छात्रों को पढाया जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने उसकी मदद करने का भी वादा किया था। उन्होंने उसे आर्थिक मदद करने का मन बनाया। इसके बाद उन्होंने ‘जूतों के डॉक्टर’ जिसका वास्तविक नाम नरसीराम बताया गया था आखिर ढूंढ निकाला। मिलने के बाद नरसीराम ने आर्थिक मदद तो स्वीकार नहीं की पर अपने लिए बेहतर दुकान की इच्छा जरूर जाहिर की। इस पर महिंद्रा ने उसे नई दुकान देने का वादा किया।

पूरा किया वादा काफी अनोखे अंदाज में

आनंद को लगा एेसे इनोवेटिव तरीके से अपनी दुकान का प्रचार करने वाले की दुकान भी कुछ खास ही होनी चाहिए आैर आखिर १ अगस्त को उन्होंने अपने ट्वीट से बताया कि वो वादा पूरा कर दिया गया है। उन्होंने नरसीराम को एक शानदार दुकान बनाकर दी है। इस नयी दुकान का वडियो भी उन्होंने साझा किया है। वे दुकान पर जख्मी जूतों का अस्पताल या डॉक्टर नरसी राम लिखना चाहते थे, क्योंकि दुकान इसीलिए मशहूर हुर्इ थी। इसीलिए उन्होंने वैसा ही करते हुए दुकान का नाम वही दिया है।  उनके इस जेस्चर को लोगों ने काफी पसंद किया आैर देखते ही देखते वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। बैनर की तर्ज पर इसकी भी ओपीडी सुबह 9 से दोपहर 1 बजे, लंच दोपहर 1 से 2 बजे और फिर उसके बाद 2 से 6 बजे शाम तक ये अस्तपाल खुलेगा। यहां भी सभी प्रकार के जूते जर्मन तकनीक से ठीक होंगे।

The post आखिर आनंद महिंद्रा ने जख्मी जूतों के डाक्टर को गिफ्ट कर दिया नया क्लीनिक appeared first on TOS News.

]]>
सांप ने डसा तो उसे ही पकड़े हुए अस्पताल पहुंच गर्इ ये महिला https://tosnews.com/%e0%a4%b8%e0%a4%be%e0%a4%82%e0%a4%aa-%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%a1%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a4%e0%a5%8b-%e0%a4%89%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%b9%e0%a5%80-%e0%a4%aa%e0%a4%95%e0%a4%a1%e0%a4%bc%e0%a5%87/139841 Thu, 02 Aug 2018 10:17:20 +0000 https://tosnews.com/?p=139841 चीन के अस्पताल में उस समय अचानक खलबली मच गर्इ जब एक महिला हाथ मेें सांप लिए हुए पहुंची। इस महिला ने कहा कि

The post सांप ने डसा तो उसे ही पकड़े हुए अस्पताल पहुंच गर्इ ये महिला appeared first on TOS News.

]]>
चीन के अस्पताल में उस समय अचानक खलबली मच गर्इ जब एक महिला हाथ मेें सांप लिए हुए पहुंची। इस महिला ने कहा कि उसे अपना इलाज करवाना है  क्योंकि उसके हाथ में मौजूद सांप ने उसे डस लिया है। चाइना डेली की खबर के मुताबिक ये घटना झेजियांग प्रांत के पुजिंग काउंटी के अस्पताल में रविवार २९ जुलार्इ को हुर्इ है। महिला की जानकारी के अनुसार ये सांप अचानक उसकी कलार्इ में लिपट गया आैर डस लिया। चीन के अस्पताल में उस समय अचानक खलबली मच गर्इ जब एक महिला हाथ मेें सांप लिए हुए पहुंची। इस महिला ने कहा कि उसे अपना इलाज करवाना है  क्योंकि उसके हाथ में मौजूद सांप ने उसे डस लिया है। चाइना डेली की खबर के मुताबिक ये घटना झेजियांग प्रांत के पुजिंग काउंटी के अस्पताल में रविवार २९ जुलार्इ को हुर्इ है। महिला की जानकारी के अनुसार ये सांप अचानक उसकी कलार्इ में लिपट गया आैर डस लिया।     सोशल मीडिया पर वीडियो हुआ वायरल    चाइना डेली ने महिला के अस्पताल आने आैर वहां पर लोगों के सिएक्शन को लेखर घटना का पूरा वीडियो भी अपने फेसबुक पेेज पर शेयर किया है जो देखते ही देखते वायरल हो गया। इस चीनी महिला की बहादुरी सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गर्इ। वीडियो में साफ दिखार्इ दे रहा है कि कैसे सांप को लेकर वो बिना घबराए ना सिर्फ अस्पताल पहुंची बल्कि शांति के साथ जरूरी कागजी कार्यवाही जैसे फार्म भरना भी पूरी की।    ड्रिंक बनाने के लिए जिस सांप को मंगाया था आॅनलाइन उसी के काटने से हुर्इ महिला की मौत यह भी पढ़ें जहरीला नहीं था सांप   हांलाकि बात में स्पष्ट हुआ कि महिला कलाई में लिपटे जिस सांप को लेकर आर्इ थी वह जहरीला नहीं था। इस महिला ने बड़ी बहादुरी से इस 1.5 मीटर लंबे सांप को पकड़ रखा था। चीन में अस्पताल में मौजूद लोगों सहित सोशल मीडिया पर उसे देखने वाले सभी उसके साहस से हैरान रह गए हैं।

सोशल मीडिया पर वीडियो हुआ वायरल  

चाइना डेली ने महिला के अस्पताल आने आैर वहां पर लोगों के सिएक्शन को लेखर घटना का पूरा वीडियो भी अपने फेसबुक पेेज पर शेयर किया है जो देखते ही देखते वायरल हो गया। इस चीनी महिला की बहादुरी सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गर्इ। वीडियो में साफ दिखार्इ दे रहा है कि कैसे सांप को लेकर वो बिना घबराए ना सिर्फ अस्पताल पहुंची बल्कि शांति के साथ जरूरी कागजी कार्यवाही जैसे फार्म भरना भी पूरी की। 

जहरीला नहीं था सांप 

हांलाकि बात में स्पष्ट हुआ कि महिला कलाई में लिपटे जिस सांप को लेकर आर्इ थी वह जहरीला नहीं था। इस महिला ने बड़ी बहादुरी से इस 1.5 मीटर लंबे सांप को पकड़ रखा था। चीन में अस्पताल में मौजूद लोगों सहित सोशल मीडिया पर उसे देखने वाले सभी उसके साहस से हैरान रह गए हैं।

The post सांप ने डसा तो उसे ही पकड़े हुए अस्पताल पहुंच गर्इ ये महिला appeared first on TOS News.

]]>
खिड़की तोड़ कर घर में घुसे किशोर ने कहा बताआे वार्इ फार्इ का पासवर्ड https://tosnews.com/%e0%a4%96%e0%a4%bf%e0%a4%a1%e0%a4%bc%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%a4%e0%a5%8b%e0%a4%a1%e0%a4%bc-%e0%a4%95%e0%a4%b0-%e0%a4%98%e0%a4%b0-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%98%e0%a5%81%e0%a4%b8%e0%a5%87/139688 Wed, 01 Aug 2018 11:21:51 +0000 https://tosnews.com/?p=139688 सीएनएन की एक खबर में बताया गया है कि अमेरिकी राज्य उत्तरी कैलिफोर्निया में आधी रात को एक 17 साल का लड़का खिड़की तोड़

The post खिड़की तोड़ कर घर में घुसे किशोर ने कहा बताआे वार्इ फार्इ का पासवर्ड appeared first on TOS News.

]]>
सीएनएन की एक खबर में बताया गया है कि अमेरिकी राज्य उत्तरी कैलिफोर्निया में आधी रात को एक 17 साल का लड़का खिड़की तोड़ कर अचानक एक घर में घुस गया और उनसे वाई-फाई का पासवर्ड पूछने लगा। मामला वहां के पालो अटाओ नाम के स्थान की बतार्इ जा रही है। स्थानीय पुलिस के अनुसार मामले की जानकारी उस घर में रहने वाले दंपत्ति ने खुद फोन करके पुलिस को दी थी। जानकारी मिलने के बाद इस संबंध में जांच शुरू कर दी गर्इ है। सीएनएन की एक खबर में बताया गया है कि अमेरिकी राज्य उत्तरी कैलिफोर्निया में आधी रात को एक 17 साल का लड़का खिड़की तोड़ कर अचानक एक घर में घुस गया और उनसे वाई-फाई का पासवर्ड पूछने लगा। मामला वहां के पालो अटाओ नाम के स्थान की बतार्इ जा रही है। स्थानीय पुलिस के अनुसार मामले की जानकारी उस घर में रहने वाले दंपत्ति ने खुद फोन करके पुलिस को दी थी। जानकारी मिलने के बाद इस संबंध में जांच शुरू कर दी गर्इ है।   व्यस्क नहीं है युवक   पुलिस ने इस मामले की जानकारी देते हुए किशोर का नाम नहीं जाहिर किया है। इस बारे में अधिकारियों ने का कहना क्योंकि आरोपी नाबालिग है इसलिए उसके बारे में नाम सहित कोर्इ भी जानकारी देना उचित नहीं है। वाशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक किस्सा बीते हफ्ते शनिवार का है जब सिलिकॉन वैली के घर में ये बीच रात में किशोर घुसा आैर परिवार के सदस्यों को जगा कर उनसे वार्इ फार्इ कनेक्शन का पासवर्ड पूछने लगा। दंपत्ति का कहना है कि उन्होंने उसे पकड़ लिया आैर धक्का देकर घर से बाहर कर दिया। इसके बाद उन्होंने पुलिस को सूचना दी।    चूहा पकड़ने का संदेश मिलेगा फोन पर यह भी पढ़ें साफ नहीं था इरादा   स्थानीय पुलिस का कहना है कि किशोर को चोरी के आरोप में किशोर को गिरफ्तार तो कर लिया आैर जांच शुरू कर दी है, लेकिन अभी स्पष्ट नहीं है कि वास्तव में उसका इरादा क्या था। वो वाकर्इ पासवर्ड जानना चाहता था या वो घर में मौजूद बाइक या अन्य समान की चोरी की फिराक में था। इस अनोखे चोर को पुलिस ने रिर्पोट करने वाले दंपत्ति के घर से कुछ दूर गिरफ्तार किया, उस समय उसने काले रंग की टीशर्ट अपनी स्वेटशर्ट के ऊपर गर्दन पर लपेटी हुर्इ है। उनका अनुमान है कि टीशर्ट का प्रयोग उसने चोरी से घर में घुसते समय चेहरा छुपाने लिए किया होगा। लड़के ने अपने बारे में जो जानकारी दी है वो झूठी हो सकती है एेसा पुलिस का मानना है।

व्यस्क नहीं है युवक 

पुलिस ने इस मामले की जानकारी देते हुए किशोर का नाम नहीं जाहिर किया है। इस बारे में अधिकारियों ने का कहना क्योंकि आरोपी नाबालिग है इसलिए उसके बारे में नाम सहित कोर्इ भी जानकारी देना उचित नहीं है। वाशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक किस्सा बीते हफ्ते शनिवार का है जब सिलिकॉन वैली के घर में ये बीच रात में किशोर घुसा आैर परिवार के सदस्यों को जगा कर उनसे वार्इ फार्इ कनेक्शन का पासवर्ड पूछने लगा। दंपत्ति का कहना है कि उन्होंने उसे पकड़ लिया आैर धक्का देकर घर से बाहर कर दिया। इसके बाद उन्होंने पुलिस को सूचना दी। 

साफ नहीं था इरादा 

स्थानीय पुलिस का कहना है कि किशोर को चोरी के आरोप में किशोर को गिरफ्तार तो कर लिया आैर जांच शुरू कर दी है, लेकिन अभी स्पष्ट नहीं है कि वास्तव में उसका इरादा क्या था। वो वाकर्इ पासवर्ड जानना चाहता था या वो घर में मौजूद बाइक या अन्य समान की चोरी की फिराक में था। इस अनोखे चोर को पुलिस ने रिर्पोट करने वाले दंपत्ति के घर से कुछ दूर गिरफ्तार किया, उस समय उसने काले रंग की टीशर्ट अपनी स्वेटशर्ट के ऊपर गर्दन पर लपेटी हुर्इ है। उनका अनुमान है कि टीशर्ट का प्रयोग उसने चोरी से घर में घुसते समय चेहरा छुपाने लिए किया होगा। लड़के ने अपने बारे में जो जानकारी दी है वो झूठी हो सकती है एेसा पुलिस का मानना है।

The post खिड़की तोड़ कर घर में घुसे किशोर ने कहा बताआे वार्इ फार्इ का पासवर्ड appeared first on TOS News.

]]>
जानवरों के प्यार की 6 अनोखी तस्वीरें आपको भी कर देंगी भावुक https://tosnews.com/%e0%a4%9c%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a4%b5%e0%a4%b0%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%aa%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%be%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a5%80-6-%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a5%8b%e0%a4%96%e0%a5%80/139685 Wed, 01 Aug 2018 11:19:32 +0000 https://tosnews.com/?p=139685 रिश्तों में बंधना आैर उन्हें निभाना ये हुनर सिर्फ इंसानों में ही पाया जाता है एेसा किसी को भी आमतौर पर कहते सुना जाता

The post जानवरों के प्यार की 6 अनोखी तस्वीरें आपको भी कर देंगी भावुक appeared first on TOS News.

]]>
रिश्तों में बंधना आैर उन्हें निभाना ये हुनर सिर्फ इंसानों में ही पाया जाता है एेसा किसी को भी आमतौर पर कहते सुना जाता है, पर अगर आप बोर्ड पांडा की साइट पर साझा की गर्इ इन तस्वीरों को देखेंगे तो समझ सकेंगे की दोस्ती आैर भावुकता बस मनुष्यों की खासियत नहीं है। ये तस्वीरे या तो इन जानवरों के मालिकों ने साझा की हैं या किसी जू  आैर अभ्यारण में उनकी देखभाल करने वाले लोगों ने। ये रिष्ते बड़े अजीब हैं, हालांकि उनमें कर्इ जानवर जो अपनी प्रजाति से बिलकुल अलग पशु पक्षियों से रिश्ता निभा रहे हैं वो सामान्य रूप से अपने दल से अलग हो चुके जानवर हैं।रिश्तों में बंधना आैर उन्हें निभाना ये हुनर सिर्फ इंसानों में ही पाया जाता है एेसा किसी को भी आमतौर पर कहते सुना जाता है, पर अगर आप बोर्ड पांडा की साइट पर साझा की गर्इ इन तस्वीरों को देखेंगे तो समझ सकेंगे की दोस्ती आैर भावुकता बस मनुष्यों की खासियत नहीं है। ये तस्वीरे या तो इन जानवरों के मालिकों ने साझा की हैं या किसी जू  आैर अभ्यारण में उनकी देखभाल करने वाले लोगों ने। ये रिष्ते बड़े अजीब हैं, हालांकि उनमें कर्इ जानवर जो अपनी प्रजाति से बिलकुल अलग पशु पक्षियों से रिश्ता निभा रहे हैं वो सामान्य रूप से अपने दल से अलग हो चुके जानवर हैं।    बेला आैर बबल की यारी सबसे न्यारी   ये कहानी है एक हाथी बबल आैर लेब्राडोर डाॅग बेला की जो एक दूसरे के साथ मस्ती भी करते हैं आैर रिलैक्स भी, कद आैर आकार में जमीन आसमान का अंतर होने के बावजूद उनकी दोस्ती मिसाली है। दोनों की मुलाकात अमेरिका की एक राष्ट्रीय सफारी में हुर्इ आैर फिर उनकी पक्की दोस्ती हो गर्इ है।    जब जानवरों ने एक दूसरे से कहा 'सलामत रहे दोस्‍ताना हमारा' यह भी पढ़ें   बिया आैर विल्मा बराबरी का रिश्ता    कुत्‍ते, बिल्‍ली और गिरगिट के इन पोज के सामने फेल हैं मॉडलों का फोटोशूट यह भी पढ़ें अगर बेला आैर बबल के कद थे एकदम जुदा तो बिया आैर विल्मा के कद हैं एकदम बराबर क्योंकि वो हैं एक शुर्तरमुर्ग आैर जिराफ अमेरिका के बुश गार्डन के रहने वाले बिया जिराफ आैर विल्मा शुर्तरमुर्ग पक्के यार हैं। उनकी दोस्ती कोर्इ जबरदस्ती का सौदा नहीं है  कि एक ही जगह रहने के कारण उन्हें साथ रहना पड़ता है। उनके पास 65 एकड़ का खुला क्षेत्र है वे चाहें तो डिस्टैंस मेंटेन कर सकते हैं, पर उन्हें एक साथ रहना पसंद है।

बेला आैर बबल की यारी सबसे न्यारी 

ये कहानी है एक हाथी बबल आैर लेब्राडोर डाॅग बेला की जो एक दूसरे के साथ मस्ती भी करते हैं आैर रिलैक्स भी, कद आैर आकार में जमीन आसमान का अंतर होने के बावजूद उनकी दोस्ती मिसाली है। दोनों की मुलाकात अमेरिका की एक राष्ट्रीय सफारी में हुर्इ आैर फिर उनकी पक्की दोस्ती हो गर्इ है। 

बिया आैर विल्मा बराबरी का रिश्ता 

अगर बेला आैर बबल के कद थे एकदम जुदा तो बिया आैर विल्मा के कद हैं एकदम बराबर क्योंकि वो हैं एक शुर्तरमुर्ग आैर जिराफ अमेरिका के बुश गार्डन के रहने वाले बिया जिराफ आैर विल्मा शुर्तरमुर्ग पक्के यार हैं। उनकी दोस्ती कोर्इ जबरदस्ती का सौदा नहीं है  कि एक ही जगह रहने के कारण उन्हें साथ रहना पड़ता है। उनके पास 65 एकड़ का खुला क्षेत्र है वे चाहें तो डिस्टैंस मेंटेन कर सकते हैं, पर उन्हें एक साथ रहना पसंद है।

The post जानवरों के प्यार की 6 अनोखी तस्वीरें आपको भी कर देंगी भावुक appeared first on TOS News.

]]>
इस बिल्ली से है शख्स का गहरा नाता, हंस पड़ेंगे आप https://tosnews.com/%e0%a4%87%e0%a4%b8-%e0%a4%ac%e0%a4%bf%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%b2%e0%a5%80-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%b9%e0%a5%88-%e0%a4%b6%e0%a4%96%e0%a5%8d%e0%a4%b8-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%97%e0%a4%b9%e0%a4%b0/139605 Wed, 01 Aug 2018 09:50:38 +0000 https://tosnews.com/?p=139605 दुनिया में बहुत से अजीब लोग भी होते हैं जो अपनी हरकतों से सभी को हैरान कर देते हैं। आज ऐसे ही शख्स के

The post इस बिल्ली से है शख्स का गहरा नाता, हंस पड़ेंगे आप appeared first on TOS News.

]]>
दुनिया में बहुत से अजीब लोग भी होते हैं जो अपनी हरकतों से सभी को हैरान कर देते हैं। आज ऐसे ही शख्स के बारे में हम बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आप भी हंस पड़ेंगे। ये भी कह सकते हैं कि इन दिनों ये शख्स इंटरनेट पर सभी को हंसा रहा है और लोग काफी मज़े से उसे देख भी रहे हैं। अब आपने ये अक्सर देखा होगा कि लोग अपनी साइन में अपना नाम ही लिखते हैं ना कि कुछ और बना एके आते हैं। ऐसा करना मान्य भी नहीं होता है और शायद ही कहीं पर इसे माना जाये। लेकिन ये आदमी ऐसी साइन करता है जिसे देखकर आपको भी हंसी आ जाएगी।दुनिया में बहुत से अजीब लोग भी होते हैं जो अपनी हरकतों से सभी को हैरान कर देते हैं। आज ऐसे ही शख्स के बारे में हम बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आप भी हंस पड़ेंगे। ये भी कह सकते हैं कि इन दिनों ये शख्स इंटरनेट पर सभी को हंसा रहा है और लोग काफी मज़े से उसे देख भी रहे हैं। अब आपने ये अक्सर देखा होगा कि लोग अपनी साइन में अपना नाम ही लिखते हैं ना कि कुछ और बना एके आते हैं। ऐसा करना मान्य भी नहीं होता है और शायद ही कहीं पर इसे माना जाये। लेकिन ये आदमी ऐसी साइन करता है जिसे देखकर आपको भी हंसी आ जाएगी।  घर में घुसा कंगारू और किया ये हाल  दरसल, साउथ अमेरिका के पेरूवियन में रहने वाले जुआन कार्लोस वरिलस बाजान हैं जिनकी उम्र 31 साल है। ये अपनी साइन को लेकर काफी चर्चा में बना हुआ है। आप देख सकते हैं इन तस्वीरों में जिसमें उसने साइन किये हैं। याद दिला दें ये हमेशा ही ये अपनी साइन में एक गुड्डा बनाता है। ये गुड्डा कुछ और नहीं बल्कि एक बिल्ली होती है जो उसे बेहद पसंद है। आपको बता दें, जुआन को तटीय शहर हूमेरी में पुलिस ने कुछ लोगों के साथ बंदूक तस्करी के आरोप में गिरफ्तार लिया। जब उन लोगों से साइन करने को कहा था जुआन ने एक बिल्ली बना दी जिसे देखकर सभी हैरान रह गए।

दरसल, साउथ अमेरिका के पेरूवियन में रहने वाले जुआन कार्लोस वरिलस बाजान हैं जिनकी उम्र 31 साल है। ये अपनी साइन को लेकर काफी चर्चा में बना हुआ है। आप देख सकते हैं इन तस्वीरों में जिसमें उसने साइन किये हैं। याद दिला दें ये हमेशा ही ये अपनी साइन में एक गुड्डा बनाता है। ये गुड्डा कुछ और नहीं बल्कि एक बिल्ली होती है जो उसे बेहद पसंद है। आपको बता दें, जुआन को तटीय शहर हूमेरी में पुलिस ने कुछ लोगों के साथ बंदूक तस्करी के आरोप में गिरफ्तार लिया। जब उन लोगों से साइन करने को कहा था जुआन ने एक बिल्ली बना दी जिसे देखकर सभी हैरान रह गए।

The post इस बिल्ली से है शख्स का गहरा नाता, हंस पड़ेंगे आप appeared first on TOS News.

]]>
ब्लू व्हेल के बाद क्या अब MOMO WHATSAPP ले रहा लोगों की जान ? https://tosnews.com/%e0%a4%ac%e0%a5%8d%e0%a4%b2%e0%a5%82-%e0%a4%b5%e0%a5%8d%e0%a4%b9%e0%a5%87%e0%a4%b2-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%a6-%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%85%e0%a4%ac-momo-whatsapp/139602 Wed, 01 Aug 2018 09:49:03 +0000 https://tosnews.com/?p=139602 एक समय पर Blue Whale Game का बच्चों में खूब क्रेज़ था जिसके कारण उनकी जान भी जा रही थी. उसी को देखते हुए

The post ब्लू व्हेल के बाद क्या अब MOMO WHATSAPP ले रहा लोगों की जान ? appeared first on TOS News.

]]>
एक समय पर Blue Whale Game का बच्चों में खूब क्रेज़ था जिसके कारण उनकी जान भी जा रही थी. उसी को देखते हुए इस गेम को बंद किया गया जिससे बच्चें इससे अपनी जान न गंवाएं. बच्चों के माता पिता इस बात से काफी ज्यादा परेशान था पर आखिर में इस गेम को बनाने वाले को पकड़ा गया और उसे सजा भी हुई. इसके  बाद एक और चैलेंज आ गया है जो सोशल मीडिया पर छा रहा है. आइये बता देते हैं उसके बारे में क्या है ये गेम या चैलेंज.एक समय पर Blue Whale Game का बच्चों में खूब क्रेज़ था जिसके कारण उनकी जान भी जा रही थी. उसी को देखते हुए इस गेम को बंद किया गया जिससे बच्चें इससे अपनी जान न गंवाएं. बच्चों के माता पिता इस बात से काफी ज्यादा परेशान था पर आखिर में इस गेम को बनाने वाले को पकड़ा गया और उसे सजा भी हुई. इसके  बाद एक और चैलेंज आ गया है जो सोशल मीडिया पर छा रहा है. आइये बता देते हैं उसके बारे में क्या है ये गेम या चैलेंज.  इस बिल्ली से है शख्स का गहरा नाता, हंस पड़ेंगे आप  दरसल, ऐसा ही एक Momo WhatsApp आया है जिसने लैटिन अमेरिका के लोगों के होश उड़ा रखे हैं. वाट्सऐप पर एक नंबर काफी वायरल हो रहा है और उस नंबर को मोमो वाट्सऐप बताया जा रहा है. आपको बता दें इसके बारे में कि इस नंबर का एरिया कोड जापान का है. अगर आप इस नंबर को सेव करते हैं तो एक बड़ी आंखों वाली लड़की की फोटो भी आती है. जो भी इस नंबर पर बात करता है वो सुसाइड की ओर बढ़ने लगता है.  घर में घुसा कंगारू और किया ये हाल  ये व्हाट्सप्प नंबर पहले फेसबुक पर वायरल हुआ है जिसका नंबर सेव करने पर एक ऐसी लड़की का फोटो आता है जो 2016 में जापान के एक संग्रहालय में प्रदर्शित की गई मूर्तिकला में से के है. इसके कारण ये कई लोगों में डर बैठ रहा है जिससे वो सुसाइड की ओर बढ़ रहे हैं. psafe.com ने DFNDR Lab की डायरेक्टर इमिलियो सिमोनी के अनुसार इस नंबर के बाद ऐसी ही प्रोफाइल बना ली है जिसके कारण इसका खतरा कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है. इसका पता लगा पान अभी काफी मुश्किल हो रहा है क्योंकि इस नंबर से कभी कोई रिस्पॉन्स नहीं आता.

दरसल, ऐसा ही एक Momo WhatsApp आया है जिसने लैटिन अमेरिका के लोगों के होश उड़ा रखे हैं. वाट्सऐप पर एक नंबर काफी वायरल हो रहा है और उस नंबर को मोमो वाट्सऐप बताया जा रहा है. आपको बता दें इसके बारे में कि इस नंबर का एरिया कोड जापान का है. अगर आप इस नंबर को सेव करते हैं तो एक बड़ी आंखों वाली लड़की की फोटो भी आती है. जो भी इस नंबर पर बात करता है वो सुसाइड की ओर बढ़ने लगता है.

ये व्हाट्सप्प नंबर पहले फेसबुक पर वायरल हुआ है जिसका नंबर सेव करने पर एक ऐसी लड़की का फोटो आता है जो 2016 में जापान के एक संग्रहालय में प्रदर्शित की गई मूर्तिकला में से के है. इसके कारण ये कई लोगों में डर बैठ रहा है जिससे वो सुसाइड की ओर बढ़ रहे हैं. psafe.com ने DFNDR Lab की डायरेक्टर इमिलियो सिमोनी के अनुसार इस नंबर के बाद ऐसी ही प्रोफाइल बना ली है जिसके कारण इसका खतरा कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है. इसका पता लगा पान अभी काफी मुश्किल हो रहा है क्योंकि इस नंबर से कभी कोई रिस्पॉन्स नहीं आता.

The post ब्लू व्हेल के बाद क्या अब MOMO WHATSAPP ले रहा लोगों की जान ? appeared first on TOS News.

]]>
यहाँ माँ बनने के बाद ही हो पाती है शादी https://tosnews.com/%e0%a4%af%e0%a4%b9%e0%a4%be%e0%a4%81-%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%81-%e0%a4%ac%e0%a4%a8%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%a6-%e0%a4%b9%e0%a5%80-%e0%a4%b9%e0%a5%8b-%e0%a4%aa/139419 Tue, 31 Jul 2018 09:19:10 +0000 https://tosnews.com/?p=139419 आज तक आपने शादी से जुडी कई अजीबो गरीब परम्पराओं के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम जो आपको बताने जा रहे हैं,

The post यहाँ माँ बनने के बाद ही हो पाती है शादी appeared first on TOS News.

]]>
आज तक आपने शादी से जुडी कई अजीबो गरीब परम्पराओं के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम जो आपको बताने जा रहे हैं, वो आपने कहीं  नहीं सुना होगा. क्या आपने कहीं ऐसा रिवाज देखा है, जहाँ शादी से पहले लड़की को माँ बनना पड़ता है, नहीं न.. ये रिवाज है पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के एक छोटे से कसबे टोटोपडा में, यहाँ विवाह से पहले ही लड़की को माँ बनना पड़ता है.आज तक आपने शादी से जुडी कई अजीबो गरीब परम्पराओं के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम जो आपको बताने जा रहे हैं, वो आपने कहीं  नहीं सुना होगा. क्या आपने कहीं ऐसा रिवाज देखा है, जहाँ शादी से पहले लड़की को माँ बनना पड़ता है, नहीं न.. ये रिवाज है पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के एक छोटे से कसबे टोटोपडा में, यहाँ विवाह से पहले ही लड़की को माँ बनना पड़ता है.  अंडरवियर पहनते तो हैं, लेकिन जानते क्या हैं उसके बार में ?    इस इलाके में टोटो नामक एक जनजाति काफी समय से निवास कर रही है, जिसके नियम कानून सब बहुत अलग है. इस जनजाति में लड़का अपनी पसंद की लड़की को पहले भागकर ले जाता है और उसके साथ सहवास करता है, उसके बाद जब लड़की गर्भ धारण कर लेती है, तो उसे शादी के योग्य समझा जाता है. लड़की के गर्भवती होने के बाद उनके घर वाले दोनों को शादी के रिश्ते में बाँध देते हैं. कितना अजीब है न, गर्भवती होकर शादी में बैठना.  Friendship Day : अब और गहरी होगी आपकी फ्रेंडशिप    इस जनजाति में सिर्फ शादी ही नहीं बल्कि, तलाक़ के कायदे भी अजीब हैं, उपरोक्त रीति से शादी करने के बाद अगर कोई लड़की किसी लड़की को तलाक देना चाहता है, या उससे अलग होना चाहता है तो उसे एक विशेष पूजा करवानी होती है, जिसमे बहुत खर्च आता है, इसी कारण यहां तलाक के अधिक मामले नहीं देखे जाते.

इस इलाके में टोटो नामक एक जनजाति काफी समय से निवास कर रही है, जिसके नियम कानून सब बहुत अलग है. इस जनजाति में लड़का अपनी पसंद की लड़की को पहले भागकर ले जाता है और उसके साथ सहवास करता है, उसके बाद जब लड़की गर्भ धारण कर लेती है, तो उसे शादी के योग्य समझा जाता है. लड़की के गर्भवती होने के बाद उनके घर वाले दोनों को शादी के रिश्ते में बाँध देते हैं. कितना अजीब है न, गर्भवती होकर शादी में बैठना.

इस जनजाति में सिर्फ शादी ही नहीं बल्कि, तलाक़ के कायदे भी अजीब हैं, उपरोक्त रीति से शादी करने के बाद अगर कोई लड़की किसी लड़की को तलाक देना चाहता है, या उससे अलग होना चाहता है तो उसे एक विशेष पूजा करवानी होती है, जिसमे बहुत खर्च आता है, इसी कारण यहां तलाक के अधिक मामले नहीं देखे जाते. 

The post यहाँ माँ बनने के बाद ही हो पाती है शादी appeared first on TOS News.

]]>
क्या आप जानते हैं , ‘नर्क के द्वार’ के बारे में ? https://tosnews.com/%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%86%e0%a4%aa-%e0%a4%9c%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a4%a4%e0%a5%87-%e0%a4%b9%e0%a5%88%e0%a4%82-%e0%a4%a8%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%95-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%a6/139416 Tue, 31 Jul 2018 09:17:18 +0000 https://tosnews.com/?p=139416 दुनिया में कई रहस्यमयी स्थल हैं, जिनके बारे में पता लगाने में आज तक वैज्ञानिक भी नाकाम रहे हैं . ऐसी ही एक जगह

The post क्या आप जानते हैं , ‘नर्क के द्वार’ के बारे में ? appeared first on TOS News.

]]>
दुनिया में कई रहस्यमयी स्थल हैं, जिनके बारे में पता लगाने में आज तक वैज्ञानिक भी नाकाम रहे हैं . ऐसी ही एक जगह है ‘नर्क का द्वार.’ यानि ‘डोर टू हेल’.  यह जगह तुर्कमेनिस्तान के देरवेज़े गाँव में स्थित है. तुर्कमेनिस्तान के देरवेज़े गाँव में धरती का नर्क का द्वार है. यहाँ पर जमीन में एक छेद है जिससे विशालकाय अग्नि की लपटे 24 घंटे निकलती रहती हैं. यह गड्ढा 70 मीटर चौड़ा है और इसकी गहराई मापी नहीं जा सकी है.दुनिया में कई रहस्यमयी स्थल हैं, जिनके बारे में पता लगाने में आज तक वैज्ञानिक भी नाकाम रहे हैं . ऐसी ही एक जगह है 'नर्क का द्वार.' यानि 'डोर टू हेल'.  यह जगह तुर्कमेनिस्तान के देरवेज़े गाँव में स्थित है. तुर्कमेनिस्तान के देरवेज़े गाँव में धरती का नर्क का द्वार है. यहाँ पर जमीन में एक छेद है जिससे विशालकाय अग्नि की लपटे 24 घंटे निकलती रहती हैं. यह गड्ढा 70 मीटर चौड़ा है और इसकी गहराई मापी नहीं जा सकी है.  इस लड़की ने यूरिनल पॉट में खाया खाना, वीडियो वायरल    यह नर्क का द्वार तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात से लगभग 260 किमी दूर स्थित काराकुम रेगिस्तान के बीचों-बीच स्थित है. आग उगलते इस विशाल छेद के पीछे की एक वास्तविक कहानी छुपी हुई है इसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. इसकी खोज आज से 47 साल पहले 1971 में हुई थी. उस समय सोवियत वैज्ञानिकों की एक टीम यहाँ प्राकृतिक गैस का भंडार तलाशने आई थी.  यहाँ माँ बनने के बाद ही हो पाती है शादी    खुदाई करते हुए नीचे एक गैस से भरी हुए बड़ी गुफ़ा तक पहुँच गए, गुफा के नीचे की जमीन प्राकृतिक गैस का भंडार है. खुदाई के दौरान गुफा की छत नीचे गिर गई और जहरीले गैस लीक होने लगी. स्थानीय लोगों को इस गैस से परेशानी होने लगी. गैस के रिसाव को रोकने के लिए यह आग लगा दी गई. अनुमान था कि कुछ दिनों में यह आग शांत हो जाएगी. लेकिन ये आग आज तक इस गड्डे में धधक रही है. इस आग को धधकते हुए आज 47 साल हो गए हैं लेकिन कोई इसका रहस्य नहीं जान पाया.

यह नर्क का द्वार तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात से लगभग 260 किमी दूर स्थित काराकुम रेगिस्तान के बीचों-बीच स्थित है. आग उगलते इस विशाल छेद के पीछे की एक वास्तविक कहानी छुपी हुई है इसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. इसकी खोज आज से 47 साल पहले 1971 में हुई थी. उस समय सोवियत वैज्ञानिकों की एक टीम यहाँ प्राकृतिक गैस का भंडार तलाशने आई थी.

खुदाई करते हुए नीचे एक गैस से भरी हुए बड़ी गुफ़ा तक पहुँच गए, गुफा के नीचे की जमीन प्राकृतिक गैस का भंडार है. खुदाई के दौरान गुफा की छत नीचे गिर गई और जहरीले गैस लीक होने लगी. स्थानीय लोगों को इस गैस से परेशानी होने लगी. गैस के रिसाव को रोकने के लिए यह आग लगा दी गई. अनुमान था कि कुछ दिनों में यह आग शांत हो जाएगी. लेकिन ये आग आज तक इस गड्डे में धधक रही है. इस आग को धधकते हुए आज 47 साल हो गए हैं लेकिन कोई इसका रहस्य नहीं जान पाया. 

The post क्या आप जानते हैं , ‘नर्क के द्वार’ के बारे में ? appeared first on TOS News.

]]>