#signed – TOS News https://tosnews.com Latest Hindi Breaking News and Features Sun, 12 Aug 2018 12:33:46 +0000 en-US hourly 1 https://wordpress.org/?v=4.9.8 https://tosnews.com/wp-content/uploads/2017/03/tosnews-favicon-45x45.png #signed – TOS News https://tosnews.com 32 32 Portable Pump: जल्द शुरू हो सकता है पोर्टेबल पेट्रोल पम्प, जानिए इसकी खासियतें! https://tosnews.com/portable-pump-%e0%a4%9c%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%a6-%e0%a4%b6%e0%a5%81%e0%a4%b0%e0%a5%82-%e0%a4%b9%e0%a5%8b-%e0%a4%b8%e0%a4%95%e0%a4%a4%e0%a4%be-%e0%a4%b9%e0%a5%88-%e0%a4%aa%e0%a5%8b%e0%a4%b0%e0%a5%8d/108684 Fri, 23 Feb 2018 08:16:44 +0000 https://tosnews.com/?p=108684 लखनऊ: अगर सब कुछ ठीक चला तो दो माह के अंदर उत्तर प्रदेश में लोगों को पेट्रोल पम्प जाने की शायद जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

The post Portable Pump: जल्द शुरू हो सकता है पोर्टेबल पेट्रोल पम्प, जानिए इसकी खासियतें! appeared first on TOS News.

]]>
लखनऊ: अगर सब कुछ ठीक चला तो दो माह के अंदर उत्तर प्रदेश में लोगों को पेट्रोल पम्प जाने की शायद जरूरत ही नहीं पड़ेगी। इसके पीछे की वजह से जल्द ही यूपी में पोर्टेबल पम्प की सुविधा शुरू होने वाली है। इसके लिए राज्य सरकार ने एक कम्पनी से एमओयू भी साइन किया है।


शहरों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी अब लोगों को पेट्रोल और डीजल लेने के लिए ज्यादा भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। इसके लिए सरकार अगले दो महीने में प्रदेश भर में दो हजार पोर्टेबल पेट्रोल पंप खोलने की तैयारी कर रही है। इस सेक्टर में काम कर कंपनी एलिंज से प्रदेश सरकार ने दो हजार करोड़ रुपये का एमओयू साइन किया है। इसके बाद कंपनी अगले दो महीने में यहां अपना काम शुरू कर सकती है।

चेक गणराज्य में इसी सेक्टर में काम कर रहे इंद्रजीत पृथी ने बताया कि केंद्र सरकार ने अक्टूबर-17 में इन पंपों की अनुमति दे दी है। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी एलिंज फिलहाल चेक रिपब्लिक सहित कई देशों में काम कर रही है।वह भारत में ऐसे सहयोगी तलाश रहे थे जिनके साथ इन पंपों को ला सकें।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मंत्री सतीश महाना से चर्चा के बाद दो हजार करोड़ रुपये का एमओयू साइन किया जा चुका है। हाल ही में उत्तर प्रदेश में बड़े स्तर पर पेट्रोल पंपों पर्र इंधन चोरी पकड़ी गई थी। ऐसे में ग्राहकों को ज्यादा विश्वसनीय पेट्रोल पंपों की जरूरत है।

इंद्रजीत का दावा है कि पोर्टेबल पेट्रोल पंप में चोरी की गुंजाइश नहीं हैं। कंपनी लखनऊ में अपने 85 पोर्टेबल पेट्रोल पंप लगाएगी। इस पंप का अपना पावर बैकअप होगा, बिजली नहीं होने पर भी चलेगा काम।

दो घंटे में किसी भी जगह लगाया जा सकता है पंपए आम पंप में लगते हैं तीन साल। बेहद कम जगह घेरने की खासियत। स्वास्थ्य व पर्यावरण के लिहाज से सुरक्षित। नागरिक सेल्फ सर्विस से भरेंगे ईंधनए जरूरी होने पर ही लगाया जाता है स्टाफ । कैमरा, जीपीआरएस सिस्टम व सेटेलाइट से कनेक्ट होने के कारण रहती है सुरक्षा।

सभी तरह के क्रेडिट, डेबिट कार्ड व इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट से कर सकते हैं भुगतान।किसी भी तरह की मिलावट या कम सप्लाई की चिंता होगी खत्म।

The post Portable Pump: जल्द शुरू हो सकता है पोर्टेबल पेट्रोल पम्प, जानिए इसकी खासियतें! appeared first on TOS News.

]]>
Big News: यूएई पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, भारत-यूएई के बीच पांच ऐतिहासिक समझौते! https://tosnews.com/big-news-%e0%a4%af%e0%a5%82%e0%a4%8f%e0%a4%88-%e0%a4%aa%e0%a4%b9%e0%a5%81%e0%a4%82%e0%a4%9a%e0%a5%80-%e0%a4%aa%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%a7%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a4%e0%a5%8d/106025 Sun, 11 Feb 2018 07:10:07 +0000 https://tosnews.com/?p=106025 अबुधाबी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अबुधाबी के शाही प्रिंस मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान के साथ लंबी वार्ता की। इस दौरान दोनों पक्षों

The post Big News: यूएई पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, भारत-यूएई के बीच पांच ऐतिहासिक समझौते! appeared first on TOS News.

]]>
अबुधाबी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अबुधाबी के शाही प्रिंस मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान के साथ लंबी वार्ता की। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच पांच समझौते हुए। इन समझौते में भारतीय तेल कंपनियों के संघ को समुद्रगामी तेल रियायत में 10 फीसदी हिस्सेदारी देने वाला एक ऐतिहासिक समझौता भी शामिल है। इसके साथ ऊर्जा क्षेत्र, रेलवे, श्रमशक्ति और वित्तीय सेवाओं के लिए दोनों देशों के बीच समझौते हुए।


भारतीय दूतावास से जारी बयान में कहा गया कि अबूधाबी के अपतटीय लोअर जाकूम रियायत में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए भारतीय कंसोर्टियम (ओवीएल, बीपीआरएल और आईओसीएल) और अबुधाबी नेशनल ऑयल कंपनी (एडीएनओसी) के बीच एक समझौते मसौदे पर भी हस्ताक्षर हुए।यह रियायत 2018 से 2057 के बीच 40 वर्षों के लिए होगा।

हिस्सेदारी ब्याज में 60 फीसदी एडीओओसी के पास रहेगा जबकि बाकी 30 फीसदी हिस्सेदारी अंतरराष्ट्रीय तेल कंपनियों को जाएगा। यूएई के अपस्ट्रीम ऑयल सेक्टर में यह पहला भारतीय निवेश है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपने दो दिन के आधिकारिक दौरे पर संयुक्त अरब अमीरात यूएई पहुंच गए हैं।

यहां वह खाड़ी देश के शीर्ष नेताओं से मिलेंगे। दोनों देशों के बीच राजनीतिक और आर्थिक दर्जनों समझौते होने हैं। मोदी तीन देशों की अपनी यात्रा के दूसरे पड़ाव में जॉर्डन से यहां पहुंचे हैं। अबुधाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान और शाही परिवार के अन्य सदस्यों ने हवाईअड्डे पर मोदी का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।

उनके सम्मान में अबुधाबी में कई इमारतों को तिरंगे रंग से रंग दिया गया है। शनिवार शाम को दुबई स्थित गगनचुंबी इमारत बुर्ज खालिफा तिरंगे रंग की रोशनी से जगमगा रहा है। शाम 7 बजकर 15 मिनट से रात्रि 11 बजकर 15 मिनट तक प्रत्येक घंटे बुर्ज खलीफा पर भारतीय झंडे को लहराया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी रविवार को दुबई में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। मोदी ने ट्वीट कर कहा कि वह यूएई पहुंच गए हैं।

यह दौरा उनके व्यापक कार्यक्रम में शामिल है जो भारत-यूएई रिश्तों पर एक सकारात्मक प्रभाव छोड़ेगा। मैं विशेष स्वागत के लिए मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान को शुक्रिया अदा करता हूं। वहीं मोहम्मद बिन जायेद ने कहा कि हम दिल से राजकीय अतिथि और महत्वपूर्ण दोस्त का स्वागत करते हैं।

उनकी यात्रा हमारे दीर्घकालीन ऐतिहासिक संबंधों को दर्शाती है और हमारे अनुकूल द्विपक्षीय संबंधों के लिए वसीयतनामा है। यहां पहुंचने के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी अबुधाबी के शाही प्रिंस और यूएई सशस्त्र सेना बल के डिप्टी सुप्रीम कमांडर के साथ बातचीत के लिए राष्ट्रपति पैलेस की ओर रवाना हो गए।

मोदी यूएई के अपने दूसरे दौरे पर हैं। इससे पहले उन्होंने 2015 में यूएई की यात्रा की थी। अपने पहले पड़ाव में मोदी ने रामल्ला की यात्रा की और फलस्तीन का आधिकारिक दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बने जहां उन्हें फलस्तीन के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया। यूएई से मोदी ओमान की यात्रा पर जाएंगे।

The post Big News: यूएई पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, भारत-यूएई के बीच पांच ऐतिहासिक समझौते! appeared first on TOS News.

]]>
योगी सरकार कोरिया के साथ मिलकर बदलेगी अध्योध्या की तस्वीरे, जानिए कैसे? https://tosnews.com/%e0%a4%af%e0%a5%8b%e0%a4%97%e0%a5%80-%e0%a4%b8%e0%a4%b0%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a5%8b%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b8%e0%a4%be%e0%a4%a5-%e0%a4%ae/88758 Fri, 24 Nov 2017 12:20:01 +0000 https://tosnews.com/?p=88758 लखनऊ: उत्तर प्रदेश की धर्म नगरी कहे जाने वाली अध्योध्या की तस्वीरे बदलने के लिए अब प्रदेश सरकार के साथ कोरिया देश भी काम करेगा।

The post योगी सरकार कोरिया के साथ मिलकर बदलेगी अध्योध्या की तस्वीरे, जानिए कैसे? appeared first on TOS News.

]]>
लखनऊ: उत्तर प्रदेश की धर्म नगरी कहे जाने वाली अध्योध्या की तस्वीरे बदलने के लिए अब प्रदेश सरकार के साथ कोरिया देश भी काम करेगा। आज कोरिया से लखनऊ पहुंचे एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मुलाकात की।


कोरिया के इस प्रतिनिधिमंडल ने आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उनके सरकारी आवास पर भेंट की। कोरियाई प्रतिनिधिमंडल तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बीच काफी लंबी वार्ता चली। कोरियाई दल उत्तर प्रदेश पर्यटन में निवेश करने को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिला था। प्रतिनिधिमंडल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बीच कई मुद्दों पर बातचीत हुई।

जिनमें पर्यटन का मुद्दा प्रमुख रहा। इस बैठक के बाद प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व कोरिया के इस प्रतिनिधिमंडल के बीच वार्ता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हमारे देश के कोरिया से हमेशा से अच्छे संबंध रहे हैं। आज मुख्यमंत्री के साथ इस प्रतिनिधिमंडल की वार्ता के बाद हमारे संबंध और मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश सरकार तथा कोरिया के बीच पर्यटन को लेकर एमओयू साइन हुआ है।

इससे पर्यटन को तो बढ़ावा मिलेगा ही साथ ही हमारे संबंध भी और मजबूत होंगे। हम लोग आज बैठक करेंगे, टूरिज्म को किस तरह से आगे बढ़ाया जाय इस पर समीक्षा करेंगे। प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब कोरिया गए थे तब भारत व कोरिया के बीच दो हजार वर्ष से अधिक पुराने सांस्कृतिक संबंध को और आगे ले जाने की बात हुई थी।

इसी क्रम में आज उसको आगे बढ़ाने की बात हुई है। कोरियाई लोगों का विश्व प्रसिद्ध तीर्थ है। कोरियाई दल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बीच पर्यटन को लेकर बातचीत हुई। इस बातचीत में अयोध्या में कोरियाई स्मारक स्थल को लेकर भी बातचीत हुई है।

यह स्मारक राम कथा पार्क के बगल में स्थापित है, जो किए कोरिया सरकार के सहयोग से बना है। कोरियाई किवदंतियों के अनुसार, अयोध्या के राजा की पुत्री कोरिया की यात्रा पर गयी थी। जिन्होंने वहां के राजकुमार से शादी कर ली। कोरिया में करक साम्राज्य की स्थापना करने वाले किंग सूरो की पत्नी क्वीन हुह की याद में यह स्मारक बनवाया गया है। जिसे देखने के लिए हर साल अच्छी खासी संख्या में कोरियाई लोग पहुंचते हैं।

The post योगी सरकार कोरिया के साथ मिलकर बदलेगी अध्योध्या की तस्वीरे, जानिए कैसे? appeared first on TOS News.

]]>
Big Breaking: पीएम मोदी व बेलारूस के राष्ट्रपति के बीच हुए दस समझौते! https://tosnews.com/72733-2/72733 Tue, 12 Sep 2017 13:15:55 +0000 https://tosnews.com/?p=72733 नई दिल्ली: भारत पहुंचे बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको का पीएम मोदी ने स्वागत किया। इसके बाद दोनों देशों के बीच एमओयू का आदान प्रदान

The post Big Breaking: पीएम मोदी व बेलारूस के राष्ट्रपति के बीच हुए दस समझौते! appeared first on TOS News.

]]>
नई दिल्ली: भारत पहुंचे बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको का पीएम मोदी ने स्वागत किया। इसके बाद दोनों देशों के बीच एमओयू का आदान प्रदान हुआ। जिसमें दोनों देशों के बीच दस समझौतों पर मुहर लगी। इसके बाद दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से लोगों को संबोधित किया।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और बेलारुस के बीच राजनयिक संबंधों को 25 साल हो गए हैं। पीएम ने कहा कि हमने भारत-बेलारूस पार्टनर्शिप के आर्किटेक्चर की समीक्षा की है और हम अपने आपसी विचारों के आदान प्रदान से इसे आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं।

पीएम ने ये भी कहा कि हम मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत रक्षा क्षेत्र में संयुक्त विकास और मैन्यूफैक्चरिंग के लिए आपस में प्रोत्साहित भी करेंगे। आज से शुरू होने वाले दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान बेलारुस के राष्ट्रपति ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से भी मुलाकात की।

बता दें कि आज सुबह दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में उनका औपचारिक स्वागत किया गया था। उनका यह दौरा ऐसे वर्ष में हो रहा है जब बेलारूस और भारत अपने बीच स्थापित राजनयिक संबंधों की 25वीं सालगिरह मना रहे हैं।

The post Big Breaking: पीएम मोदी व बेलारूस के राष्ट्रपति के बीच हुए दस समझौते! appeared first on TOS News.

]]>