NewsWrap: पेट्रोल-डीजल के बाद LPG भी महंगी, पढ़ें सुबह की बड़ी खबरें

सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में 2 रुपये 34 पैसे की वृद्धि की गई है. वहीं बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 48 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. देश के कई राज्‍यों के किसानों ने हड़ताल और विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है. एक साथ पढ़िए शुक्रवार सुबह की बड़ी खबरें.सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में 2 रुपये 34 पैसे की वृद्धि की गई है. वहीं बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 48 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. देश के कई राज्‍यों के किसानों ने हड़ताल और विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है. एक साथ पढ़िए शुक्रवार सुबह की बड़ी खबरें.  1- पेट्रोल-डीजल के बाद LPG भी महंगी, 48 रुपये महंगा हुआ बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर  पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि के बाद अब एलपीजी भी महंगी हो गई है. जानकारी के मुताबिक सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में 2 रुपये 34 पैसे की वृद्धि की गई है. वहीं बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 48 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. सरकार के आंकड़ों के मुताबिक वर्तमान में देश के प्रत्येक 100 परिवारों में से 81 के पास एलपीजी कनेक्शन है.  2- यूपी में शाह का गणित नहीं अब माया-अखिलेश की जोड़ी हिट, उपचुनाव नतीजों के 10 बड़े संदेश  देश की 4 लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे गुरुवार को आए. 14 सीटों में एनडीए और महागठबंधन के बीच उपचुनाव का स्कोरकार्ड 3-11 का रहा. जहां बीजेपी के लिए उपचुनाव के नतीजे बड़ा झटका माने जा रहे हैं वहीं विपक्षी महागठबंधन के प्रयोग की सफलता की कहानी भी बयान करने वाले रहे. खासकर यूपी में सपा-बसपा के बोल्ड सियासी फैसले ने साफ कर दिया कि बीजेपी के चाणक्य अमित शाह के लिए 2019 की जंग यूपी में 2014 जितनी आसान नहीं रहने वाली.  3- आज से 10 दिन की हड़ताल पर किसान, रोजमर्रा के चीजों की सप्‍लाई पर संकट  एक से दस जून के बीच देश के कई राज्‍यों के किसान हड़ताल करने जा रहे हैं. ऐसे में दूध और रोजमर्रा की चीजों को लेकर लोगों को मुश्‍किलों का सामना करना पड़ सकता है. बता दें, पिछले साल किसान संगठनों ने मध्य प्रदेश के मंदसौर में अपनी मांगों लेकर आंदोलन किया था, जिसमें राज्य पुलिस की फायरिंग में पांच किसानों की मौत हो गई थी.  4- चचेरे भाई को किडनैप कर मांगी 1 करोड़ की फिरौती, पहचाने जाने के डर से कर दी हत्या  पैसों का लालच किस कदर अंधा बना देती है, इसका ताजा उदाहरण दिल्ली में घटी सनसनीखेज घटना से एकबार फिर सामने आया. दिल्ली के नंद नगरी इलाके में एक युवक ने अपने चचेरे भाई को किडनैप कर लिया और अपना चाचा से एक करोड़ की फिरौती मांग डाली. हालांकि पहचाने जाने के डर से उसने चचेरे भाई की हत्या भी कर दी. पुलिस नाबालिग की हत्या के आरोप में मुख्य आरोपी चचेरे भाई सहित चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.  5- ट्रंप का EU, कनाडा और मैक्सिको पर स्टील-एल्यूमीनियम टैरिफ, ट्रेड वॉर की ओर बढ़ी दुनिया  अमेरिका ने यूरोपीय संघ (EU), कनाडा और मैक्सिको से आयातित ( imported) इस्पात (Steel) और एल्यूमीनियम (Aluminum) पर दी जाने वाली शुल्क छूट को समाप्त करने की घोषणा की है. अमेरिका के इस कदम से तिलमिलाए यूरोपीय संघ, कनाडा और मैक्सिको ने जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी है. माना जा रहा है कि इस घटना से दुनिया ट्रेड वॉर की ओर बढ़ रही है.

पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि के बाद अब एलपीजी भी महंगी हो गई है. जानकारी के मुताबिक सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में 2 रुपये 34 पैसे की वृद्धि की गई है. वहीं बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 48 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. सरकार के आंकड़ों के मुताबिक वर्तमान में देश के प्रत्येक 100 परिवारों में से 81 के पास एलपीजी कनेक्शन है 

देश की 4 लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे गुरुवार को आए. 14 सीटों में एनडीए और महागठबंधन के बीच उपचुनाव का स्कोरकार्ड 3-11 का रहा. जहां बीजेपी के लिए उपचुनाव के नतीजे बड़ा झटका माने जा रहे हैं वहीं विपक्षी महागठबंधन के प्रयोग की सफलता की कहानी भी बयान करने वाले रहे. खासकर यूपी में सपा-बसपा के बोल्ड सियासी फैसले ने साफ कर दिया कि बीजेपी के चाणक्य अमित शाह के लिए 2019 की जंग यूपी में 2014 जितनी आसान नहीं रहने वाली. 

एक से दस जून के बीच देश के कई राज्‍यों के किसान हड़ताल करने जा रहे हैं. ऐसे में दूध और रोजमर्रा की चीजों को लेकर लोगों को मुश्‍किलों का सामना करना पड़ सकता है. बता दें, पिछले साल किसान संगठनों ने मध्य प्रदेश के मंदसौर में अपनी मांगों लेकर आंदोलन किया था, जिसमें राज्य पुलिस की फायरिंग में पांच किसानों की मौत हो गई थी.

पैसों का लालच किस कदर अंधा बना देती है, इसका ताजा उदाहरण दिल्ली में घटी सनसनीखेज घटना से एकबार फिर सामने आया. दिल्ली के नंद नगरी इलाके में एक युवक ने अपने चचेरे भाई को किडनैप कर लिया और अपना चाचा से एक करोड़ की फिरौती मांग डाली. हालांकि पहचाने जाने के डर से उसने चचेरे भाई की हत्या भी कर दी. पुलिस नाबालिग की हत्या के आरोप में मुख्य आरोपी चचेरे भाई सहित चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

) पर दी जाने वाली शुल्क छूट को समाप्त करने की घोषणा की है. अमेरिका के इस कदम से तिलमिलाए यूरोपीय संघ, कनाडा और मैक्सिको ने जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी है. माना जा रहा है कि इस घटना से दुनिया ट्रेड वॉर की ओर बढ़ रही है.

You May Also Like

English News