भूलकर नोट पर यह न लिखे कुछ भी वरना हो जाएगी अवैध

देश में नए जारी पांच सौ व दो हजार रुपए के नोट पर कुछ लिखने से ये नोट अवैध नहीं, बल्कि यदि उन पर केवल धार्मिक चिन्ह बने हों या राजनीतिक बातें लिखी हो तो ऐसे नोट बिना मूल्य के अर्थात रद्द हो जाएंगे. यह जानकारी रिजर्व बैंक ने एक आरटीआई के जवाब में कही.

उल्लेखनीय है कि यह सवाल इसलिए खड़ा हुआ, क्योंकि कई बैंकों में ऐसी सूचनाएं चस्पां की गई है कि 2000 व 500 रुपए के नोट पर पेन से कुछ भी लिखा हो, तो वह स्वीकार नहीं किए जाएंगे. इस पर राजस्थान के आरटीआई सलाहकार रजाक के. हैदर ने भारतीय रिजर्व बैंक में आरटीआई के तहत पूछा था कि 2000 व 500 रुपए के नोट पर पेन-मार्कर से कुछ लिखे जाने अथवा स्टेपल किए जाने के बाद ऐसे नोट जमा किए जाएंगे अथवा नहीं ?इसके जवाब में आरबीआई के मुख्य लोक सूचना अधिकारी पी. विजय कुमार ने रजाक के. हैदर को बताया कि, सभी बैंक नोट सहित नए 500 व 2000 के नए नोटों (भारतीय मुद्रा) पर कुछ लिखने से अवैध नहीं होंगे और वह बैंक खाते में जमा करवाए जा सकते हैं.

इंसान ही नहीं प्रकृति भी प्रकाश प्रदूषण से हो रही प्रभावित

आपको जानकारी दे दें कि हैदर ने दूसरा सवाल यह पूछा था कि जिन नोट पर धार्मिक और राजनीतिक संदेश चिह्न अंकित होगा, वह स्वीकार्य होगा अथवा नहीं. इसके जवाब में आरबीआई ने कहा है कि नोट रिफंड रूल के हिसाब से किसी धार्मिक नारे या चित्र बने नोट व राजनीतिक चिन्ह या स्लोगन लिखे नोट शून्य माने जाएंगे अर्थात इनका उपयोग नहीं किया जा सकेगा.

You May Also Like

English News