“OK” कहाँ से आया…

जब हमे कोई किसी काम के लिए बोलता है और अगर हम उसे करना चाहते है तो हम बोलते है ओके. हम कई बार अपने मुँह से इस शब्द को निकालते है कभी घर में, कभी ऑफिस में, कभी बाहर. ऐसे में क्या आप जानते है कि इस शब्द का जन्म कहाँ से हुआ, कहाँ से आया ये शब्द..? शायद नहीं!!

तो आइए आज हम आपको बताते है कि कहाँ से हुई थी ओके शब्द की खोज. दरअसल में कहा जाता है कि 1839 में लेखकों के बीच नए-नए Abbreviations होते रहते थे जिसमे एक OW ‘oll wright’ (all right) और OK ‘oll korrect’ (All Correct) होते थे. उस समय OW ‘oll wright’ (all right) तो पूरी तरह फ्लॉप हो गया लेकिन OK ‘oll korrect’ (All Correct) सुपर हिट हो गया और लोगों के जुबान पर इसका चस्का लग गया. हर बात में लोग ओके कहने लगे. इसी के साथ एक कहानी ये भी है कि ओके शब्द यूरोप में गृहयुद्ध के समय आया. जब यह एक बिस्किट का निकनेम होता था.

टेलीग्राफ़ में इस्तेमाल होने वाले Open Key के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता था और ओके की शुरुआत को लेकर एक और चर्चा भी हुई थी जो यह थी कि पहले के समय में लोगों का मानना था कि अमेरिका के आठवें राष्ट्रपति मार्टिन वैन बरेन के चुनाव प्रचार के दौरान इस शब्द का प्रयोग किया था.

पहले के समय में न्यूयॉर्क का Old Kinderhook राष्ट्रपति मार्टिन वैन बरेन का होमटाउन था वो हमेशा इसे पुरे नाम के साथ नहीं पुकारते थे इस वजह से वह अपने होमटाउन को ओके कहते थे इस वजह से वोट के वक्त उनका नारा भी ओके ही था. यहीं तीन कहानियों के बाद ओके कि शुरुआत हो गई.

loading...

You May Also Like

English News