OMG: दहेज के लिए बर्बाद कर दी लड़की की जिंदगी!

लखनऊ: उत्तर प्रदेशस की राजधानी लखनऊ के आशियाना इलाके में रहने वाली एक बैंककर्मी के साथ एक युवक कई साल तक बतौर पति रहा। यहां तक कि दोनों की सगाई भी हो गयी, इसके बाद युवक के घरवालों ने दहेज में 11 लाख रुपये की मांग रखी। युवती के परिवार वाले इस मांग को पूरी कर पाने में असमर्थ रहे। दहेज की मांग और युवक के परिवार वालों के अभद्र व्यवहार के चलते युवती के पिता की हार्ट अटैक से मौत हो गयी। तमाम कोशिशों के बावजूद भी युवक व उसके परिवार वाले युवती से शादी के लिए राजी नहीं हुए और उन लोगों को तरह-तरह की धमकी मिली। अब इस मामले में पीडि़त युवती ने आरोपी युवक सहित पांच लोगों के खिलाफ आशियाना थाने में एफआईआर दर्ज करायी है।


आशियाना इलाके में एक युवती अपने परिवार संग रहती है। युवती एक प्रतिष्ठिïत बैंक में काम करती है। उसके साथ काम करने वाले कानपुर निवासी आकाश गुप्ता भी उसके साथ काम करता था। इस बीच दोनों के बीच प्रेम-प्रसंग हो गया। आकाश ने युवती से शादी की बात रखी तो युवती इसके लिए तैयार हो गयी। इसके बाद आकाश युवती के साथ लिवइन रिलेशनशिप में रहने लगा।

वर्ष 2017 मेें दोनों परिवारों के बीच बातचीत हुई और दोनों की शादी तय हो गयी। बीते 11 फरवरी को दोनों की सगाई हुई। इस सगाई में लड़की वालों के करीब एक लाख रुपये खर्च हुए। सगाई के कुछ दिनों के बाद युवती के पिता आकाश के परिवार वालों से मिलने के लिए उसके घर पहुंचे।

आकाश की मां व अन्य लोगों ने शादी के नाम पर 11 लाख रुपये दहेज की मांग रखी। इस पर युवती के पिता ने विरोध किया तो उनके साथ अभद्रता की गयी और गाली-गलौज कर घर से भगा दिया गया। इसके बावजूद भी आरोपी आकाश युवती के घर आता-जाता रहा और अक्सर दोनों होटल में रुकते भी थे। अपने घरवालों के दवाब में आकर आखिर में आकाश ने भी युवती से शादी के लिए इनकार कर दिया।

युवती के पिता की सदमे से हुई मौत
पीडि़त युवती का आरोप है कि आकाश के घरवालों की प्रताडऩा और दहेज की मांग को लेकर उसके पिता मानसिक रूप से बेहद परेशान रहने लगे। इन सब तनाव से जूझ रहे युवती के पिता की 19 अगस्त को हार्ट अटैक पडऩे से मौत हो गयी। पिता की मौत के बाद युवती के भाई ने आकाश और उसके परिवार वालों से शादी के लिए काफी मिन्नतें की पर वह लोग बिना दहेज के शादी के लिए राजी नहीं हुए।

युवती व उसके परिवार वालों को धमकाया भी
पीडि़त युवती का आरोप है कि शादी से इनकार के बाद आकाश ने उसको और उसके परिवार वालों को जान से मारने की धमकी भी दी। आरोपी आकाश ने युवती को इस मामले में किसी तरह की कोई शिकायत पुलिस से न करने की हिदायत भी दी थी।

अब पीडि़ता ने दर्ज करायी एफआईआर
तमाम कोशिशों में नाकाम होने के बाद जब आकाश ने युवती से शादी के लिए साफ इनकार कर दिया तो पीडि़त युवती ने अब इस मामले में पुलिस से शिकायत की। फिलहाल आशियाना पुलिस ने इस मामले में आरोपी आकाश गुप्ता, कमलेश कुमार गुप्ता, आयुष गुप्ता, आकाश की मां और आकाश के चाचा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी है।

You May Also Like

English News