OMG: ब्रेन की सर्जरी के दौरान भी ये युवक बजाता रहा गिटार, देखे फोटो…

जिस वक्त डॉक्टर ब्रेन की सर्जरी कर रहे थे, उस वक्त सर्जरी करा रहा युवक गिटार बजा रहा था। जी हां, बेहद अजीबोगरीब लगने वाला यह ऑपरेशन बेंगलुरू में किया गया। 32 वर्षीय युवक पेशे से संगीतकार है। वह डैस्टनिया नाम के एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर से जूझ रहा था, जिसके इलाज के लिए डॉक्टर उसके ब्रेन की सर्जरी कर रहे थे। सिटी अस्पताल में चली सात घंटे की सर्जरी के बाद युवक को राहत मिली। OMG: ब्रेन की सर्जरी के दौरान भी ये युवक बजाता रहा गिटार, देखे फोटो...ये वो जगह है जहां शाम ढलने के बाद जो गया, वो लौट कर नहीं आया… जानिए क्या रहस्य

डैस्टनिया एक न्यूरोलॉजिकल मूवमेंट डिसऑर्डर सिंड्रोम है। डैस्टनिया लंबे समय तक ज्यादा तेजी से मांसपेशियों के असामान्य तरीके से मोड़ने के कारण होती है। युवक को करीब डेढ़ साल से गिटार बजाने के दौरान हाथ में ऐंठन का अनुभव हो रहा था। उसकी बाएं हाथ की तीन अंगुलियां जकड़ गई थीं। जब डॉक्टर ब्रेन के प्रॉब्लम वाले हिस्से को जला रहे थे तो युवक ब्रेन के प्रॉब्लम वाले हिस्से का पता लगाने में मदद करने के लिए गिटार बजा रहा था।
OMG: ब्रेन की सर्जरी के दौरान भी ये युवक बजाता रहा गिटार, देखे फोटो...रमन राघव की एक्ट्रेस ने करवाया BOLD फोटोशूट, देखिये यहां फोटोज

ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के वरिष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट डॉ संजीव सीसी ने कहा कि यह समस्या तब होती है, जब वह गिटार बजाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में रियल टाइम में उनका फीडबैक मिलना जरूरी था, ताकि समस्या की सही जगह का पता किया जा सके। स्टीयरोटैक्टिक एंड फंक्शनल न्यूरोसर्जन से डॉ. शरण श्रीनिवासन ने कहा कि इस सर्जरी में असामान्य ट्यूमर को पैदा करने वाले दिमाग के उस हिस्सों को जलाकर खत्म किया जाता है। 

युवक अब स्वस्थ है। उसने कहा कि सर्जरी के बाद मेरी उंगलियां 100 फीसद सही हो गई हैं और मैं उन्हें पहले की तरह चला पा रहा हूं। ऑपरेशन के तीन दिनों के बाद ही मैं अस्पताल से डिस्चार्ज हो गया था और फिर से गिटार बजाने के लिए तैयार हूं।

You May Also Like

English News