OMG: विदेशी दुल्हे ने सैन्य अधिकारी और उनकी पत्नी को लगाया लाखोंं का चूना, जानिए कैसे?

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कैण्ट इलाके में रहने वाले एक सैन्य अधिकारी की पत्नी को अपनी बहन के लिए शादी के आनलाइन आवेदन करना महंगा पड़ गया। एक जालसाज और एक महिला ने सैन्य अधिकारी और उनकी पत्नी को 2.56 लाख रुपये का चूना लगा दिया। इतनी बड़ी रकम ऐंठने के बाद भी आरोपियों ने पीडि़त से 70 हजार रुपये की मांग की। बार-बार रुपये की मांग पर सैन्य अधिकारी व उनकी पत्नी को शक हुआ तो छानबीन करने पर उनको ठगी का पता चला। इस मामले में सैन्य अधिकारी ने कैण्ट कोतवाली में धोखाधड़ी और आईटी एक्ट के तहत रिपोर्ट दर्ज करायी है।


कैण्ट इलाके में एक सैन्य अधिकारी अपने पत्नी के साथ रहते हैं। सैन्य अधिकरी की पत्नी ने कुछ दिन पहले अपनी बहन की शादी के लिए शादी डाटकॉम पर रजिस्ट्रेशन कराया था। इसके बाद उनके पास डाक्टर कृष्णा शर्मा नाम के एक युवक ने वाट्सअप से सम्पर्क किया। उसने बताया कि वह लंदन नोटिंग्हम शहर में डाक्टर के पद पर कार्यरत है।

उसने सैन्य अधिकारी की साली से शादी करने में रूचि जतायी। इसके बाद उसने रिश्ते के संबंध में बातचीत करने के लिए भारत आने की बात रखी। इस पर सैन्य अधिकारी व उनकी पत्नी ने उसको मना भी किया पर वह मना नहीं। कुछ दिन के बाद उसने भारत आने का टिकट ई-मेल के माध्यम से भेजा। 24 मई को डाक्टर कृष्णा शर्मा को दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचना था।

उसी दिन सैन्य अधिकारी की पत्नी के पास एक फोन आया। फोन एक महिला ने किया था और उसने अपना नाम पूर्णिमा शर्मा और खुद को इंन्दिरा गांधी इंटरनेशन एयरपोर्ट का कर्मचारी बताया। पूॢणमा ने बताया कि डाक्टर कृष्णा के पास करीब 37 हजार पाउंड यानि करीब 30 लाख रुपये इंडियन करेंसी मौजूद है।

इतनी बड़ी रकम के लिए 64700 रुपये का भुगतान करना होगा तभी डाक्टर कृष्णा एयरपोर्ट से बाहर निकल सकेंगे। सैन्य अधिकारी की पत्नी ने इस बारे में पति से बात की तो दोनों पति-पत्नी ने डाक्टर कृष्णा को मुसीबत में फंसा समझा और उनकी मदद के लिए राजी हो गये। इसके बाद पूर्पिमा सिंह ने एक बैंक का खाता नम्बर दिया और उसने रुपये जमा कराने के लिए कहा। ठगी की बात से अनजान सैन्य अधिकारी की पत्नी ने बैंक खाते में रुपये जमा करा दिया।

वित्त मंत्रालय के नाम पर वसूले गये 1.92 लाख रुपये
सैन्य अधिकारी की पत्नी ने जब 64700 रुपये जमा कराये तो उसके बाद पूर्णिमा सिंह नाम की महिला ने फिर फोन किया। इस बारे में उसने बताया कि वित्त मंत्रालय के कुछ प्रमाण पत्र की आवश्यकता है। इन प्रमाण पत्रों के लिए पूर्णिमा सिंह ने 1.92 लाख रुपये की मांग की। सैन्य अधिकारी की पत्नी ने फिर से पति से बात की। पति की रजामंदी के बाद सैन्य अधिकारी की पत्नी ने फिर से पूर्णिमा सिंह के बताये गये खाते में 1.92 लाख रुपये जमा करा दिये।

कस्टम ड्यूटी के नाम पर मांगे गये 70 हजार रुपये
करीब 2.56 लाख रुपये जमा करने के बाद 25 मई को सैन्य अधिकारी की पत्नी के पास फिर से पूर्णिमा सिंह ने फोन किया। उसने बताया कि डाक्टर कृष्णा को कस्टम विभाग ने पकड़ लिया है। कस्टम ड्यूटी के नाम पर 3 लाख रुपये की मांग की गयी। इस बीच डाक्टर कृष्णा ने सैन्य अधिकारी की पत्नी से बात की और बताया कि उसने कुछ जेवरात व कीमत घड़ी बेच कर 2.30 लाख रुपये की व्यवस्था कर ली है, सिर्फ 70 हजार रुपये कम पड़ रहे हैं। डाक्टर कृष्णा ने सैन्य अधिकारी की पत्नी से 70 हजार रुपये जमा करने के लिए कहा। बार-बार हो रही रुपये की मांग पर सैन्य अधिकारी की पत्नी का माथा ठनक गया। उन्होंने डाक्टर कृष्णा से बोर्डिंग पास और पहले जमा कराये गये रुपये की रसीद मांगी। इस पर न तो बोर्डिंग पास और न ही रसीद के बारे में सैन्य अधिकारी को कोई सूचना दी गयी। इस पर सैन्य अधिकारी व उनकी पत्नी को यकीन हो गया कि उनके साथ ठगी हुई थी। इस मामले में सैन्य अधिकारी ने अब कैण्ट कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज करायी है।

You May Also Like

English News