OMG: 8 फीट लम्बे अजगर का कराया गया सिटी स्कैन, जानिए वजह!

ओडिशा: अभी तक आप ने इंसानों के सीटी स्कैन के बारे में जान व सूना होगा, पर क्या आपने कभी यह सुना है कि किसी जानवर की चोट का पता लगाने के लिए उसका सिटी स्कैन किया गया हो, जवाब होगा नहीं है। ओडिशा के भुवनेश्वर में 8 फीट लंबे एक अजगर का सीटी स्कैन किया गया।


देश में सांप के सीटी स्कैन की यह शायद पहली घटना है। अजगर के सिर में लगी चोट का पता लगाने के लिए ओडिशा के एक प्राइवेट क्लिनिक में सीटी स्कैन किया गया। वन विभाग के कर्मचारियों ने इस सांप को 4 दिन पहले भुवनेश्वर से 130 किलोमीटर दूर क्योंझर जिले के आनंदपुर से गंभीर हालत में बरामद किया था।

इसके बाद वन विभाग की टीम ने इसे स्नेक हेल्पलाइन को सौंप दिया और अजगर को गंभीर हालत में ओडिशा यूनिवर्सिटी ऑफ ऐग्रिकल्चर एंड टेक्नॉलजी में लाया गया था। वहां सबसे पहले इसका एक्सरे किया गया। चोट का सही पता नहीं लग पाने के कारण उसका सीटी स्कैन कराया गया। फिलहाल यह अजगर स्नेक हेल्पलाइन की देखरेख में है।

स्नेक हेल्पलाइन से इस बात की जानकारी मिली है कि कई मेडिकल विशेषज्ञों से सलाह लेने के बाद अजगर के चोट का पता लगाने के लिए सीटी स्कैन का सहारा लिया गया। सीटी स्कैन में अजगर के सिर में गंभीर अंदरूनी चोटों का पता चला है।

You May Also Like

English News