OMG: Facebook Friend निकला ब्लैकमेलर, बर्बाद कर दी लड़की की जिंदगी, जानिए कैसे?

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के महानगर इलाके में रहने वाली एक लड़की को एक युवक से फेसबुक पर दोस्ती करना महंगा पड़ गया। आरोपी युवक ने पहले तो युवती से दोस्ती की और फिर उसको ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया। आरोपी युवक ने युवती से करीब 45 हजार रुपये ऐंठ लिये और उस पर शादी का दवाब बनाया। युवती ने जब विरोध किया तो आरोपी ने युवती के नाम से फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उस पर अश्लील फोटो व कमेंट पोस्ट कर दिये। इसके बाद युवती व उसके परिवार वालों के उलटे-सीधे फोन आने लगे। आरोपी की इन हरकतों से परेशान युवती ने अब महानगर कोतवाली में एफआईआर दर्ज करायी है।


महानगर के निशातगंज इलाके में एक युवती अपने परिवार के साथ रहती है। युवती का कहना है कि कुछ समय पहले उसके फेसबुक पर प्रखर मिश्र नाम के एक युवक की फ्रेंड रिक्वेस्ट आयी थी। युवती उसको जानती नहीं थी, बावजूद इसके उसने प्रखर की रिक्वेस्ट का एक्सेप्ट कर लिया। प्रखर ने युवती से बताया कि वह एमबीबीएस का छात्र है। इसके बाद दोनो के बीच फेसबुक व फोन पर बातचीत होने लगी। प्रखर ने अपनी मां से भी युवती की बात करायी। प्रखर की मां ने भी बताया कि उनका बेटा एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है। इसके बाद दोनों के बीच बातचीत और चेटिंग का सिलसिला चलता रहा।

प्रखर की बहन ने बतायी सच्चाई
पीडि़त युवती का कहना है कि इस बीच एक दिन प्रखर की बहन का उसके पास फोन आया। प्रखर की बहन ने बताया कि उसके भाई एमबीबीएस का छात्र नहीं है, बल्कि वह कानपुर में किसी कॉल सेंटर में काम करता है। प्रखर की बहन की यह बात सुन युवती सन्न रह गयी।

जबरन बनाया शादी का दवाब
युवती को जब प्रखर की इस सच्चाई का पता चला तो उसने प्रखर से इस बारे में बातचीत की। इस प्रखर ने युवती पर भागकर जबरन शादी करने का दवाब बनाया। प्रखर की यह बात सुनने के बाद युवती ने उससे शादी से साफ इनकार कर दिया। इस पर प्रखर ने उसकी फोटो को एडिट कर इंटरनेट पर वायरल करने की धमकी दी।

ब्लैकमेल कर ठगे 45 हजार रुपये
प्रखर ने जब युवती को बदनाम करने की बात कही तो युवती सहम गयी। इसके बाद प्रखर ने युवती से वसूली करना शुरू कर दिया। उसने युवती से कई बार में अपने बैंक खाते में 45 हजार रुपये जमा करवा लिये। डर व बदनामी के चलते युवती ने भी प्रखर को करीब 45 हजार रुपये दे दिये।

प्रखर की मां ने भी युवती को धमकाया
्रप्रखर की इस ब्लैकमेलिंग से तंग आकर युवती ने एक दिन प्रखर की मां को फोन किया और प्रखर की शिकायत की। प्रखर की शिकायत सुनने के बाद उसी मां ने युवती की मदद करने के बजाय युवती पर शादी करने की बात कही और ऐसा न करने पर उसको बदनाम करने की धमकी दी।

फर्जी नाम से बनाया फेसबुक एकाउंंट
प्रखर और उसकी मां की हरकतों से परेशान होकर युवती ने अपना मोबाइल फोन ही बंद कर दिया। इसके बाद प्रखर ने युवती के नाम से फर्जी फेसबुक एकाउंट बनाकर उसकी बड़ी बहन से सम्पर्क किया। युवती के फर्जी फेसबुक आईडी से युवती की बड़ी बहन को धमकी भरे मैसेज भी भेजे गये।

वूमन पावर लाइन ने बंद करायी फर्जी फेसबुक आईडी
युवती की बड़ी बहन व उसके परिवार वालों को जब इस बात का पता चला तो इस बात की शिकायत वूमन पावर लाइन से की। वूमन पावर लाइन ने किसी तरह युवती के नाम से चल रहे फर्जी फेसबुक एकाउंट को डीलिट कराया गया। इसके बाद युवती व उसके परिवार में राहत की सांस ली।
दोबारा से बनायी गयी फर्जी फेसबुक आईडी

कुछ समय के बाद प्रखर ने फिर से युवती के नाम से फर्जी फेसबुक आईडी बनायी। इस पर उसने उस पर अश्लील फोटो व कमेंट पोस्ट कर उस आईडी को सर्वाजनिक कर दिया। इसके बाद युवती व उसके परिवार वालों के पास उलटे-सीधे लोगों का मैसेज व फोन आना शुरू हो गया।

थाने के दारोगा ने युवती को टरकराया
प्रखर की इन हरकतों से परेशान युवती व उसके परिवार के लोग शिकायत लेकर महानगर कोतवाली पहुंचे। बताया जाता है कि कोतवाली पर मौजूद एक दारोगा ने युवती व उसके परिवार वालों को इधर-उधर की बात कहते हुए टकरा दिया।

युवती के पिता से मांगे 5 लाख रुपये
आरोपी प्रखर के खिलाफ कोई कार्रवाई न होने से उसके हौसले काफी बुलंद हो गये। बीते 21 मई को प्रखर ने युवती के पिता के पास फोन किया। उसने युवती के पिता से 5 लाख रुपये रंगदारी की मांग की। इसके बाद युवती व उसके परिवार के लोग फिर से वूमन पावर लाइन शिकायत लेकर पहुंचे। इस बार मामले की गंभीरता को देखते हुए वूमन पावर लाइन ने इस मामले में महानगर पुलिस को युवती की रिपोर्ट दर्ज करने के लिए कहा। अब इस मामले में महानगर पुलिस ने प्रखर व उसकी मां के खिलाफ वसूली, धमकाने और 66 आईटी एक्ट के तहत रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

You May Also Like

English News