Omini: क्या मारुति कम्पनी अपनी इस कार को भी बंद करने वाली है?

मुम्बई: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी मारुति 800 के बाद अपनी एक और पसंदीदा कार को बाजार से बंद करने वाली है। 34 साल पुरानी यह कार अक्टूबर 2020 के बाद भारतीय सड़कों पर दिखाई नहीं देगी। इस कार का नाम है मारुति ओमनी है। 90 के दशक में फैमिली कार के तौर पर सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मारुति ओमनी अब जल्द ही भारतीय सड़कों को अलविदा कह देगी।


ऑटो वेबसाइट कार एंड बाइक में प्रकाशित खबर के अनुसार अक्टूबर 2020 से भारत न्यू व्हीकल्स सेफ्टी असेस्मेंट लागू होगा उस समय मारुति अपनी इस कार का उत्पादन बंद कर देगी। मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा कि कंपनी के कुछ चुनिंदा मॉडल आने वाले सुरक्षा मापदंडों पर नहीं उतर सकते। इनमें मारुति ओमनी भी शामिल है।

भर्गव ने आगे यह भी कहा कि मारुति 800 कंपनी के लिए काफी महत्वपूर्ण मॉडल था लेकिन इसको भी हमें बंद करना पड़ा। इसी तरह आने वाले समय में मारुति ओमनी को भी बंद करना पड़ेगा। वेबसाइट के अनुसार सुरक्षा मानकों के कारण इस कार का उत्पादन करीब दो साल बाद बंद किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी टैक्सी में यूज होने वाली इको वैन और ऑल्टो 800 के सेफ्टी फीचर्स पर भी कंपनी काम कर रही है।

मारुति का कहना है कि भविष्य के सुरक्षा मापदंड पर ये दोनों ही कारें खरी नहीं उतर पाएंगी। ऐसे में इंजीनियर्स की टीम लगातार काम कर रही है। आपको बता दें कि मारुति ने पहली बार ओमनी को 1984 में लॉन्च किया था। 34 साल के सफर में ओमनी पसंदीदा कारों में से एक रही।

1984 से अब तक के सफर में ओमनी में दो बार बदलाव किए गए। ओमनी में पहली बार 1998 में बदलाव किया गया। उस समय इसके हेडलैंप के अलावा कार के स्टॉन्स को चौड़ा किया गया। सात साल बाद 2005 में कार के डिजाइन को अपडेट किया गया और इसमें पहले से ज्यादा आकर्षक डैशबोर्ड दिया गया। 3 सिलेंडर से लैस इस कार में 796 सीसी का इंजन और यह 4 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस है।

You May Also Like

English News