Pain: बाइक या स्कूटर से होता है पीठ दर्द तो इस उपाय को आजमायें, दर्द हो जायेगा गायब!

लखनऊ: इस भाग दौड़ से भरी जिंदगी में लोग अक्सर बाइक व स्कूटर पर काफी लम्बा-लम्बा सफर रोज तय करते हैं। दफ्तर जाने से लेकर, बच्चों को स्कूल छोडऩा। सुबह से लेकर रात घर लौटते वक्त तक कई बार दो पहिया वाहन का लोग प्रयोग करते हैं। ऐसे में अक्सर लोगों को पीठ दर्द की शिकायत हो जाती है। इसी दर्द को देखते हुए हम आपको ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं कि पल भर में पीठ का दर्द का गायब हो जायेगा।


उत्तानासन
बाइक पर लंबी ड्राइव कई बार पीठ दर्द या जांघों की अकडऩ की वजह बन जाती है। ऐसे में इस परेशानी से राहत पाने के लिए यह अच्छा आसन है। इस आसन को करने से कमर से निचले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव पड़ता है जिससे दर्द में आराम मिलता है।
उत्तानासन करने का तरीका
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद दोनों हाथों को लंबी सांस लेते हुए ऊपर की ओर ले जाएं और फिर सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे जमीन की ओर ले जाएं। ऐसा करते समय अपने पैरों के अंगूठे को छूने की कोशिश करें। फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं।
पश्र्वोत्तनासन
यह कमर, हथेली और शरीर के निचले हिस्से को मजबूत बनाने में मदद करता है और बाजुओं को मजबूत करता है। साथ ही शरीर का बैलेंस बनाने में मदद करता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। फिर सांस खींचते हुए हल्का सा कूदें और एक पैर को तीन से चार फीट की दूरी पर रखें। दोनों हाथों को पहले हिप्स रखें और दाएं पैर को आगे बढ़ाएं। अब दोनों हाथों को ऊपर उठाएं और सांस खींचते हुए जमीन पर हाथों को रखें। आपका माथा दाएं पैर के घुटने से छूना चाहिए। कुछ सेकंड इस अवस्था के बाद सीधे खड़े हो जाएं और दूसरे पैर से ये आसन दोहराएं।

You May Also Like

English News