PAK ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में फिर उठाया कश्मीर मुद्दा…

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कुछ समय पहले ही भारत एवं पाकिस्तान के बीच दखल देने की किसी भी कोशिश से इनकार किया था. लेकिन पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है, पाक शीर्ष राजनयिक ने संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषदमें पश्चिम एशिया पर बहस के दौरान कश्मीर मुद्दे को छेड़ दिया.PAK ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में फिर उठाया कश्मीर मुद्दा...

बता दें कि हर बार की तरह इस बार भी पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे पर मुंह की ही खानी पड़ी. संयुक्त राष्ट्र में पश्चिम एशिया की वर्तमान अशांत स्थिति पर बहस चल रही थी. इसी दौरान पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने कश्मीर मुद्दा उठाया, तो उनकी बात को गंभीरता से नहीं लिया गया.

बृहस्पतिवार को सुरक्षा परिषद की चर्चा में हिस्सा लेते हुए लोधी ने कहा कि किसी भी विदेशी कब्जे में रह रहे लोगों की भांति फलस्तीन की वैध आकांक्षाओं का पाकिस्तान समर्थन करता रहेगा. कश्मीर भी उसका एक उदाहरण है.

उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रतिष्ठित निकाय को कश्मीर की भांति फलस्तीन एवं अन्य लंबित विवादों पर अपनी जिम्मेदारियों पर खरा उतरना चाहिए एवं अपने प्रस्तावों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करना चाहिए.

बता दें कि हफ्ते के शुरु में ही संयुक्त राष्ट्र ने कश्मीर पर किसी भी प्रकार की मध्स्थता के प्रयास करने से इनकार किया था. साथ ही कहा था कि भारत एवं पाकिस्तान को वार्ता के माध्यम से अपने सभी लंबित मुद्दों का समाधान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए. 

हाल ही में, पाकिस्तान के आतंकवादी संगठनों के कई हमलों एवं संघर्ष विराम उल्लंघनों के चलते भारत एवं पाकिस्तान के बीच रिश्तों में तनाव आ गया है.

भारत कश्मीर मुद्दे के समाधान में किसी भी तीसरे पक्ष के दखल के विरुद्ध है जबकि पाकिस्तान इस विवाद के समाधान के लिए निरंतर हस्तक्षेप की मांग करता रहा है.

You May Also Like

English News