PAK में 25 जुलाई को आम चुनाव, चुनाव आयोग के प्रस्ताव पर राष्ट्रपति की मुहर    

पाकिस्तान की संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 25 जुलाई को चुनाव करायें जाएंगे। पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने पिछले हफ्ते राष्ट्रपति को एक औपचारिक पत्र लिखकर 25 जुलाई से 27 जुलाई के बीच चुनाव कराने की अनुमति देने का प्रस्ताव किया था।PAK में 25 जुलाई को आम चुनाव, चुनाव आयोग के प्रस्ताव पर राष्ट्रपति की मुहर    

राष्ट्रपति कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने 25 जुलाई की तारीख मंजूर की है और दस्तावेजों पर हस्ताक्षर कर उन्हें चुनाव आयोग को वापस भेज दिया है। वर्तमान सरकार का कार्यकाल 31 मई को पूरा हो जाएगा। इसके बाद एक जून से केयरटेकर सरकार कार्यभार संभाल लेगी और नई निर्वाचित सरकार के कामकाज संभालने तक कार्य करती रहेगी। यह लगातार दूसरी बार है जब कोई चुनी हुई सरकार अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी।

कार्यवाहक प्रधानमंत्री की जिम्मादारी होगी कि वो देश में निष्पक्ष और शांत माहौल में चुनाव कराएं। संसद में प्रधानमंत्री और नेता प्रतिपक्ष की सलाह से कार्यवाहक प्रधानमंत्री चुना जाएगा। दोनों पक्षों की ओर से 3-3 नामों की सिफारिश की जाएगी जिसमें से सर्वमान्य उम्मीदवार को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्ति किया जाएगा।

You May Also Like

English News