PAK से कभी नहीं हारीं भारतीय महिलाएं, कल वर्ल्ड कप में भिड़ंत

इंग्लैंड में खेले जा रहे आईसीसी महिला वर्ल्ड कप में लगातार दो जीत के साथ भारत के हौसले बुलंद हैं. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को हराने के बाद भारतीय महिलाएं अपने पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ने को तैयार है. दोनों टीमें मौजूदा वर्ल्ड कप के 11वें मैच में दो जुलाई को आमने-सामने होंगी. पाक की महिला टीम अपने दोनों शुरुआती मुकाबले हार चुकी है.

PAK से कभी नहीं हारीं भारतीय महिलाएं, कल वर्ल्ड कप में भिड़ंत

वर्ल्ड कप में भारत ने दोनों बार पीटा

पुरुषों की तरह भारतीय महिला टीम ने भी पाकिस्तान पर अपना दबदबा कायम रखा है. वर्ल्ड कप में दोनों के बीच अबतक हुए दो मुकाबलों (2009 और 2013) में दोनों ही बार भारत ने बाजी मारी है. ओवरऑल वनडे की बात करें, तो भारत ने पाकिस्तान (2005-17) को सभी 9 मैचों में मात दी है.

अबतक सारे मुकाबले एकतरफा रहे

महिला क्रिकट में भारत और पाकिस्तान के बीच पुरुषों के मुकाबले की तरह संघर्ष देखने को नहीं मिला है. दोनों के बीच सारे वनडे मुकाबले एकतरफा रहे हैं. भारत ने पाकिस्तान पर अबतक 7 विकेट, 6 विकेट, 10 विकेट, 207 रन, 182 रन , 103 रन, 80 रन, 10 विकेट और 193 रन से जीत दर्ज की है.

अनुभव में पाक महिलाएं फिसड्डी

पाकिस्तान की महिला टीम भारत के सामने कहीं नहीं ठहरती है. अनुभव के मामले में भारत से उससे बहुत आगे है. भारत के वनडे में डेब्यू करने के 19 साल बाद 1997 में पाकिस्तान ने वनडे में कदम रखा. भारत की महिलाएं 9वीं बार वर्ल्ड कप खेलने उतरी हैं, जबकि पाकिस्तान का यह महज चौथा वर्ल्ड कप है.

भारत महिलाएं 2005 की उपविजेता

महिला वर्ल्ड कप में भारत ने 1978 में प्रवेश किया था. 2013 को छोड़ दें ते 1993 के बाद से भारतीय टीम ने हर बार सेमीफाइनल में स्थान बनाया है. 2005 में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से फाइनल में हार गई थी. उधर, पाकिस्तान का कभी अंतिम चार में नहीं पहुंच पाई है. 2009 में वह छठे स्थान पर रही थी. यही उसका अबतक का श्रेष्ठ प्रदर्शन है.

You May Also Like

English News