PM मोदी का बनारस यूपी के प्रदूषित शहरों में अव्वल, लखनऊ 18वें पर

देश के 30 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में 15 यूपी के हैं। यूपी के शहरों में सबसे अधिक प्रदूषण वाराणसी में है। इसका खुलासा सोमवार को रिलीज रिपोर्ट एयरपोक्लिपस में हुआ है।PM मोदी का बनारस यूपी के प्रदूषित शहरों में अव्वल, लखनऊ 18वें परग्रीनपीस इंडिया ने पीएम10 के 2015 और 2016 के आंकड़ों के आधार पर यह रिपोर्ट जारी की है। इसके लिए यूपीपीसीबी व सीपीसीबी के आंकड़े लिए हैं।

एनजीओ के सीनियर कैंपेनर सुनील दहिया ने बताया कि वाराणसी यूपी में नंबर होने के साथ ही देश का छठवां सबसे अधिक प्रदूषित शहर है।

सातवें स्थान पर गाजियाबाद, 17वें स्थान पर कानपुर और 18वें स्थान पर लखनऊ है। बाकी 30 शहरों में हापुड़, बरेली, फिरोजाबाद, आगरा, नोएडा, इलाहाबाद व मथुरा भी शामिल हैं।

दहिया ने बताया कि देश के 280 शहरों के वायु प्रदूषण के आंकड़े लिए। इनमें से एक भी शहर ऐसा नहीं है, जहां विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक से कम पीएम10 का आंकड़ा हो। वहीं, 80 प्रतिशत शहर तो खुद सीपीसीबी के तय मानक से भी अधिक प्रदूषित हैं।

53 जिलों में तो प्रदूषण ही नहीं नापा जा रहा

दहिया ने बताया कि यूपी के 75 में से सिर्फ 22 जिलों में वायु प्रदूषण के आंकड़े मौजूद हैं। बाकी 53 जिलों में तो आज भी वायु प्रदूषण को यूपीपीसीबी या दूसरी संस्था नहीं नाप रही है। ऐसे में वहां अगर हालात बिगड़े हुए भी रहे तो किसी को पता भी नहीं चलेगा। 

You May Also Like

English News