PM मोदी विदेश दौरा कहा: आतंक के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे फ्रांस और भारत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी विदेश यात्रा के तहत फ्रांस पहुंचे। इस दौरान उन्होंने फ्रांस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इमैन्युएल मैकराॅन से भेंट की। दोनों नेताओं ने वैश्विक आतंकवाद पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि आतंकवाद सबसे बड़ी परेशानी है इसका सामाना करना हमारे लिए काफी मुश्किल है लेकिन विश्वभर में एकजुटता के साथ इसका सामना करने से हम किसी नतीजे तक पहुंच सकते हैं। गौरतलब है कि भारत और फ्रांस परस्पर मित्र राष्ट्र हैं।PM मोदी विदेश दौरा कहा: आतंक के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे फ्रांस और भारतअभी-अभी: PM मोदी को मिली बड़ी कामयाबी, दाऊद को कही का नहीं छोड़ा…

यदि भारत को एनएसजी में अपनी सदस्यता लेनी हो तो फिर उसे फ्रांस के सपोर्ट की आवश्यकता है फ्रांस भारत को इस मामले में सहयोग करता रहा है। इतना ही नहीं फ्रांस के माध्यम से भारत को राफेल लड़ाकू विमानों की खेप मिलनी है। फ्रांस और भारत में ऊर्जा आदि मसलों पर भारत का समर्थन करता रहा है।

भारत और फ्रांस के मध्य सांस्कृतिक संबंध अच्छे होने की भी संभावना है। जून माह में प्रधानमंत्री फ्रांस में हैं ऐसे में वे विश्व योग दिवस को लेकर भी चर्चा कर सकते हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति मैकराॅन भारतीयता से प्रभावित हो सकते हैं।

हालांकि उन्होंने भारत द्वारा दिया गया निमंत्रण स्वीकार कर लिया है वे इस वर्ष के आखिर में भारत की यात्रा करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार परमाणु और नवीनीकरणीय ऊर्जा, शहरी विकास और रेलवे आदि में भारत के प्रयास को लेकर फ्रांस अपनी शुभकामनाऐं दे चुका है।

You May Also Like

English News