PM मोदी अंबेडकर जयंती के अवसर पर परियोजनाओं का करेगें बड़ा शुभारंभ

लखनऊ: बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर हमारे देश के उन महान व्यक्तियों में से एक है. जिन्होंने देश कि आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. डॉ. भीमराव अम्बेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्यप्रदेश में हुआ था. बाबासाहेब ने हमारे देश का संविधान लिखा है. भारतीय संविधान की निर्माण समिति के अध्यक्ष डॉ॰ बाबासाहेब ने 26 नवबंर 1949 को भारतीय संविधान ‘संविधान सभा के अध्यक्ष’ एवं राष्ट्रपति डॉ॰ राजेन्द्र प्रसाद को सौंपा। आज पूरा देश  अम्बेडकर जयंती के रूप में उन्हें याद करता है.

जयंती के अवसर पर नागपुर जाएंगे PM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अंबेडकर जयंती के अवसर पर नागपुर जाएंगे जहां वह इस महान विभूति से जुड़े एक पवित्र स्थल पर जाएंगे और कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘मैं अंबेडकर जयंती के विशेष अवसर पर नागपुर जाने को लेकर काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘नागपुर में मैं दीक्षाभूमि पर प्रार्थना करूंगा जो डा. अंबेडकर से जुड़ा एक पवित्र स्थान है.’’ दीक्षाभूमि बौद्ध धर्म से जुड़ा एक महत्वपूर्ण स्थल है जहां अंबेडकर ने 14 अक्तूबर 1956 को बौद्ध धर्म स्वीकार किया था.

मोदी ने कहा, ‘‘हम डा. अंबेडकर के सपनों का मजबूत, समृद्ध और समावेशी भारत बनाने की दिशा में कठिन प्रयास कर रहे हैं.’’ उन्होंने कहा कि नागपुर में कल कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया जायेगा जिसका लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा .

मोदी का आज का कार्यक्रम

मोदी सुबह 10.45 बजे नागपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे

सुबह 11 बजे दीक्षाभूमि जाएंगे और वह गौतमबुद्ध और बाबासाहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे और करीब आधा घंटा यहां रहेंगे.

इसके बाद वह सुबह 11.45 बजे कोराड़ी थर्मल पावर स्टेशन जाएंगे और यहां लगाई गई नई बिजली ईकाईयों को देश को समर्पित करेंगे.

इसी जगह से वह चंद्रपुर और परली थर्मल पावर स्टेशन की नई ईकाईयों को देश को समर्पित करेंगे. 

इसके बाद वह दोपहर 12.25 बजे वह मानकापुर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स पहुंचेंगे. यह कार्यक्रम नीति आयोग ने आयोजित किया है. लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्यापार योजना के विजेताओं को पुरस्कृत करेंगे और भीम- आधार पे की भी शुरुआत करेंगे.

मोदी अपराह्न दो बजकर 10 मिनट पर दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

लखनऊ में बाबासाहेब की जयंती के कार्यक्रम में शामिल होंगे योगी

बीजेपी लखनऊ महानगर की तरफ से बाबा साहब डॉ भीमराव आंबेडकर की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि के रुप में शामिल होंगे. शाम 5 बजे माधव सभागार सरस्वती शिशु मंदिर निराला नगर. इससे पहले दोपहर 2 से 3 बजे के बीच समरसता भोज होगा.

मायावती देंगी अम्बेडकर को श्रद्धांजलि

बसपा सुप्रीमो मायावती आज बाबासाहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर ‘डॉ. भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल’ पर आयोजित कार्यक्रम में श्रद्धांजलि अर्पित करेंगी.

राष्ट्रपति आज से कर्नाटक-महाराष्ट्र की दो दिवसीय यात्रा पर

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 14 और 15 अप्रैल को कर्नाटक और महाराष्ट्र की यात्रा पर जायेंगे जहां वे डॉ बीआर अंबेडकर स्कूल आफ इकोनॉमिक्स की आधारशिला रखने के साथ कुछ अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति के अनुसार आज राष्ट्रपति कर्नाटक के बेंगलूरू में डॉ बी आर अंबेडकर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स की आधारशिला रखेंगे. राष्ट्रपति 15 अप्रैल को महाराष्ट्र के अहमदनगर में आर्म्ड कॉर्प्स सेंटर एंड स्कूल को प्रेसिडेंट स्टैंडर्ड प्रदान करेंगे.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com