PM मोदी ने वाहत अल करमा पहुंचकर श्रद्धांजलि दी, भारतीय समुदाय को करेंगे संबोधित

PM मोदी ने वाहत अल करमा पहुंचकर श्रद्धांजलि दी, भारतीय समुदाय को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलिस्तीन के बाद शनिवार को अपने द्विपक्षीय दौरे पर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की राजधानी अबू धाबी पहुंच गए हैं. वहां पीएम मोदी रविवार सुबह वॉर मेमोरियल वाहत अल करमा पहुंचे और श्रद्धांजलि दी. अब वह अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला रखेंगे. यहां भारतीय मूल के 30 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं.PM मोदी ने वाहत अल करमा पहुंचकर श्रद्धांजलि दी, भारतीय समुदाय को करेंगे संबोधित

PM मोदी के संबोधन से पहले सुचेता ने गुजराती में गाया गीत

पीएम मोदी के संबोधन से पहले ओपेरा हाउस में भारतीय छात्रा सुचेता ने गुजराती, असमिया, मलयालम समेत अन्य भारतीय भाषाओं में गीत गाकर दर्शकों को आकर्षित किया. सुचेता 107 भाषाओं में गीत गाने में सक्षम हैं. इसके लिए उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है.

दुबई के ओपेरा हाउस में लोगों को संबोधित करेंगे PM

रविवार को पीएम मोदी को सुनने के लिए दुबई के ओपेरा हाउस में भारतीय समुदाय के लोगों के पहुंचने का सिलसिला सुबह से ही शुरू हो गया है. मोदी के दौरे को लेकर यहां के भारतीय समुदाय के लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. UEA में पीएम मोदी खाड़ी देशों के शीर्ष कार्यकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और मोदी वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट (WGS) में भी हिस्सा लेंगे. साथ ही UEA के राष्ट्र प्रमुख के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.

पीएम मोदी का यह दो दिवसीय दौरा बेहद अहम खास है. इस दौरान दोनों देशों के बीच 14 समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं. इससे पहले शनिवार रात मंदिर समिति के सदस्यों ने मंदिर से जुड़ा साहित्य प्रधानमंत्री मोदी को भेंट किया.

प्रधानमंत्री मोदी का दूसरा UAE दौरा

प्रधानमंत्री मोदी UEA की साल 2015 की अपनी यात्रा के बाद दूसरी बार यहां आए हैं. पीएम मोदी दुबई के ओपेरा हाउस से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मंदिर की आधारशिला रखेंगे. वह वहां भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित भी करेंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ”दुबई-अबू धाबी राजमार्ग पर बनने वाला यह अबू धाबी का पहला पत्थर से निर्मित मंदिर होगा.”

UEA में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने कहा, ”अबू धाबी में प्रथम हिंदू मंदिर 55 हजार वर्ग मीटर भूमि पर बनेगा और रविवार को होने वाला इसका शिलान्यास ऐतिहासिक होगा. हम बहुत खुश हैं कि हमें दुबई-अबू धाबी शेख जाएद हाईवे पर अल-रहबा के किनारे पर 55 हजार वर्ग किलोमीटर की जमीन मुहैया कराई गई है.”

साल 2020 तक पूरा होगा मंदिर

सूरी ने कहा कि रविवार को आप शिलान्यास समारोह देखेंगे, जो दुबई ओपेरा हाउस से होगा. यह परंपरा का प्रौद्योगिकी से मिलना है. उन्होंने बताया कि मोदी दुबई ओपेरा हाउस में भारतीय समुदाय के साथ एक बैठक करेंगे. इस मंदिर का निर्माण भारतीय शिल्पकार कर रहे हैं. यह साल 2020 में पूरा होगा.

बोचासनवासी श्री अक्षर पुरषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) के प्रवक्ता ने बताया कि पश्चिम एशिया में पत्थरों से बना यह पहला हिंदू मंदिर होगा. खलीज टाइम्स ने ट्रस्ट के एक सदस्य के हवाले से बताया कि यह दिल्ली में बने बीएपीएस मंदिर और न्यू जर्सी में बन रहे मंदिर की प्रतिकृति होगी.

यह है पीएम मोदी का आज का कार्यक्रम

– सुबह 09: 30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाहत अल करमा जाएंगे और वहां श्रद्धांजलि देंगे.

– पीएम मोदी 11:00-12:30 बजे ओपेरा हाउस में भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात करेंगे और हिंदू मंदिर का शिलान्यास करेंगे.

– दोपहर 01:30 बजे पीएम मोदी खाड़ी देशों के शीर्ष कार्यकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे.

– दोपहर 02:15 बजे पीएम मोदी UEA के राष्ट्र प्रमुख के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.

– पीएम मोदी वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट (WGS) में भी हिस्सा लेंगे.

 
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com