PNB घोटाला : नीरव मोदी के ‘समुद्रमहल’ से मिली 10 करोड़ की अंगूठी..

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 12,000 करोड़ रुपये के पीएनबी फर्जीवाड़ा मामले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मुंबई में समुद्र के सामने स्थित अपार्टमेंट से 26 करोड़ के आभूषण, महंगी घड़ियां और अमृता शेरगिल व एमएफ हुसैन की बेशकीमती पेंटिंग जब्त की हैं. अधिकारियों ने बताया कि ईडी ने सीबीआई के साथ मुंबई के वर्ली इलाके में मोदी के समुद्रमहल लग्जरी आवासीय फ्लैट में 22 मार्च को तलाशी ली. तलाशी में कीमती सामान को जब्त किया गया. उन्होंने बताया कि धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत पिछले तीन दिनों में 15 करोड़ रुपये के पुरा महत्व के आभूषण, 1.4 करोड़ की महंगी घड़ियां और अमृता शेरगिल, एमएफ हुसैन और केके हेब्बार जैसे प्रख्यात कलाकारों की 10 करोड़ की पेंटिंग जब्त की गईं.PNB घोटाला : नीरव मोदी के 'समुद्रमहल' से मिली 10 करोड़ की अंगूठी..

गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल को सूचित किया
उन्होंने बताया कि जब्त सामानों में हीरे की एक ऐसी अंगूठी भी शामिल है जिसकी कीमत 10 करोड़ रुपये है. सीबीआई ने पीएनबी में 1,2000 करोड़ रुपये के कथित फर्जीवाड़ा मामले में नीरव मोदी और उनके चाचा व गीतांजलि जेम्स प्रोमोटर मेहुल चोकसी के खिलाफ धन शोधन की दो प्राथमिकी दर्ज की हैं. ईडी ने साल की शुरुआत में दोनों के भारत छोड़कर जाने और समन जारी किए जाने के बावजूद पेश न होने के कारण दोनों के खिलाफ वैश्विक गिरफ्तारी वारंट के लिए इंटरपोल को भी सूचित किया है.

कुल 7,638 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त
मुंबई की एक विशेष अदालत ने ईडी के अनुरोध पर इनके खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी किए हैं. ईडी ने फरवरी में आरोपियों के खिलाफ आपराधिक जांच शुरू की. इसके बाद उसने इस मामले में देशभर में कुल 251 स्थानों पर तलाशी ली. इस मामले में अभी तक 7,638 करोड़ रुपये के हीरे, सोना, बेशकीमती पत्थर और अन्य चल एवं अचल संपत्तियां जब्त की गई है.

बैंक कर्मचारियों ने विदेश में खरीदी प्रॉपर्टी
इससे पहले एक और चौंकाने वाला जानकारी सामने आई थी. जांच एजेंसियों ने खुलासा किया था कि बैंक के कुछ कर्मचारियों ने विदेश में प्रॉपर्टी खरीद रखी है और उनके बैंक खाते भी वहां हैं. जांच एजेंसियों को शक है कि ये संपत्ति नीरव मोदी घोटाले से जुड़ी हो सकती है. पीएनबी ने इन कर्मचारियों पर कार्रवाई के लिए कानूनी राय मांगी गई है. यह कार्रवाई भ्रष्ट कर्मचारियों से पैसा रिकवर करने के लिए शुरू की गई है.

कुछ ही कर्मचारियों के नाम सामने आए
जांच एजेंसियों को शुरुआती जांच में पता चला है कि बैंक स्टाफ के कुछ कर्मचारियों के पास आय से अधिक संपत्ति मिली है. ऐसे कर्मचारियों ने विदेशों में बैंक खाते तक खोल रखे हैं. जांच एजेंसी के एक अधिकारी के मुताबिक, अभी तक ऐसे कुछ ही कर्मचारियों के नाम सामने आए हैं, लेकिन घोटाले में और ज्यादा कर्मचारी भी शामिल हो सकते हैं. बैंक को इस संबंध में जानकारी दे दी गई है.

क्या पैसा रिकवर हो पाएगा?
सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई और ईडी के पास देश से बाहर जांच के अधिकार नहीं हैं, इसलिए वे पैसा रिकवर नहीं कर पाएंगी. ऐसे कर्मचारियों से निपटने के लिए एक कानूनी रणनीति बनाने की जरूरत है. बैंक ने नीरव मोदी केस के फॉरेंसिक ऑडिट का काम बीडीओ इंडिया को सौंपा है. एक बैंकर ने बताया कि पीएनबी ने ऑडिट में नीरव मोदी के साथ अपने कर्मचारियों की संपत्ति के बारे में भी जानकारी जुटाने को कहा है. उन्होंने बताया कि जांच एजेंसियां और वकील इस सिलसिले में ज्यादातर काम कर चुके हैं.

You May Also Like

English News