PNB फ्रॉड: CBI, ईडी से लेकर एक्शन में सरकार, नीरव और मेहुल चोकसी का पासपोर्ट रद्द

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के आरोपी डायमंड कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ विदेश मंत्रालय ने बड़ी कार्रवाई की है। मंत्रालय ने नीरव व अन्य आरोपी मेहुल चौकसी का पासपोर्ट रद्द कर दिया है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय की मांग पर मंत्रालय ने करीब 4 हफ्तों के लिए पासपोर्ट रद्द किया है।PNB फ्रॉड: CBI, ईडी से लेकर एक्शन में सरकार, नीरव और मेहुल चोकसी का पासपोर्ट रद्दइससे पहले विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से एक हफ्ते में जवाब मांगा है कि उनके पासपोर्ट को रद्द क्यों न किया जाए? मंत्रालय ने कहा कि अगर वे जवाब नहीं देते हैं तो उनका पासपोर्ट रद्द कर दिया जाएगा। इससे पहले इंटरपोल नीरव मोदी के खिलाफ नोटिस जारी कर चुका है। 

वहीं पंजाब नेशन बैंक ने जांच के दौरान अपने 8 और कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। इसके बाद बैंक के निलंबित कर्मचारियों की कुल संख्या 18 पहुंच गई है।

इस बीच, नीरव मोदी के देश के बाहर होने की सूचना के बाद इंटरपोल को भी अलर्ट कर दिया गया है। डिफ्यूजन नोटिस जारी कर इंटरपोल के जरिए नीरव मोदी और अन्य सहयोगियों को पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

नीरव मोदी पर करीब 114 अरब रुपये के घोटाले का आरोप लगा है और बताया जा रहा है कि 17 बैंकों में लगभग 3 हजार करोड़ रुपये का और भी घपला किया गया है।जांच एजेंसियों को आशंका है कि इन रुपयों का इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग के लिए किया गया होगा। 

वहीं मोदी के दिल्ली, मुंबई और सूरत सहित करीब 12 बुटीक और ठिकानों पर पिछले 24 घंटों से अधिक समय से छापेमारी जारी है। मुंबई स्थित काला घोड़ा बुटीक पर छापा गुरुवार से चल रहा है और खबर लिखे जाने तक उस बुटीक में जांच अधिकारी गहन पड़ताल कर रहे हैं।

इसके साथ ही मेहुल चोकसी के 20 ठिकानों पर भी सीबीआई की छापेमारी जारी है। वहीं पंजाब नेशनल बैंक की 13 फरवरी को की गई शिकायत पर सीबीआई ने मेहुल चोकसी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

इस कार्रवाई के दौरान उसके विभिन्न ठिकानों से करीब 5100 करोड़ रुपये के हीरे, ज्वेलरी और सोना बरामद किया गया है। नाम न छापने की शर्त पर ईडी अधिकारियों ने बताया कि नीरव एवं अन्य आरोपियों की मुंबई में पांच संपत्तियों को सील कर दिया गया।

विदेश मंत्रालय से उसका पासपोर्ट रद्द करने के लिए कहा जाएगा। जबकि इंटरपोल की मदद से नीरव, उसकी पत्नी एमी मोदी, भाई निशाल मोदी सहित मेहुल चौकसी के खिलाफ डिफ्यूजन नोटिस जारी किया है।

You May Also Like

English News