Pnb Fraud: सीबीआई ने मुंबई में पीएनबी की एमसीबी ब्रेडी हाउस ब्रांच को किया सील, जानिए क्यों?

मुम्बई: पीएनबी 11400 करोड़ रुपये के घोटाले के मामले में अब बैंक पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली गयी है।
सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक मुंबई में एमसीबी ब्रेडी हाउस ब्रांच को सील कर दिया है। यह शाखा पीएनबी स्कैम से संबंधित है।


रविवार को नीरव मोदी के प्रमुख वित्त अधिकारी विपुल अंबानी मुंबई में सीबीआई के सामने उपस्थित हुए थे। पीएनबी के 11400 करोड़ रुपये घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी ने रविवार को 11 राज्यों में 45 जगहों पर छापेमारी की थी।

इस दौरान 20 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई थी। इस तरह अब तक छापेमारी में करीब 5700 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है। जांच एजेंसी ने पटना, लखनऊ समेत 45 जगहों की तलाशी ली थी। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एजेंसी ने बंगलूरू में 10, दिल्ली में सात, मुंबई और कोलकाता के पांच-पांच, हैदराबाद और चंडीगढ़ में चार-चार जगहों पर तलाशी अभियान चलाया था।

इसके अलावा पटना, लखनऊ, चेन्नई और गुवाहाटी में भी कई जगहों पर छापेमारी की गई थी। अब तक इस मामले में 5700 करोड़ की संपत्ति जब्त हो चुकी है। भारतीय बैंकों को 11400 करोड़ रुपए का चूना लगाने वाले नीरव मोदी ने अपनी नागरिकता को भारतीय से बदलकर अनिवासी भारतीय यानि एनआरआई कर लिया है।

पंजाब नेशनल बैंक में हुए घोटाले के बाद उसकी नागरिकता बदलने का पता चला है। यह अभी तक साफ नहीं हुआ है कि बैंकों को इसकी जानकारी है या नहीं। इसके अलावाए जिन कंपनियों को लेटर ऑफ अंडरटेकिंग जारी किया गया था उनमें नीरव मोदी को बैंकों से उधार लेने वाली कंपनियों द्वारा भारतीय संस्थापक के तौर पर वर्गीकृत किया गया है।

6 नवंबर 2017 को जारी किए गए प्रमाणित प्रतिलिपि के अनुसार नीरव मोदी के स्वामित्व वाली एक कंपनी एएनएम इंटरप्राजेस प्राइवेट लिमिटेड ने साफ तौर पर उन्हें एनआरआई बताया है। वहीं केंद्रीय जांच ब्यूरो सीबीआई ने पीएनबी की मुंबई के ब्रैडी हाउस के ब्रांच ऑफिस को सील कर दिया है।

सीबीआई द्वारा बैंक के बाहर एक नोटिस लगाया गया है जिसके अनुसार इस ब्रांच में किसी भी तरह का कामकाज नहीं होगा और ना ही किसी पीएनबी अधिकारी को दूसरे आदेश के आने तक अंदर आने और बाहर जाने की इजाजत है। रविवार को नीरव मोदी के प्रमुख वित्त अधिकारी विपुल अंबानी मुंबई में सीबीआई के सामने उपस्थित हुए थे।

You May Also Like

English News