Pollution: जानिए क्यों मास्क लगाकर मैदान में उतरे क्रिकेट खिलाड़ी!

नई दिल्ली: दिल्ली में पिछले साल की तरह इस साल भी प्रदूषण की समस्या काफी चिंताजनक हो गई है। इस साल दिवाली से पहले ही दिल्ली में प्रदूषण स्तर काफी ज्यादा हो गया है। सुप्रीम कोर्ट तक को पटाखों की बिक्री को लेकर दिशा निर्देश जारी कर केवल ग्रीन पटाखों की बिक्री की ही इजाजत दी है। इस साल भी इस प्रदूषण का साया क्रिकेट पर दिखाई दे रहा है। पिछले साल श्रीलंका क्रिकेट टीम का भारत दौरा के दिल्ली टेस्ट में श्रीलंकाई खिलाड़ी मैदान में मास्क लगाकर उतरे थे। अब रणजी ट्रॉफी में भी ऐसा ही कुछ नजारा देखने को मिला जब दिल्ली के करनैल सिंह स्टेडियम में एक खिलाड़ी मास्क पहन कर उतरा।


एक नवंबर को देश का प्रतिष्ठित घरेलू टूर्मामेंट रणजी ट्रॉफी शुरू हुई। देश कई शहरों में इसके मैच शुरू हुए। इनमें से ग्रुप ए के पहला मैच मुंबई और रेलवे के बीच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में शुरू हुआ। इस मैच में भी प्रदूषण का असर तब दिखा जब मुंबई का एक खिलाड़ी मास्क पहनकर बल्लेबाजी करने उतरा। इस मैच में मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी को चुना।

इस पारी के दौरान जब सिद्धार्थ लाड बल्लेबाजी करने उतरे तो सभी यह देखकर हैरान रह गए कि वे मास्क लगाकर बल्लेबाजी करने उतरे। सिद्धार्थ के अलावा आदित्य तारे और धवल कुलकर्णी भी मास्क लगाकर मैदान में उतरे हालाकि सूर्यकुमार यादव ने बिना मास्क के बल्लेबाजी की।

ऐसा ही कुछ वाक्या साल भर पहले भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के दौरान भी देखने को मिला जब श्रीलंकाई खिलाड़ी मैदान में मास्क पहन कर उतरे हैं। 2017 में 2 से 6 दिसंबर के बीच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट मैच चल रहा था तब श्रीलंकाई खिलाड़ी मैदान में मास्क लगाकर उतरे थे।

You May Also Like

English News