Pollution: लखनऊ में प्रदूषण का लेविल रिकार्ड स्तर पर पहुंचा, हवा हुई घुषित!

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी में बुधवार को हवा में प्रदूषण फिर खतरनाक स्तर तक पहुंच गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड यानि सीपीसीबी द्वारा बुधवार को जारी किए गए बुलेटिन में लखनऊ में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानि एक्यूआइ बीते दिनों के रिकार्ड को तोड़ते हुए अत्यंत खतरनाक स्थिति 418 की रेंज में रिकार्ड किया गया।


एक्यूआइ के लिहाज से लखनऊ देश का चौथा सबसे प्रदूषित शहर रहा। सबसे प्रदूषित शहर गाजियाबाद 454 रहा। बताते चलें कि मंगलवार को लखनऊ का एक्यूआइ 358 की रेंज में रिकार्ड हुआ था।

विशेषज्ञों का कहना है कि कोहरे व धीमी गति से चल रही हवा के चलते प्रदूषण वातावरण में ठहरा हुआ है। यही वजह है कि राजधानी का एक्यूआइ खतरनाक स्थिति में है। सबसे ज्यादा प्रदूषण लालबाग में रिकार्ड हुआ जहां पीएम 2.5 मानक के मुकाबले लगभग तीन गुना अधिक 365.17 माइक्रो ग्राम प्रति घन मीटर रिकार्ड हुआ।

निशातगंज में 317.27 और केंद्रीय स्कूल अलीगंज में 215.17 माइक्रो ग्राम प्रति घन मीटर रहा। नोएडा प्रदूषण के मामले में मंगलवार को अव्वल था वहां बुधवार को कुछ राहत थी। यहां एक्यूआइ 476 से घटकर 408 रिकॉर्ड हुआ। वाराणसी में एक्यूआइ 435 व कानपुर में 422 दर्ज हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार सुबह शाम कोहरा रहेगा लेकिन दिन में मौसम साफ हो जाएगा। बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 23.5 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान 7.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

You May Also Like

English News