Railway:रेल यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ला रहा है नई वेबसाइट, जानिए फीचर्स!

नई दिल्ली: रेल यात्रियों की यात्रा को बेहतर और उनको और बेहतर सुविधा देने के मकसद से रेलवे एक बड़ कदम उठाने जा रही है। भारतीय रेलवे अपनी वेबसाइट और एंड्रॉइड आधारित मोबाइल ऐप इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन को नए अवतार में लाने जा रही है।


नई वेबसाइट और ऐप के जरिए यात्रियों को टिकट बुक करने में आसानी होगी और कम समय लगेगा। रेलवे के मुताबिकए नई वेबसाइट में काफी सुगम होगी। इसमें लॉगिन करना और विकल्प ढूंढना आसान होगा साथ ही बुकिंग के समय होने वाली टाइम-आउट की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

नई वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिए रेलवे का लक्ष्य अन्य ट्रैवल वेबसाइट व ऐप्स के मुकाबले ज्यादा बिजनेस करना है। नए फीचर्स की बात करें तो अब कन्फर्म टिकट की उपलब्ध होने वाली तारीख भी बताई जाएगीए ताकि यात्रा की प्लानिंग करने में आसानी हो और ततकाल के दुरुपयोग से बचा जा सके।

रेलवे एक ऐसा मकेनिजम भी लाने जा रही है जिसमें यात्रियों को ट्रेन के आने और जाने का समय एसएमएस भी भेजा जाएगा। इसके अलावा यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की देरी का मैसेजए देरी का कारण और अगले स्टेशन तक पहुंचने का समय भी भेजा जाएगा।

नए फीचर्स को इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन की मदद से शामिल किया जाएगा ताकि यात्रियों को सैटलाइट के इस्तेमाल से ट्रेन की सही लोकेशन बताई जा सके।

You May Also Like

English News