नई दिल्ली: रेलवे के 90,000 पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख बीत चुकी है. इन पदों के लिए पौने तीन करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. 90,000 वैकेंसी में ग्रुप डी (गैंगमैन, खलासी, गेटमैन, प्वांइटमैन आदि) के 62907 और ग्रुप सी (असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन) 26502 पद शामिल हैं. फॉर्म भरने वाले अभ्यर्थियों के पास अब तैयारी के लिए कुछ ही महीने बचे हैं. जानें, रेलवे में नौकरी पाने के लिए आपको कितनी परीक्षाओं से गुजरना होगा.

Group D में कैसे होगा चयन

ग्रुप डी में नौकरी के लिए आपको तीन स्तर की परीक्षाओं से गुजरना होगा. पहला सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) एग्जाम होगा. इसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे. 100 सवाल बनाने के लिए 90 मिनट का वक्त मिलेगा. अलग-अलग सेक्शन के लिए क्वालिफाइंग प्रतिशत भी अलग-अलग होगा. जनरल उम्मीदवारों के लिए क्वालिफाइंग प्रतिशत 40% होगा, ओबोसी के लिए 30%, एससी और एसटी श्रेणी के लिए 30% निर्धारित किया गया है.

दूसरा पीईटी यानी कि फिजिकल एफिशियंसी टेस्ट. इसमें सिर्फ उन्ही अभ्यर्थियों को शामिल किया जाएगा जिन्होंने सीबीटी की परीक्षा पास कर ली है. इस टेस्ट में केवल क्वालिफाई करना जरूरी होगा. फाइनल मेरिट तय करने में इसकी कोई भूमिका नहीं होगी. PET में क्वालिफाई होने वाले उम्मीदवारों को तीसरे राउंड जिसे डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन राउंड कहा जाता है, उसके लिए बुलाया जाएगा.

Group C में चयन की होगी यह प्रक्रिया

ग्रुप सी में असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन पदों पर नौकरी मिलेगी. नौकरी प्राप्त करने के लिए आवेदकों को चार चरण में होने वाली चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा. पहले जानिये असिस्टेंट लोको पायलट पद के लिए कौन-कौन सी परीक्षा देनी होगी.

असिस्टेंट लोको पायलट पद के लिए…

1. सबसे पहले कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगा, जिसमें अभ्यर्थियों को 75 सवालों का जवाब 1 घंटे में देना होगा. इस परीक्षा में क्वालिफाई करने के लिए जनरल कैटगरी के उम्मीदवारों को 40 फीसदी अंक लाना होगा, जबकि ओबीसी और एससी को 30 प्रतिशत और एसटी उम्मीदवार 25 प्रतिशत अंक प्राप्त कर इस परीक्षा में क्वालिफाई हो सकते हैं. यह परीक्षा असिस्टेंट लोको पायलट पद और टेक्नीशियन दोनों पदों के लिए कॉमन होगा.

2. इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को सेकेंड स्टेज सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा. इसमें उम्मीदवारों को दो हिस्सों में परीक्षा देनी होगी. पार्ट ए में उन्हें 100 प्रश्न और 90 मिनट दिया जाएगा. पार्ट बी में उन्हें 75 सवाल और 1 घंटे का वक्त दिया जाएगा. पार्ट ए में पास होने के लिए जनरल श्रेणी के उम्मीदवार को 40 प्रतिशत लाना होगा. जबकि ओबीसी और एसटी उम्मीदवारों को पास होने के लिए 30 फीसदी अंकों की जरूरत होगी. जबकि एसटी को 25% अंक हासिल करने होंगे. वहीं पार्ट बी में क्वॉलिफाई करने के लिए जनरल श्रेणी के अभ्यर्थी को 35% अंक चाहिए होंगे.

बता दें कि पार्ट बी में ट्रेड सिलेबस के प्रश्न पूछे जाएंगे. संबंधित ट्रेड का सिलेबस DGET (रोजगार एवं प्रशिक्षण महानिदेशालय) की वेबसाइट से देख सकते हैं. इस टेस्ट में केवल क्वालिफाई करना जरूरी होगा. फाइनल मेरिट बनते समय इसके प्राप्तांक नहीं जुड़ेंगे.

3. सेकेंड स्टेज सीबीटी के बाद कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट होगा. यह सिर्फ असिस्टेंट लोको पायलट के लिए होगा. सेकेंड स्टेज सीबीटी के पार्ट ए में अभ्यर्थी को कितने अंक मिले हैं इसी आधार पर कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट में बैठने की इजाजत दी जाएगी. इसमें चरण में सभी वर्गों के उम्मीदवारों को कम से कम 42 नंबर लाने होगें, किसी प्रकार की छूट नहीं होगी.

इसके क्वेशन पैटर्न के लिए उम्मीदवार RDSO की वेबसाइट ( www.rdso.indianrailways.gov.in -> Directorates -> Psycho Technical Directorate -> Candidates Corner ) पर जा सकते हैं.

4. सबसे आखिर में उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा. सेकेंड स्टेज पार्ट बी क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को सेकेंड स्टेज पार्ट ए और कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (AT) में प्रदर्शन के आधार पर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा.

टेक्नीशियन

टेक्नीशियन पदों पर नियुक्ति के लिए भी तीन चरण की परीक्षा से अभ्यर्थी को गुजरना होगा. पहला- फर्स्ट स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट), दूसरा- सेकेंड स्टेज सीबीटी और तीसरा- डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन. पहली परीक्षा CBT असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन दोनों पदों के लिए कॉमन होगी.

दूसरे स्तर की सीबीटी- फर्स्ट स्टेज CBT में अच्छा प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों को सेकेंड स्टेज सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा. इस स्टेज में भी दो पार्ट होंगे – पार्ट ए और पार्ट बी. पार्ट ए में 100 सवाल के लिए 90 मिनट दिए जाएंगे. इसे क्वॉलिफाई करने के लिए भी अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40%, ओबीसी उम्मीदवारों को 30%, एससी को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे.

जबकि पार्ट B में 75 सवाल पूछे जाएंगे और इसके लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा. पार्ट बी क्वॉलिफाई करने के लिए सभी श्रेणी के उम्मीदवारों 35% अंक हासिल करने होंगे. पार्ट बी में ट्रेड सिलेबस के प्रश्न आएंगे. संबंधित ट्रेड का सेलेबस DGET (रोजगार एवं प्रशिक्षण महानिदेशालय) की वेबसाइट से देख सकते हैं. इस टेस्ट में केवल क्वालिफाई करना जरूरी होगा. फाइनल मेरिट बनते समय इसके प्राप्तांक नहीं जुड़ेंगे. इसमें क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा.