RBI का बड़ा फैसला: अगले साल आएगा 100 का नया नोट, लुक और डिजाइन में होगा काफी परिवर्तन

200 और 50 का नया नोट जारी करने के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अगले साल अप्रैल के बाद 100 रुपये का नया नोट जारी करेगा। नए नोट के लुक और डिजाइन में भी काफी परिवर्तन किया जाएगा। राहत की बात यह है कि पुराने नोट को बंद नहीं किया जाएगा। RBI का बड़ा फैसला: अगले साल आएगा 100 का नया नोट, लुक और डिजाइन में होगा काफी परिवर्तन
अप्रैल में शुरू होगी छपाई
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आरबीआई इन नोटों की छपाई अप्रैल से शुरू करेगा। छपाई होने के बाद 100 के नए नोट को मार्केट में जारी कर दिया जाएगा। पुराने नोटों को बिना किसी व्यवधान के धीरे-धीरे वापस लिया जाएगा। नए नोटों का साइज नहीं बदला जाएगा, ताकि एटीएम मशीनों में आसानी से व्यवस्थित किया जा सकेगा। 

ऐसा है 200 का नोट
नोट का बेस कलर ब्राइट येलो है। नोट पर आगे गांधी जी तस्वीर होगी, जबकि पीछे के हिस्से पर सांची का स्तूप है। इस नोट पर अंग्रेजी और देवनागरी लिपि में 200 लिखा है। 

ब्लैक मार्केटिंग रोकने के लिए उठाया कदम

200 रुपये के नोट की ब्लैक मार्केटिंग न हो इसके लिए आरबीआई ने पहले से ही कदम उठा लिए हैं। आरबीआई को उम्मीद है कि नए नोट को लोग हाथों-हाथ ले लेंगे और जमाखोरी कर सकते हैं। इससे बचने के लिए 50 करोड़ नोट छापे गए हैं, ताकि इनकी पूरे देश में कमी न हो। 

100 और 500 के बीच नहीं है कोई करेंसी नोट
आरबीआई के एक अधिकारी ने बताया कि 100 और 500 रुपये के नोट के बीच कोई नोट नहीं है। इस कारण से लोग इस नए करेंसी नोट का ज्यादा प्रयोग कर सकते हैं। छोटे खर्चों में यह नोट ज्यादा प्रयोग होने की उम्मीद है। 

2000 के नोट की हुई थी जमाखोरी
नोटबंदी के बाद जब आरबीआई ने 2000 का नोट जारी किया था, तो लोगों ने इसकी जमाखोरी करना शुरू कर दिया था। इससे सबक लेते हुए और जमाखोरी रोकने के  लिए आरबीआई पूरी तैयारी के बाद ही 200 का नया नोट बाजार में उतारने जा रहा है। बता दें कि नोटबंदी से पहले 500 के 1,717 करोड़ नोट थे और 1000 के 686 करोड़ नोट थे। SBI की रिसर्च के मुताबिक नोटबंदी के बाद बड़े नोटों के शेयर में 70 फीसदी की कमी आई है।

ये हैं नए नोट की खासियतें

-नोट पर सूक्ष्म शब्दों में RBI,भारत, India और 200 छपा है। 
-सिक्युरिटी थ्रेड पर RBI,भारत होगा जिसका कलर बदलेगा। नोट को झुकाने पर कलर हरे से नीले में परिवर्तन हो जाएगा। 
-नोट पर 200 का वाटर मार्क होगा।
-नंबर पैनल पर संख्या छोटी से बड़ी होगी जोकि टॉप पर लेफ्ट साइट और राइट साइट पर नीचे की तरफ होगी। 
-दृष्टि बाधित लोगों के लिए नोट को पहचाने के लिए भी सुविधा दी गई है। 
-नोट के बायीं तरफ नोट छापने का वर्ष लिखा होगा।  
-स्लोगन सहित स्वच्छ भारत का लोगो छापा गया है। 
-देश की सभी प्रमुख भाषाओं का पैनल है।
-नोट के बीच में सांची स्तूप का चित्र बनाया गया। 
-देवनागरी में मूल्यवर्ग अंक 200 लिखा है।
-बैंकनोट का आकार 66 मिमी x146  मिमी है।
 
 

You May Also Like

English News