RBI के दिशा-निर्देशों के अनुसार: अब ATM में पैसा निकालने से पहले पूछा जायेगा ये सवाल

अगली बार जब आप एटीएम से पैसा निकालने जाएंगे तो मशीन कार्ड स्वाइप करने के बाद आपसे कुछ सवाल पूछेगी। अगर आपने सवालों को जवाब सही दिया और मशीन की तरफ से जारी निर्देशों का पालन किया तभी आप पैसा निकाल पाएंगे। RBI के दिशा-निर्देशों के अनुसार: अब ATM में पैसा निकालने से पहले पूछा जायेगा ये सवालअभी-अभी: भारत में लॉन्च हुए Oppo F3 की कीमत में हुई कटौती…..

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशा-निर्देशों के अनुसार कई बैंकों ने अपनी एटीएम मशीन में आधार नंबर को खाते से लिंक करने के लिए सॉफ्टवेयर में काफी बदलाव किए हैं। इसके तहत एटीएम से पैसा निकालने से पहले मशीन आपसे सवाल पूछेगी कि क्या आपने अपना खाता आधार से लिंक करा रखा है या नहीं?

अगर आपका जवाब हां रहा, तो फिर 12 अंकों का आधार नंबर फीड करना होगा। इसके बाद मशीन आपके द्वारा दर्ज किए गए आधार को वैरिफाई करेगा। वैरिफिकेशन प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद पैसा निकालने के लिए कहेगा। 

वहीं, अगर आपका जवाब नहीं रहा तो मशीन आपको आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहेगी। नंबर फीड करने के बाद उसको आपके खाते से लिंक कर दिया जाएगा। अगर आपको अपना आधार नंबर याद नहीं है, तो मशीन की तरफ से संदेश आएगा कि आप 31 दिसंबर से पहले-पहले अपने खाते को आधार से लिंक करा लें, नहीं तो खाता बंद कर दिया जाएगा। 

loading...

You May Also Like

English News