RBI ने बाजार में जारी किया 50 का नया नोट, जानिए क्या है इस नये नोट की खासियत…

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को घोषणा करते हुए कहा कि जल्द ही 50 रुपये के नए नोट जारी किए जाएंगे. इन नए नोटों को महात्मा गांधी (नई) सीरीज के तहत जारी किया जाएगा, जिन पर आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे. केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को इस बारे में एक बयान जारी कर इसकी पुष्टि की.  RBI ने बाजार में जारी किया 50 का नया नोट, जानिए क्या है इस नये नोट की खासियत...हाईकोर्ट ने यूपी सरकार को दिया बड़ा आदेश, कहा- गोरखपुर हादसे के असली कारणों का जल्द करे खुलासा…

50 रुपये के नए नोटों के पिछले साइड में दक्षिण भारतीय मंदिर के साथ रथ की तस्वीर है. जोकि देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है.

चलता रहेगा 50 रुपये का पुराना नोट

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक ने 50 रुपये के नए नोटों का रंग फ्लूरोसेंट ब्लू रखा है. साथ ही नोट के दोनों तरफ अन्य डिजाइन और जियोमेट्रिक पैटर्न जोड़े गए हैं. आरबीआई की ओर से जारी की प्रेस रिलीज के मुताबिक 50 रुपये का पुराना नोट भी मार्केट में चलता रहेगा.

8 नवंबर 2016 को हुई नोटबंदी 

गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की घोषणा की थी. इसके बाद 1000 और 500 रुपये के नोट चलन से बाहर कर दिए गए. रिजर्व बैंक ने इनकी जगह 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए. हाल में आई अपुष्ट खबरों के मुताबिक सरकार 200 रुपये का नया नोट भी लाने की तैयारी में है.

You May Also Like

English News