RBI ने होली से पहले दिया बड़ा झटका, बैंक में नहीं जमा होंगे 500-2000 के नए नोट

इस होली पर देश के बैंक आपके लिए बुरी खबर लेकर आए हैं। होली खेलते वक्त 500 और 2000 के नए नोटों को जेब में न रखें वरना रंग लगने पर इन नोटों को बैंक वाले नहीं लेंगे। होली के रंग में रंगे नोट सिर्फ रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में ही जमा किए जा सकते हैं।आरबीआई की क्लीन नोट पॉलिसी के तहत यह गाइड लाइन जारी की गई है। पिछले काफी दिनों से सोशल साइट और वॉट्सऐप आदि पर यह मेसेज भी वायरल हो रहा है। इस मेसेज को बैंक अधिकारियों ने सही बताया है। सेक्टर 16 स्थित पंजाब एंड सिंध बैंक के चीफ मैनेजर अनिल कुमार ने कहा कि आरबीआई की तरफ से ऐसी गाइड लाइन जारी की गई है।

500 और 2,000 रुपये के नोटों पर अगर कोई रंग या कोई पेन चलाया जाता है तो वह नोट बैंकों में जमा नहीं होंगे। दरअसल नोटबंदी से पहले 500 और 1,000 हजार के नोटों पर अगर किसी तरह कलर या पेन चल जाता, कोई सिग्नेचर कर देता था तो वह नोट बैंकों में चल जाते थे। कई बार त्योहार के मौके पर घरों में बने पकवान का तेल भी नोटों पर लग जाता था।

 उसके बावजूद ऐसे नोट बैंकों में स्वीकार कर लिए जाते थे। नोटबंदी के बाद आरबीआई ने क्लीन नोट पॉलिसी जारी करते हुए नई करंसी को साफ और स्वच्छ रखने की हिदायत दी है। नीलम बाटा रोड स्थित सिंडिकेट बैंक के डीजीएम के. के. अग्रवाल का कहना है कि नोटबंदी से पहले करंसी पर कुछ लोग 500 और 1,000 रुपये के नोट पर अपने नाम लिख देते थे।   
livetoday.online से साभार…

You May Also Like

English News