RCBvKXIP: डीविलियर्स की आक्रमक बल्लेबाजी ने आरसीबी को दिलायी जीत

बैगलोर: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने शुक्रवार को किंग्स इलेवन पंजाब को 4 विकेट से हराकर आईपीएल 2018 में अपनी जीत का खाता खोला। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए टूर्नामेंट के आठवें मैच में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी की और पूरी टीम 19.1 ओवर में 155 रन पर ऑलआउट हुई। जवाब में आरसीबी ने 2 गेंदें शेष रहते 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।


वॉशिंगटन सुंदर 9 और क्रिस वोक्स 1 रन बनाकर नाबाद रहे। सुंदर ने मोहित शर्मा की गेंद पर चौका जड़कर आरसीबी की जीत पर मुहर लगाई। 156 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की शुरुआत बेहद खराब रही। अक्षर पटेल ने पारी के पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ब्रेंडन मैकुलम को मुजीब उर रहमान के हाथों कैच आउट करा दिया।

मैकुलम खाता नहीं खोल सके। पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली ने कॉक के साथ 32 रन जोड़े। 17 वर्षीय अफगानिस्तान के लेग स्पिनर मुजीब उर रहमान ने शानदार गूगली गेंद डालकर कोहली को क्लीन बोल्ड करके आरसीबी खेमे को हैरान कर दिया। वहीं पंजाब के कप्तान अश्विन एक के बाद एक लगातार दो विकेट लेकर पंजाब की मैच में वापसी करवाई। उन्होंने सरफराज और डी कॉक को आउट किया। सरफराज खान खाता नहीं खोल सके जबकि डी कॉक ने 45 रन बनाए।

इसके बाद एबी डीविलियर्स ने अर्धशतक पूरा किया और आरसीबी को जीत के करीब ले गए। एंड्रू टाई ने डीविलियर्स को डीप कवर्स में नायर के हाथों की शोभा बनाकर मैच रोमांचक बना दिया। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 40 गेंदों में दो चौको और चार छक्को की मदद से 57 रन बनाए। इसी ओवर में मंदीप सिंह को स्थानापन्न मयंक डागर और राहुल ने संयुक्त रूप से रनआउट किया। पंजाब की तरफ से कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने दो विकेट लिए।

एंड्रू टाई, अक्षर पटेल और मुजीब उर रहमान को एक-एक सफलता मिली। इससे पहले उमेश यादव तीन विकेट के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने किंग्स इलेवन पंजाब को 19.2 ओवर में 155 रन पर ऑलआउट कर दिया। पंजाब की टीम मौजूदा आईपीएल में ऑलआउट होने वाली पहली टीम बनी।पहले बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब को मयंक अगरवाल और केएल राहुल ने तेज शुरुआत जरूर दिलाई। मगर उमेश यादव ने चौथे ओवर में पंजाब को तीन जोरदार झटके देकर बैकफुट पर धकेल दिया।

उन्होंने ओवर की पहली गेंद पर मयंक को विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच आउट कराया। अगली गेंद पर आरोन फिंच को एलबीडब्लू आउट किया। फिर ओवर की आखिरी गेंद पर युवराज सिंह को क्लीन बोल्ड करके खलबली मचा दी। यहां से केएल राहुल ने करुण नायर के साथ चौथे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की और पंजाब की स्थिति संभाली। दोनों ने टीम का स्कोर 94 रन तक पहुंचाया ही था कि वॉशिंगटन सुंदर ने राहुल का कैच शॉर्ट थर्डमैन में सरफराज खान के हाथों कराकर पंजाब को तगड़ा झटका दिया।

स्कोर 100 के पार हुआ ही था कि कुलवंत खेजरोलिया ने करुण नायर को क्लीन बोल्ड करके पंजाब की मुसीबतें बढ़ा दी। जल्द ही वॉशिंगटन सुंदर ने मार्कस स्टोइनिस को स्टंपिंग कराकर अपना दूसरा शिकार किया। इसके बाद कुलवंत खेजरोलिया ने अक्षर पटेल को एलबीडब्लू आउट करके पंजाब को सातवां झटका दिया। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन एक छोर पर डटे रहे लेकिन दूसरे छोर से उन्हें साथ नहीं मिला।

क्रिस वोक्स ने एंड्रू टाई का कैच कोहली के हाथों कराकर पंजाब को आठवां झटका दिया। चहल ने अश्विन को स्टंपिंग कराकर पंजाब का 9वां विकेट गिराया। अंतिम ओवर की दूसरी गेंद पर वोक्स ने मुजीब उर रहमान को सरफराज खान के हाथों की शोभा बनाकर पंजाब की पारी का अंत किया। आरसीबी की तरफ से उमेश यादव ने चार ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट झटके। क्रिस वोक्स, कुलवंत खेजरोलिया और वॉशिंगटन सुंदर को दो-दो विकेट मिले। युजवेंद्र चहल को एक सफलता मिली।

इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने शुक्रवार को आईपीएल 2018 के आठवें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। आरसीबी ने मैच के लिए अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है जबकि किंग्स इलेवन पंजाब से डेविड मिलर की जगह आरोन फिंच को शामिल किया है।

You May Also Like

English News