Record: चिन्नास्वामी स्टेडियम में जो कुछ हुआ वह कभी आईपीएस के इतिहास में नहीं हुआ, जानिए आपभी!

बैंगलोर : मंगलवार को चिन्नास्वामी स्टेडियम में जो हुआ वह एक रिकार्ड बन गया। इस पहले कभी यह कारनामा आईपीएल में नहीं हुआ है। आप सोच रहे होंगे कि मंगलवार को चिन्नास्वामी स्टेडियम में आखिर ऐसा क्या हुआ? चलिए हम आपको इस बारे में बताते हैं।


आईपीएल 2018 में मंगलवार को खेले गए एक मुकाबले में कुछ ऐसा हुआ जो अबतक टी-20 क्रिकेट इतिहास में कभी नहींं हुआ था। चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच हुए इस मुकाबले में 2 गेंदों पर 26 रन बन गए।

क्रिकेट में एक गेंद पर 13 रन बनना ही अपने आप में किसी अजूबे से कम नहीं। मगर बीती रात हुए इस मैच में ऐसा मौका एक नहीं बल्कि 2 बार हुआ। टी 20 क्रिकेट इतिहास के इस अनूठे रिकॉर्ड को विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाजों ने अंजाम दिया। इसे संयोग ही माना जाएगा कि ये दोनों ही बल्लेबाज न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम से आते हैं। एक हैं खतरनाक ब्रेंडन मैकुलम तो दूसरे कोलिन डी ग्रांडहोम।

दरअसल पहले बल्लेबाजी करने आए आरसीबी की टीम का 10वां ओवर मुंबई इंडियंस के गेंदबाज हार्दिक पांड्या लेकर आए। पांड्या ने ओवर की दूसरी गेंद नो बॉल डाली जिस पर मैकुलम ने विकेटकीपर के ऊपर से शॉट खेलकर छक्का जमा दिया। यह गेंद फुलटॉस थी जिस पर कीवी बल्लेबाज ने बेझिझक होकर शॉट खेल दिया। चूंकि यह नो बॉल थी लिहाजा आरसीबी को फ्री हिट मिली। चिन्नास्वामी स्टेडियम पर दर्शकों की चीयरिंग पूरे जोर पर थी।

उनकी होम टीम को फ्री हिट मिली थी जिस पर स्टेडियम में मौजूद दर्शक किसी लंबे शॉट की कल्पना कर रहे थे। ब्रेंडन मैकुलम ने फैंस को निराश नहीं किया और पांड्या द्वारा डाली गेंद पर स्कूप शॉट खेलकर एक और छक्का जमा दिया। इस तरह मैकुलम ने एक गेंद पर 12 रन बना लिए जबकि टीम को 13 रन मिले।

आरसीबी की पारी में ही दूसरी बार ऐसा मौका अंतिम ओवर में आया। मिचेल मैक्लेनाघन द्वारा डाली गई ओवर की अंतिम गेंद नोबॉल थी जिस पर ग्रांडहोम ने डीप स्क्वेयर लेग पर छकका लगाया।

नो बॉस होने के चलते अगली गेंद पर फिर फ्री हिट मिला। मैक्लेनाघन द्वारा डाली गई इस गेंद पर भी ग्रांडहोम ने लांग ऑफ पर छक्का जड़ दिया। इस तरह मैक्लेनाघन द्वारा डाली गई पारी की अंतिम गेंद पर भी 13 रन बने।

इस तरह जहां आरसीबी ने महज 2 गेंदों पर 2 छक्के की मदद से 12 रन और 2 फ्री हीट में भी 2 छक्कों की मदद से 12 रन जुटाए। साथ ही दो एक्टस्ट्रा 2 रन से यह आंकड़ा 26 तक पहुंच गया। शायद इन्हीं 2 अतिरिक्त गेंदों ने मुंबई इंडियंस से जीत छीन लीए क्योंकि मैच का परिणाम 14 रन से आरसीबी के पक्ष में गया।

You May Also Like

English News