Reliance Jio को आया धमाकेदार ऑफर, 1 Gbps स्पीड से चलेगा इंटरनेट

इंटरनेट और फोन के बाद अब रिलायंस जियो फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड और टेलीविजन इंडस्ट्री में धमाल मचाने की तैयारी कर रही है. जियो अगले साल की शुरुआत में 30 से ज्यादा शहरों में तेज रफ्तार वाली फाइबर टु होम (FTTH) ब्रॉडबैंड सेवा शुरू करेगी. इसके जरिए ग्राहकों को TV के साथ ही इंटरनेट की सुविधा मिल सकती है, जिसमें 1 जीबीपीएस प्रति सेकंड की प्रीमियम स्पीड मिलेगी.Reliance Jio को आया धमाकेदार ऑफर, 1 Gbps स्पीड से चलेगा इंटरनेट

Technology: अब चीन में बिना पटरी के दौड़ेगी स्मार्ट ट्रेन, जानिए खासियतें!

10 करोड़ से ज्यादा TV परिवारों का लक्ष्य
जियो की 30 शहरों में करीब 10 करोड़ से ज्यादा टीवी परिवारों को टारगेट करने का प्लान तैयार किया है. सूत्रों ने बताया कि पहले चरण में 5 करोड़ परिवारों को सेवा मुहैया कराई जाएगी. जियो पहले ही 3 लाख किलोमीटर से ज्यादा ऑप्टिक फाइबर बिछा चुकी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस साल सालाना आम बैठक में संकेत दिया था कि जियो उच्च रफ्तार वाली ब्रॉडबैंड सेवा मुहैया कराने की राह पर सही दिशा में चल रही है. 

1 जीबीपीएस प्रति सेकंड की स्पीड
प्रीमियम सेवा पर 1 जीबीपीएस प्रति सेकंड की प्रीमियम स्पीड ग्राहकों को लुभा सकती है. सेट टॉप बॉक्स पैकेज का हिस्सा होगा और इस पर टीवी चैनल, हाईएंड गेमिंग, ऑन-डिमांड वीडियो आदि की पेशकश की जाएगी. जियो प्रति यूजर औसतन 1,000 से 1,500 रुपए की कमाई की उम्मीद कर रही है. हालांकि, इस प्लान को लेकर फिलहाल रिलायंस जियो की तरफ से कोई टिप्पणी नहीं मिली है.

मुंबई और दिल्ली में ट्रायल
फिलहाल जियो मुंबई और दिल्ली में ट्रायल पर मुफ्त में 100 एमबीपीएस स्पीड और 100 जीबी डेटा के साथ इंटरनेट सेवाओं का परीक्षण कर रही है. कंपनी 4500 रुपए के सिक्योरिटी अमाउंट पर विशेष राउटर दे रही है, इससे कई उपकरणों को जोड़ा जा सकता है.

कमरों में दूर-दूर तक वाईफाई सिग्नल

मल्टी-सर्विस ऑपरेटर (MoS) का लाइसेंस मिलने पर कंपनी टीवी सेवा देगी. जियो ने एफटीटीएच की  समस्याओं को दूर करने के लिए भी तकनीक का फायदा उठाने की योजना बनाई है. कंपनी एक छोटा प्लग एंड प्ले उपकरण पावर लाइन कम्युनिकेशंस का उपयोग करेगी, इससे कमरों में दूर तक वाई-फाई का मजबूत सिग्नल मिलेगा. जियो डेटा और टीवी सिग्नल के लिए घरों की मौजूदा बिजली की वायरिंग का उपयोग करने की योजना बना रही है.
 
loading...

You May Also Like

English News