RBI ने पेश किया वित्तीय समावेशन सूचकांक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मंगलवार को देश में वित्तीय समावेशन की सीमा पर कब्जा करने के लिए वित्तीय समावेशन सूचकांक पेश किया। यह इस साल अप्रैल में पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति में की गई घोषणाओं का हिस्सा था।

तदनुसार, भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक समग्र FI-सूचकांक का निर्माण किया है जिसकी घोषणा वित्त वर्ष 22 के लिए पहले ‘द्वि-मासिक मौद्रिक नीति वक्तव्य’ में ‘विकासात्मक और नियामक नीतियों पर वक्तव्य’ में की गई थी। विकास पर टिप्पणी करते हुए, आरबीआई ने कहा कि एफआई-इंडेक्स का निर्माण बिना किसी ‘आधार वर्ष’ के किया गया है और इस तरह यह वित्तीय समावेशन की दिशा में वर्षों से सभी हितधारकों के संचयी प्रयासों को दर्शाता है। आरबीआई ने एक बयान में कहा, “मार्च 2021 को समाप्त होने वाली अवधि के लिए वार्षिक एफआई-इंडेक्स मार्च 2017 को समाप्त अवधि के 43.4 के मुकाबले 53.9 है।”

“एफआई-इंडेक्स हर साल जुलाई में सालाना प्रकाशित किया जाएगा।” बयान के अनुसार, सूचकांक को सरकार और संबंधित क्षेत्रीय नियामकों के परामर्श से बैंकिंग, निवेश, बीमा, डाक के साथ-साथ पेंशन क्षेत्र के विवरण को शामिल करते हुए एक व्यापक सूचकांक के रूप में संकल्पित किया गया है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com